Press "Enter" to skip to content

एज कंप्यूटिंग के लाभ

छवि: मेटामोरवर्क्स, गेटी इमेजेज/आईस्टॉकफोटो आधुनिक व्यापार परिदृश्य लगातार कंप्यूटर, एप्लिकेशन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों से उच्च मात्रा में उत्पन्न डेटा पर चलता है, डेटा को हर व्यावसायिक लेनदेन के केंद्र बिंदु पर रखता है। व्यवसायों में अधिक कंप्यूटिंग उपकरणों के विकास और अपनाने के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि दुनिया भर में अधिक मात्रा में डेटा उत्पन्न, संग्रहीत और संसाधित होता रहेगा। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) ग्लोबल डेटास्फेयर फोरकास्ट कवरिंग – से पता चलता है कि वैश्विक डेटा उत्पादन में वृद्धि जारी रहेगी। डेटा की इस अपेक्षित उच्च-बढ़ती मात्रा के साथ, एक आम बात है डर है कि डेटा प्रोसेसिंग में विलंबता और अक्षमताओं को कम करने के लिए व्यवसाय संघर्ष करेंगे। यह वह जगह है जहाँ एज कंप्यूटिंग खेलने के लिए आती है। एज कंप्यूटिंग व्यवसायों के लिए डेटा प्रोसेसिंग को उन स्रोतों तक ले जाकर अपने सिस्टम को अनुकूलित करना संभव बनाता है जहां डेटा बनाया जाता है, न कि डेटा को संसाधित करने और डेटा का विश्लेषण करने के लिए डेटा केंद्रों पर निर्भर करता है। एक मजबूत और कुशल प्रणाली बनाने के लिए व्यवसाय कई बढ़त कंप्यूटिंग लाभ प्राप्त कर सकते हैं और हम उनमें से कुछ को यहां उजागर करेंगे। देखें: हायरिंग किट: क्लाउड इंजीनियर (TechRepublic Premium) एज कंप्यूटिंग क्या है? एज कंप्यूटिंग एक कंप्यूटिंग मॉडल है जो प्रमुख प्रसंस्करण कार्यों को उस ढांचे या वातावरण के भीतर रखता है जहां डेटा उत्पन्न किया गया था। यह एक ऐसा ढांचा है जो डेटा सेंटर या केंद्रीय डेटा कंप्यूटिंग वातावरण का सहारा लिए बिना डेटा के निर्माण, भंडारण और प्रसंस्करण का समर्थन करता है। इस कंप्यूटिंग ढांचे के तहत, अंतिम बिंदुओं से एकत्र किए गए डेटा को संसाधित और विश्लेषण करने के लिए इसे केंद्रीकृत डेटा सेवाओं में वापस लाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बल्कि, डेटा को उसी वातावरण में तुरंत संसाधित किया जाता है जो वे बनाए गए हैं। एज कंप्यूटिंग के लाभ प्रदर्शन को बढ़ाता है जब उपयोगकर्ता इंटरनेट पर उनका उपयोग करने का प्रयास करते हैं तो केंद्रीकृत होस्टिंग प्लेटफॉर्म या केंद्रों पर होस्टिंग एप्लिकेशन और डेटा विलंबता पैदा कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या होने पर इन डेटा केंद्रों से डेटा का अनुरोध करने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। एज कंप्यूटिंग आसान पहुंच के लिए डेटा को डिवाइस के किनारे पर रखकर इस समस्या को हल करती है।

इसलिए, एज कंप्यूटिंग के साथ, व्यवसाय मुद्दों से बच सकते हैं गति और कनेक्टिविटी को प्रभावित करता है, क्योंकि डेटा को दूर के केंद्रीकृत डेटा केंद्र के बजाय एंडपॉइंट पर लाया जा सकता है, फिर वापस एंडपॉइंट पर। डेटा सेंटर से डेटा प्राप्त करने के लिए किसी एप्लिकेशन द्वारा यात्रा किए जाने वाले समय को कम करने से एप्लिकेशन बेहतर प्रदर्शन और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए अनुकूलित रहते हैं। ) गोपनीयता सुरक्षा और डेटा सुरक्षा को बढ़ाता है डेटा सुरक्षा और गोपनीयता सुरक्षा आईटी दुनिया में ज्वलंत मुद्दे हैं। एज कंप्यूटिंग अधिक डेटा सुरक्षा और गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि डेटा को केंद्रीय सर्वर के बजाय किनारे के भीतर संसाधित किया जाता है। हालांकि, यह सुझाव नहीं देता है कि एज डिवाइस किसी भी तरह से असुरक्षित नहीं हैं। बिल्कुल भी नहीं। यह केवल सुझाव देता है कि किनारे से संसाधित होने के लिए कम डेटा है, इसलिए डेटा का एक पूरा संग्रह शायद ही है जिसे हैकर्स उछाल सकते हैं। दूसरे शब्दों में, गोपनीयता से आसानी से समझौता किया जा सकता है जब केंद्रीकृत सर्वर पर होस्ट किए गए डेटा को हैक किया जाता है क्योंकि उनमें लोगों, स्थानों और घटनाओं के बारे में अधिक व्यापक जानकारी होती है। इसके विपरीत, क्योंकि एज कंप्यूटिंग एक उदाहरण पर आवश्यक डेटा का एक सेट बनाता है, संसाधित करता है और विश्लेषण करता है, डेटा के अन्य टुकड़े जो हैक की स्थिति में गोपनीयता से समझौता कर सकते हैं, उनके साथ छेड़छाड़ नहीं की जाती है। परिचालन लागत को कम करता है डेटा को चारों ओर ले जाना क्लाउड होस्टिंग सेवाओं पर व्यवसाय उन चीजों में से एक है जिन पर बहुत सारा पैसा खर्च होता है। इन केंद्रीकृत होस्टिंग प्रदाताओं पर जितना अधिक डेटा स्थानांतरित किया जा रहा है, उतना ही अधिक पैसा संगठन खर्च करते हैं।

हालांकि, एज कंप्यूटिंग के साथ, संगठन कम खर्च करते हैं क्लाउड पर डेटा स्थानांतरित करने की न्यूनतम आवश्यकता के कारण परिचालन लागत पर। इसके अलावा, चूंकि डेटा को उसी स्थान पर संसाधित किया जाता है जहां यह उत्पन्न होता है, डेटा लोड को संभालने के लिए आवश्यक बैंडविड्थ में भी कमी होती है। नियामक और अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है नियामक और अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करना और अधिक कठिन बनाया जा सकता है जब डेटा को विभिन्न डेटा केंद्रों या होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा होस्ट और प्रबंधित किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक डेटा सेंटर की अपनी विशिष्ट गोपनीयता और नियामक आवश्यकताएं होती हैं। हालांकि, एज कंप्यूटिंग के मामले में ऐसा नहीं है क्योंकि डेटा बनाया जाता है, एक ही स्थान पर संग्रहीत और संसाधित किया जाता है, जिससे नियामक और अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करना आसान हो जाता है। विश्वसनीयता और लचीलापन बढ़ाता है एज कंप्यूटिंग के साथ, डेटा अभी भी प्राप्त किया जा सकता है और बहुत कम या बिना किसी बाधा के संसाधित किया जा सकता है, भले ही खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी हो मुद्दा। इसके अलावा, जब एक एज डिवाइस में विफलता होती है, तो यह पूरे कनेक्टेड सिस्टम की विश्वसनीयता को सुविधाजनक बनाने, पारिस्थितिकी तंत्र में अन्य एज डिवाइस के संचालन को नहीं बदलेगा।

एआई / एमएल अनुप्रयोगों का समर्थन करता है कोई इनकार नहीं है आधुनिक कंप्यूटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) की बढ़ती प्रासंगिकता। हालांकि, एआई/एमएल एप्लिकेशन बड़ी मात्रा में डेटा प्राप्त करने और संसाधित करके काम करते हैं, जो डेटा को एक केंद्रीकृत सर्वर पर होस्ट किए जाने पर विलंबता और कनेक्टिविटी समस्याओं का सामना कर सकते हैं। इसके विपरीत, एज कंप्यूटिंग एआई/एमएल अनुप्रयोगों की सुविधा देता है क्योंकि डेटा को जहां बनाया गया है, उसके करीब संसाधित किया जाता है, जिससे एआई/एमएल के लिए परिणाम प्राप्त करना आसान और तेज हो जाता है। 27457

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *