Press "Enter" to skip to content

समय समाप्त होने के साथ, यूरोपीय संघ और यूके ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार सौदे के करीब हैं

यूरोपीय संघ और ब्रिटिश वार्ताकारों ने गुरुवार तड़के एक व्यापार सौदे की स्पर्श दूरी के भीतर अपना रास्ता बना लिया, उम्मीद है कि नए साल के दिन दोनों पक्षों के बीच एक अराजक आर्थिक विराम को टाला जा सकता है विषय ब्रेक्सिट | यूरोपीय संघ | ब्रिटेन एपी | ब्रसेल्स अंतिम बार दिसंबर में अपडेट किया गया 24, : आईएसटी यूरोपीय संघ और ब्रिटिश वार्ताकारों ने गुरुवार तड़के एक व्यापार सौदे की स्पर्श दूरी के भीतर अपना रास्ता बना लिया, जिससे उम्मीदें बढ़ गईं कि बीच में एक अराजक आर्थिक विराम है अधिकारियों ने कहा कि नए साल के दिन दोनों पक्षों को टाला जा सकता है। जैसा कि उन्होंने नौ महीने की बातचीत के बाद ब्रेक्सिट के बाद के रिश्ते के लिए एक अस्थायी सौदे को सुरक्षित करने के लिए काम किया। दोनों पक्षों के सूत्रों ने कहा कि लंबी और कठिन बातचीत उनका अंतिम चरण था, यूरोपीय संघ के एक अधिकारी ने कहा: मुझे आज रात कुछ सफेद धुएं देखने की उम्मीद है। अधिकारी ने पहचान न बताने के लिए कहा क्योंकि बातचीत अभी भी चल रही थी।

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि बुधवार रात एक समझौता हो सकता है, लेकिन इसकी गारंटी नहीं थी। शाम को ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के मुख्यालय में पिज्जा बॉक्स का एक ढेर दिया गया था, जहां शीर्ष वार्ताकार एक मसौदा सौदे के ठीक प्रिंट के माध्यम से तलाश कर रहे थे, जो लगभग 2 तक चलता है,40 पृष्ठ।

सभी को प्राइम की उपस्थिति का इंतजार था मंत्री बोरिस जॉनसन और यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन अस्थायी सौदे से पहले 24 यूरोपीय संघ की राजधानियों की मांग कर रहे हैं सर्वसम्मत अनुमोदन और यूरोपीय संघ और ब्रिटिश संसदों का आशीर्वाद। चाहे कुछ भी हो, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार को सीमा शुल्क का सामना करना पड़ेगा 1 जनवरी को चेक और कुछ अन्य बाधाएं, जब यूके ब्लॉक के एकल बाजार और सीमा शुल्क संघ को छोड़ देता है। एक व्यापार सौदा टैरिफ और कर्तव्यों को लागू करने से बच जाएगा, जिससे दोनों पक्षों के व्यापार में अरबों और सैकड़ों हजारों नौकरियां खर्च हो सकती हैं। ब्रिटेन यूरोपीय संघ से जनवरी को वापस ले लिया, और एक आर्थिक संक्रमण अवधि दिसंबर को समाप्त हो रही है ।

जॉनसन ने हमेशा जोर देकर कहा है कि ब्रिटेन भी शक्तिशाली रूप से समृद्ध होगा यदि कोई समझौता नहीं होता है और यूके को 1 जनवरी से विश्व व्यापार संगठन की शर्तों पर यूरोपीय संघ के साथ व्यापार करना है

लेकिन उनकी सरकार ने स्वीकार किया है कि एक अराजक निकास है ब्रिटेन के बंदरगाहों पर गतिरोध, कुछ सामानों की अस्थायी कमी और मुख्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि की संभावना है। कई यूके निर्यातों पर टैरिफ लागू होंगे, जिसमें कारों पर 10% और इससे अधिक शामिल हैं % मेमने पर, यूके की अर्थव्यवस्था को पस्त कर रहा है क्योंकि यह कोरोनोवायरस महामारी के प्रभाव से पलटाव के लिए संघर्ष कर रहा है।

पिछले कुछ दिनों में, जॉनसन और वॉन डेर लेयन बातचीत में अधिक से अधिक शामिल हुए हैं और बातचीत को अनब्लॉक करने की मांग के लिए फोन पर संपर्क में रहे हैं। मछली पकड़ने के अलावा मुख्य बकाया मुद्दों पर प्रगति के आधार पर हाल के दिनों में एक पूर्व-क्रिसमस व्यापार सौदे की अफवाहें सामने आईं। यूरोपीय संघ को लंबे समय से डर था कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ को अपने निर्यात के साथ अनुचित बढ़त हासिल करने में सक्षम होने के लिए ब्लॉक के सामाजिक, पर्यावरण और राज्य सहायता नियमों को कम करें। ब्रिटेन ने कहा है कि यूरोपीय संघ के नियमों को पूरा करने से उसकी संप्रभुता कम होगी। उन मुद्दों पर, एक समझौता किया गया था, यूरोपीय संघ के एक देश के एक राजनयिक ने कहा।

मछली का आर्थिक रूप से मामूली लेकिन बेहद प्रतीकात्मक मुद्दा अंतिम स्टिकिंग बन गया बिंदु, समुद्री यूरोपीय संघ के राष्ट्र ब्रिटेन के जल तक पहुंच बनाए रखने की मांग करते हैं जहां उन्होंने लंबे समय तक मछली पकड़ी है, और ब्रिटेन ने जोर देकर कहा कि इसे एक स्वतंत्र तटीय राज्य के रूप में नियंत्रण का प्रयोग करना चाहिए, कुछ यूरोपीय संघ के देशों ने जोर देकर कहा कि यूरोपीय संघ के जहाजों के लिए कोटा पर ब्रिटेन के नवीनतम प्रस्ताव। ब्रिटेन का पानी पहले की तुलना में बहुत कम सुलह था, आखिरी मिनट में एक सौदा करना। बुधवार को, यूरोपीय संघ के जहाजों के लिए कोटा और संक्रमण के समय पर दलाली यूके के पानी में मछली पकड़ना जारी रखना पूरे जोरों पर था, जिसमें कई पक्षों से प्रगति की सूचना मिली थी। ब्रिटेन और यूरोपीय संघ दोनों में संसदों द्वारा एक सौदे की पुष्टि की जानी चाहिए। ब्रिटिश संसद वर्तमान में क्रिसमस की छुट्टी पर है, लेकिन इसे अगले सप्ताह वापस बुलाया जा सकता है ताकि सांसद मतदान कर सकें।

संसद में जॉनसन के बड़े बहुमत को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समझौता पारित हो, लेकिन उनकी कंजरवेटिव पार्टी में कट्टर ब्रेक्सिट समर्थकों द्वारा समझौते की आलोचना की जाएगी। पार्टी के यूरोसेप्टिक यूरोपियन रिसर्च ग्रुप ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी सौदे की सावधानीपूर्वक जांच करेगा कि इस वर्ष के अंत में संक्रमण अवधि से बाहर निकलने के बाद इसके प्रावधान वास्तव में यूनाइटेड किंगडम की संप्रभुता की रक्षा करते हैं। यदि दोनों पक्ष 1 जनवरी की समय सीमा को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो एक सौदा अस्थायी रूप से किया जा सकता है और जनवरी में यूरोपीय संघ की संसद द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है। दोनों पर व्यवसाय पक्ष एक ऐसे सौदे के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिससे लागत में दसियों अरबों की बचत होगी। लंदन और दक्षिणी इंग्लैंड के माध्यम से व्यापक रूप से एक नए कोरोनावायरस संस्करण के कारण देश। बुधवार को डोवर के पास हजारों ट्रक ट्रैफिक जाम में फंस गए थे, अपने ड्राइवरों के वायरस परीक्षण का इंतजार कर रहे थे ताकि वे फ्रांस में यूरोटनल में प्रवेश कर सकें। जबकि दोनों पक्ष व्यापार समझौते को सुरक्षित करने में विफलता से आर्थिक रूप से पीड़ित होगा, अधिकांश अर्थशास्त्रियों का मानना ​​​​है कि ब्रिटेन अधिक हिट लेगा, क्योंकि यह यूरोपीय संघ के साथ व्यापार पर अन्य तरीकों की तुलना में छोटा और अधिक निर्भर है। (इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री से स्वतः उत्पन्न होती है एक सिंडिकेटेड फीड।) प्रिय पाठक, बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अप-टू-डेट जानकारी और कमेंट्री प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी-, हम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं आपने प्रासंगिक समाचारों, आधिकारिक विचारों और प्रासंगिक मुद्दों पर तीक्ष्ण टिप्पणियों के साथ सूचित और अद्यतन किया। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है। जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें । डिजिटल संपादक

More from अंतरराष्ट्रीयMore posts in अंतरराष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.