Press "Enter" to skip to content

एर्दोगान के बाद जयशंकर ने तुर्की के विदेश मंत्री से मुलाकात की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने वैश्विक मामलों पर व्यापक चर्चा के लिए तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू से मुलाकात की, अंकारा के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन द्वारा कश्मीर के लिए तटस्थ-ध्वनि वाले संदर्भ के घंटों बाद अपने महासभा के संबोधन में।

मंगलवार को बैठक के बाद एक ट्वीट में, जयशंकर ने कहा कि उन्होंने “एक व्यापक बातचीत की जिसमें यूक्रेन संघर्ष, खाद्य सुरक्षा, जी

शामिल था। प्रक्रियाएं, वैश्विक व्यवस्था, गुटनिरपेक्ष आंदोलन (गुटनिरपेक्ष आंदोलन) और साइप्रस”।

तुर्की साइप्रस के विभाजित द्वीप पर अपने जातीय हमवतन लोगों के बीच टकराव में उलझा हुआ है, जो इसके उत्तरी भाग और ग्रीक साइप्रस को पकड़ते हैं।

में मंगलवार की सुबह अपने भाषण में, एर्दोगन ने एक तटस्थ-ध्वनि वाला रुख अपनाया और कहा: “हम आशा और प्रार्थना करते हैं कि कश्मीर में निष्पक्ष और स्थायी शांति और समृद्धि स्थापित होगी।”

उन्होंने कश्मीर का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने से परहेज किया यहां तक ​​कि पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों को लागू करना या उससे पहले के वर्षों में भारत की कड़ी आलोचना करना।

पाकिस्तानी राजनेताओं के अलावा, एर्दोगन हाल के वर्षों में कश्मीर का उल्लेख करने वाले एकमात्र अन्य नेता हैं। 36 – सदस्य सभा।

तुर्की ने रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और संयुक्त राष्ट्र के साथ उसने कीव को खोलने में मदद की काला सागर के माध्यम से खाद्यान्न निर्यात के लिए बंदरगाह। एंड” ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने “गतिशीलता और शिक्षा में हमारे सहयोग का विस्तार करने पर चर्चा की”।

“यूक्रेन संघर्ष और उसके परिणामों पर उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना करते हैं,” उन्होंने कहा।

शालेनबर्ग ने अपने ट्वीट में कहा कि उनके पास “प्रवास के क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों” को कवर करने वाले एक और उत्कृष्ट आदान-प्रदान का अवसर था।

“इसके वैश्विक परिणामों पर भी चर्चा की। यूक्रेन के खिलाफ रूस की अभूतपूर्व आक्रामकता।” इससे पहले मंगलवार को, महासभा के दौरान अपनी कूटनीति के दूसरे दिन, जयशंकर ने घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अडो और कोमोरोस के अज़ाली असौमानी के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कीं।

जयशंकर ने ट्वीट किया कि उन्होंने और अकुफो-एडो ने “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमारे चल रहे सहयोग पर चर्चा की, विशेष रूप से आतंकवाद पर। हमारी विकास साझेदारी की उपलब्धियों की सराहना की।

भारत के घाना के साथ घनिष्ठ विकास संबंध हैं और बुनियादी ढांचे, शिक्षा और प्रौद्योगिकी में कई परियोजनाओं का समर्थन करता है। कि असौमानी ने “कोविद- 12 और डेंगू का मुकाबला करने में भारत की पहुंच की सराहना की।

उन्होंने कहा कि उन्होंने “हमारे बारे में चर्चा की। विकास साझेदारी और समुद्री सुरक्षा पर एक साथ काम करना।

जयशंकर ने निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोंकाडा से भी मुलाकात की और ट्वीट किया: “वैश्विक स्थिति और इसके बहुपक्षीय प्रभावों पर दिलचस्प चर्चा।”

(अरुल लुइस से aru.l@ians.in पर संपर्क किया जा सकता है और @arulouis पर संपर्क किया जा सकता है)

–IANS

al/ ksk/

(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,

बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा इसके लिए कड़ी मेहनत की है उन घटनाओं पर अप-टू-डेट जानकारी और टिप्पणी प्रदान करें जो आपके लिए रुचिकर हों और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हों। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड-12 से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी, हम आपको विश्वसनीय समाचारों, आधिकारिक विचारों और सामयिक पर तीखी टिप्पणियों से अवगत और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के मुद्दे।

हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

पहली बार प्रकाशित: बुध, सितंबर 21 2022 2022।

: 36 आईएसटी 2022

More from अंतरराष्ट्रीयMore posts in अंतरराष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *