Press "Enter" to skip to content

व्यावसायिक संदर्भ में चेहरे की पहचान के जोखिम

पैट्रिक ग्रे व्यावसायिक संदर्भ में चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करने के लिए जोखिम और संभावित शमन की व्याख्या करता है। छवि: एंड्री पोपोव/एडोब स्टॉक लंबे समय तक विज्ञान-कथा और जेम्स बॉन्ड फिल्मों के क्षेत्र में, चेहरे की पहचान अंततः मुख्यधारा में प्रवेश कर रही है। ऐप्पल के फेसआईडी और माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज हैलो जैसे टूल्स ने उपभोक्ता उपकरणों के लिए चेहरे की पहचान ला दी है और हमारे उपकरणों को अनलॉक करने से लेकर सामान और सेवाओं के भुगतान तक हर चीज के लिए पासवर्ड बदलने में मदद की है। ) चेहरे की पहचान के लिए व्यावसायिक उपयोग के मामलों के साथ अपने दिमाग को जंगली बनाना आसान है – मार्केटिंग से लेकर यात्रा तक उद्योगों में असंख्य संभावनाओं तक पहुंच टोकन के रूप में कर्मचारियों के चेहरों का उपयोग करना। संभावित अनुप्रयोग पुराने जमाने के टाइमकार्ड को चेहरे की पहचान के साथ बदलने के अपेक्षाकृत सांसारिक से लेकर व्यक्तिगत रूप से सिलवाया विपणन तक है जो किसी के चलने पर इंटरैक्टिव साइनेज पर दिखाई देता है। ) देखें: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स पॉलिसी (TechRepublic Premium) किसी भी नई तकनीक की तरह, कुछ जोखिम तकनीकी व्यवहार्यता या कार्यान्वयन चुनौतियों से कहीं आगे तक फैले हुए हैं और नैतिकता और वैधता जैसे विविध क्षेत्रों में भटक गए हैं। जैसा कि आप चेहरे की पहचान के अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करते हैं, निम्नलिखित चुनौतियों पर विचार करें।

क्या चेहरा एक अच्छा पहचानकर्ता भी है?3991660 चेहरे की पहचान के पीछे एक अस्थिर धारणा यह है कि मानव चेहरा अद्वितीय है। शायद यह धारणा किसी मित्र या प्रियजन को एक नज़र से चुनने की बहुत मानवीय क्षमता पर आधारित है और एक भावनात्मक उपकरण के रूप में हमारे चेहरे के हमारे नियमित उपयोग पर आधारित है। हालांकि, हम सभी एक जैसे जुड़वा बच्चों के बारे में जानते हैं और शायद हमने डोपेलगेंजर घटना का अनुभव किया है, जहां हमें किसी ऐसे व्यक्ति के लिए गलत माना जाता है जिससे हम कभी नहीं मिले हैं। दिलचस्प बात यह है कि हमारे चेहरे कितने अनोखे हैं, इस पर बहुत कम अकादमिक शोध किया गया है, दोनों जैविक दृष्टिकोण से और आम चेहरे की पहचान एल्गोरिदम की क्षमता से व्यक्तियों को मज़बूती से पहचानने के लिए। कॉर्नेल विश्वविद्यालय से हाल ही में किए गए एक सघन अध्ययन में विभिन्न चेहरे की पहचान एल्गोरिदम की अद्वितीय चेहरों की पहचान करने की क्षमता में उम्र से लेकर लिंग तक जुड़वा बच्चों की उपस्थिति के कारकों के प्रभाव का परीक्षण करने का प्रयास किया गया है। अध्ययन का निष्कर्ष है कि हम पूरी तरह से यह नहीं समझते हैं कि कोई विशेष चेहरा वास्तव में कितना अनूठा है।

आपका गोदाम या अनुरूप विज्ञापन प्रस्तुत करना। फिर भी, यह समस्याग्रस्त हो सकता है यदि आप एक सुरक्षित या खतरनाक सुविधा तक पहुंच प्रदान करने के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए।

यह अजीब लग सकता है चेहरे की पहचान तकनीक के मूलभूत आधार पर सवाल उठाएं, कि चेहरा वास्तव में एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। हालांकि, यह धारणाओं का अधिकांश मानव न केवल जैविक रूप से गलत हो सकता है, जैसा कि समान जुड़वां और डोपेलगेंजर प्रदर्शित करते हैं, लेकिन तकनीकी रूप से गलत भी हो सकते हैं।

सिर्फ इसलिए कि आप कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जटिल शर्तों के युग में और शर्तें और अन्य कानूनी, कानूनी रूप से अपने आप को चेहरे की पहचान जैसी तकनीकों को लागू करने से बचाने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। आप आम तौर पर उपभोक्ताओं या कर्मचारियों से सहमति प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें पूरी तरह से समझने के बिना कि वे क्या सहमति दे रहे हैं और संभवतः आपके कानूनी विभाग को खुश कर सकते हैं। हालांकि, हेडलाइन न्यूज टेस्ट को रोकना और लागू करना उचित है: यदि आपकी गतिविधियां एक प्रमुख समाचार आउटलेट में प्रमुख कहानी होती हैं, तो आपको कैसा लगेगा?

काम के अंदर और बाहर घड़ी के घंटे के कर्मचारियों के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करना ठीक हो सकता है, लेकिन यदि आप रेस्टरूम के पास छिपे हुए कैमरे स्थापित कर रहे हैं और कर्मचारियों को “बायो ब्रेक” के लिए डॉकिंग कर रहे हैं, तो इससे कर्मचारियों को क्या संदेश जाता है? इसी तरह, जनसांख्यिकीय जानकारी एकत्र करने के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करना तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन आप एक निराधार आरोप की व्याख्या कैसे करेंगे कि आप अपने कर्मचारियों या ग्राहकों को नस्लीय रूप से प्रोफाइल कर रहे हैं? कई चेहरे की पहचान एल्गोरिदम भावनात्मक अवस्थाओं को पढ़ने की क्षमता का वादा करते हैं, लेकिन क्या होता है यदि आपका एल्गोरिदम किसी विशेष लिंग, जाति या उम्र की गलत व्याख्या करता है और आपकी कंपनी को उनके साथ अलग व्यवहार करने का कारण बनता है?

यह घटना पहले से ही चल रही है। आंतरिक राजस्व सेवा से लेकर अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे तकनीकी दिग्गजों को चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रेस में ले जाया गया है। गैर-तकनीकी जोखिमों का परीक्षण ठीक वैसे ही करें जैसे आप तकनीक का परीक्षण करते हैं तकनीकी नेताओं का उपयोग किया जाता है अवधारणा के प्रमाण बनाने या अपरिचित तकनीक का एक छोटा पायलट परीक्षण करने के लिए। आप प्रौद्योगिकी के नैतिक और प्रतिष्ठित जोखिमों के परीक्षण के लिए एक समान दृष्टिकोण लागू कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कर्मचारियों पर जनसांख्यिकीय जानकारी कैप्चर करने पर विचार कर रहे हैं। , एक नया नीति दस्तावेज़ बनाएं जिसमें यह विवरण दिया गया हो कि कंपनी एक काल्पनिक कंपनी के लिए उनके डेटा को कैसे कैप्चर और स्टोर करेगी और देखें कि कुछ मौजूदा कर्मचारी कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। आप एक काल्पनिक समाचार बना सकते हैं और कुछ प्रमुख ग्राहकों की प्रतिक्रिया का परीक्षण कर सकते हैं या दर्जनों समान प्रयोग चला सकते हैं। प्रारंभिक, सीमित परीक्षण के बिना एक अपरिचित तकनीक, इसलिए आपको भी चेहरे की पहचान जैसी जोखिम भरी तकनीकों की उपभोक्ता धारणा का परीक्षण करना चाहिए।

चेहरे की निस्संदेह रोमांचक अनुप्रयोग हैं मान्यता प्रौद्योगिकी, और ऐप्पल के फेस आईडी जैसे उपकरणों की लोकप्रियता यह साबित करती है कि उपभोक्ता उचित रूप से उपयोग किए जाने पर उन्हें अपनाने के इच्छुक हैं। हालांकि, इन प्रौद्योगिकियों के वास्तविक या कथित गलत उपयोग के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण पुशबैक और प्रतिष्ठा-हानिकारक प्रेस के मामले भी हैं। आपकी कंपनी में उन्हें लागू करने के जोखिमों को समझने में समय के निवेश के लायक है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.