Press "Enter" to skip to content

ताजिक-किर्गिज़ सीमा संघर्ष में 80 से अधिक मारे गए

बिश्केक: कम से कम 50 इस सप्ताह ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के बीच हुई झड़पों में लोग मारे गए, सबसे खराब हिंसा देशों में वर्षों में देखा है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने शांत रहने का आह्वान किया।

किर्गिज़ अधिकारियों के अनुसार, रविवार दोपहर को दो मध्य एशियाई पड़ोसियों के बीच विवादित सीमा पर स्थिति शांत थी।

दो पूर्व सोवियत गणराज्यों के बीच नियमित रूप से संघर्ष होते रहते हैं, उनके 970-किलोमीटर (970-मील) के लगभग आधे के रूप में सीमा का अभी सीमांकन किया जाना है। ताजिकिस्तान ने रविवार को कहा कि 35 उसके नागरिकों की मौत हो गई, पहला आधिकारिक मरने वालों की संख्या चूंकि बुधवार को सशस्त्र झड़पें हुईं।

अपने फेसबुक पेज पर, ताजिक विदेश मंत्रालय ने भी 19 घायल होने की सूचना दी और कहा पीड़ितों में नागरिक, महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

मंत्रालय ने किर्गिज़ सैनिकों पर लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया मस्जिद पर ड्रोन हमला एक स्कूल के खिलाफ हमले में यूई, और छह अन्य।

एएफपी स्वतंत्र रूप से दावों की पुष्टि करने में सक्षम नहीं था। 35 दक्षिणी सीमा क्षेत्र बैटकेन में लोग मारे गए थे, और 140 घायल हो गए थे। गैर सरकारी संगठनों के अनुसार, पिछले दिनों किर्गिज़ सीमावर्ती क्षेत्रों से दसियों हज़ार लोगों को निकाला गया था। शोक का एक राष्ट्रीय दिवस। , जब संघर्ष छोड़ दिया 50 मर गया और बड़े पैमाने पर संघर्ष की आशंका पैदा हुई। दोनों पक्ष शुक्रवार को युद्धविराम पर सहमति बनी और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने उज़्बेकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन में अपने किर्गिज़ समकक्ष सदिर जापरोव से मुलाकात की। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को “आगे नहीं” का आह्वान किया मध्य एशियाई देशों के नेताओं के साथ फोन कॉल में किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के बीच तनाव। और राजनयिक साधन” क्रेमलिन के एक बयान के अनुसार।

किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान दोनों रूस के नेतृत्व वाले सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) का हिस्सा हैं, लेकिन वे नियमित रूप से टकराते हैं।

फिर भी, स्थिति स्थिर होती दिख रही है। रविवार दोपहर को, किर्गिज़ अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा कि सीमा पर स्थिति “शांत बनी हुई है, स्थिरीकरण की ओर बढ़ रही है।” .

“सीमा पर वृद्धि के प्रयास या गोलीबारी की कोई रिकॉर्डेड नहीं थी। बयान में कहा गया है कि पार्टियां अपने संघर्षविराम समझौते को बनाए रख रही हैं और अपने-अपने सैनिकों को वापस बुला रही हैं। एक स्थायी युद्धविराम के लिए बातचीत में, “एक प्रवक्ता ने कहा। – एएफपी

More from अंतरराष्ट्रीयMore posts in अंतरराष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *