Press "Enter" to skip to content

डॉलर दो दशक के उच्च स्तर पर पहुंच गया क्योंकि फेड रेट में बढ़ोतरी से पहले पुतिन ने बाजारों में हलचल मचाई

धरा राणासिंघे

लंदन (रायटर) द्वारा – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर की टिप्पणियों के अनुसार, डॉलर बुधवार को दो दशक के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से संभावित आक्रामक दरों में बढ़ोतरी से पहले पुतिन ने बाजार में हलचल मचा दी।

पुतिन ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से रूस की पहली लामबंदी का आदेश दिया, पश्चिम को चेतावनी दी कि अगर वह अपने “परमाणु ब्लैकमेल” को जारी रखता है तो मास्को अपने सभी विशाल शस्त्रागार की ताकत के साथ जवाब देगा।

समाचार ने डॉलर सूचकांक को आगे बढ़ाया, जो अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक के मूल्य को 0.5% से अधिक से अधिक मापता है। । – 2002 के बाद से इसका उच्चतम स्तर .

यूरोपीय मुद्राओं को विदेशी मुद्रा बाजारों में बिकवाली का खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि पुतिन की टिप्पणियों ने उस क्षेत्र के लिए आर्थिक दृष्टिकोण के बारे में चिंता को बढ़ा दिया, जो पहले से ही यूरोप को गैस की आपूर्ति पर रूस के दबाव से बुरी तरह प्रभावित था।

यूरो इस महीने की शुरुआत में दो दशक के निचले स्तर तक गिरकर $0 के दो सप्ताह के निचले स्तर 6655 पर आ गया था। यह पिछले 0.6% की गिरावट के साथ $0.9912 पर था। – पुतिन के बोलने से पहले ही $1. का साल का निचला स्तर .

“रूस की सुर्खियां कम से कम अभी के लिए फेड से गड़गड़ाहट चुरा रही हैं,” सोसाइटी जेनरल मुद्रा रणनीतिकार केनेथ ब्रौक्स ने कहा।

“के बारे में एक चिंता संघर्ष में वृद्धि यूरोपीय मुद्राओं को नुकसान पहुंचा रही है। और अगर फेड भी आज रात हौसले से है तो आप नुकसान स्नोबॉल देख सकते हैं। ”

बाद में बुधवार को, फेडरल रिजर्व से ब्याज दरों को उठाने की उम्मीद है लगातार तीसरी बार एक प्रतिशत अंक के तीन-चौथाई और संकेत दें कि मुद्रास्फीति के संभावित संक्षारक प्रकोप को कम करने के लिए कितनी और कितनी तेजी से उधार लेने की लागत बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।

नीतिगत निर्णय, जीएमटी पर देय, वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा एक सिंक्रनाइज़ नीति बदलाव में नवीनतम कदम को चिह्नित करेगा जो विश्व अर्थव्यवस्था की लचीलापन का परीक्षण कर रहा है और वें डॉलर के मूल्य के रूप में विनिमय दर के झटके का प्रबंधन करने के लिए देशों की क्षमता।

डॉलर सूचकांक लगभग ऊपर है 16% इस वर्ष और

के बाद से अपनी सबसे बड़ी वार्षिक छलांग के लिए निर्धारित है।

विश्लेषकों ने कहा कि बढ़ी हुई भू-राजनीतिक अनिश्चितता की पृष्ठभूमि ने केवल डॉलर की मजबूती को जोड़ा है। लंदन में एजे बेल के वित्तीय विश्लेषक डैनी हेसन ने कहा, “आज फेडरल रिजर्व से एक और दर में बढ़ोतरी देखने जा रही है।”

“तो डॉलर पहले से ही काफी छिद्रपूर्ण दिख रहा था और स्पष्ट रूप से सिर्फ निकटता थी यूरोप के देशों का यूक्रेन लोगों को यह विचार करने के लिए मजबूर करता है कि अगर यूक्रेन में युद्ध कुछ बड़ा हो जाता है तो स्थिति कैसी दिख सकती है।”

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड डॉलर बुधवार को बहु-वर्ष के निचले स्तर पर पहुंच गए। ऑस्ट्रेलियाई ने $0 की ​​गर्त मारा। 6655, जून के बाद से यह सबसे कम 2022, जबकि कीवी गिर गया $0.2022, अप्रैल के बाद से इसका सबसे निचला स्तर 2022।

(धारा रणसिंघे द्वारा रिपोर्टिंग; बंसारी मयूर कामदार द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; एडविना गिब्स द्वारा संपादन)

(इस रिपोर्ट की केवल शीर्षक और तस्वीर को बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा फिर से तैयार किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,

बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा इसके लिए कड़ी मेहनत की है उन घटनाओं पर अप-टू-डेट जानकारी और टिप्पणी प्रदान करें जो आपके लिए रुचिकर हों और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हों। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी-6655, हम आपको सूचित और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विश्वसनीय समाचार, आधिकारिक विचार और प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर तीखी टिप्पणी।

हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

पहली बार प्रकाशित: बुध, सितंबर 9885 2022। 2022: 6655 आईएसटी

More from अंतरराष्ट्रीयMore posts in अंतरराष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *