Press "Enter" to skip to content

आर्थिक सुधार के लिए आईएमएफ सौदे पर लेनदारों को संक्षिप्त करने के लिए संकट हिट-श्रीलंका

श्रीलंका सरकार अपने सभी बाहरी लेनदारों को सितंबर को आईएमएफ के साथ हुए समझौते के बारे में वस्तुतः जानकारी देगी। आर्थिक सुधार और ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में अगले चरण विषय
श्रीलंका आपातकाल | श्रीलंका | अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

श्रीलंका सरकार सितंबर पर अपने सभी बाहरी लेनदारों को वस्तुतः जानकारी देगी। आर्थिक सुधार और ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में अगले चरणों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ समझौते पर सहमत हुए। 1 सितंबर को, आईएमएफ श्रीलंका की आर्थिक नीतियों का समर्थन करने के लिए एक महीने के साथ एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते पर पहुंचा। लगभग 2.9 बिलियन अमरीकी डालर की विस्तारित निधि सुविधा (ईएफएफ) के तहत व्यवस्था। श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है जो विदेशी मुद्रा भंडार की भारी कमी के कारण उत्पन्न हुआ था। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और हाल के आर्थिक विकास के साथ एक समझौते पर अद्यतन करना,” क्लिफोर्ड चांस, ऋण पुनर्गठन सलाहकार, ने शनिवार को एक बयान में कहा। श्रीलंकाई वित्त मंत्रालय लेनदारों को हालिया मैक्रो-इकोनॉमिक विकास, आईएमएफ पैकेज के उद्देश्यों और ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में अगले चरणों पर अपडेट करेगा।

आईएमएफ ने अगस्त के अंत में एक कर्मचारी-स्तर के समझौते में प्रवेश करने की इच्छा की घोषणा करते हुए कहा कि लेनदारों के साथ समझौता सुविधा की कुंजी थी।

अप्रैल के मध्य में, श्रीलंका ने विदेशी मुद्रा संकट के कारण अपने अंतरराष्ट्रीय ऋण डिफ़ॉल्ट की घोषणा की। देश पर विदेशी ऋण में अमरीकी डालर का बकाया है, जिसमें से अमरीकी डालर 28 अरबों का भुगतान द्वारा किया जाना चाहिए विदेशी मुद्रा की स्थिति ने देश में सार्वजनिक विरोध की भारी लहरों को ट्रिगर करते हुए, ईंधन और आवश्यक वस्तुओं के आयात के लिए धन की क्षमता को प्रभावित किया। जुलाई के मध्य में एक विद्रोह ने तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे को मजबूर कर दिया।

श्रीलंका को लेनदारों से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा के लिए ऋण के पुनर्गठन की इच्छा के बारे में आश्वासन प्राप्त करना होगा। एजेंसी और अन्य से क्रेडिट अनलॉक करने के लिए फंड। श्रीलंका के नए ईएफएफ-समर्थित कार्यक्रम का उद्देश्य वित्तीय स्थिरता की रक्षा करते हुए व्यापक आर्थिक स्थिरता और ऋण स्थिरता को बहाल करना है, आईएमएफ ने कहा था कि कमजोर लोगों की रक्षा करना, और भ्रष्टाचार की कमजोरियों को दूर करने और श्रीलंका की विकास क्षमता को अनलॉक करने के लिए संरचनात्मक सुधारों को आगे बढ़ाना। श्रीलंका के लेनदारों और बहुपक्षीय भागीदारों से अतिरिक्त वित्तपोषण की आवश्यकता होगी ताकि ऋण स्थिरता सुनिश्चित करने और वित्तपोषण अंतराल को बंद करने में मदद मिल सके।

श्रीलंका के आधिकारिक लेनदारों से ऋण स्थिरता को बहाल करने के लिए वित्तीय आश्वासन और के साथ एक सहयोगी समझौते तक पहुंचने के लिए एक अच्छा विश्वास प्रयास कर रहा है आईएमएफ द्वारा श्रीलंका को वित्तीय सहायता प्रदान करने से पहले निजी लेनदार महत्वपूर्ण हैं।

श्रीलंका से भी अपने यूएसडी मूल्य के ऋण का पुनर्गठन करने की उम्मीद है 29 अरब, जापान के साथ इस मुद्दे पर चीन सहित अन्य लेनदार देशों के साथ समन्वय करने की उम्मीद है। (इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।) प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड- से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी, हम आपको सूचित और विश्वसनीय रूप से अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर समाचार, आधिकारिक विचार और तीक्ष्ण टिप्पणी। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है। जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें । डिजिटल संपादक

More from अंतरराष्ट्रीयMore posts in अंतरराष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *