Press "Enter" to skip to content

एक बिटवर्डन वॉल्ट प्रविष्टि कैसे बनाएं जिसका उपयोग ऑटोफिल के लिए किया जा सकता है

जैक वालेन आपको दिखाता है कि इसे कैसे बनाया जाए ताकि एक सरलीकृत वर्कफ़्लो के लिए वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन के माध्यम से ऑटोफिल के लिए बिटवर्डन वॉल्ट प्रविष्टि का उपयोग किया जा सके। छवि: janews/Adobe Stock बिटवर्डन सबसे शक्तिशाली, लचीले और उपयोगकर्ता के अनुकूल पासवर्ड प्रबंधकों में से एक है। मंडी। इस टूल में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं की तुलना में अधिक सुविधाएँ शामिल हैं, लेकिन वे सुविधाएँ किसी भी कौशल स्तर के किसी भी उपयोगकर्ता के लिए बिटवर्डन को एक चुनौती नहीं बनाती हैं। ) देखें: पासवर्ड उल्लंघन: पॉप संस्कृति और पासवर्ड मिश्रण क्यों नहीं करते हैं (मुफ्त पीडीएफ) (टेक रिपब्लिक)

एक विशेषता जिसका मैं नियमित रूप से बिटवर्डन के साथ उपयोग करता हूं वह है स्वतः भरण। यह क्या करता है यह ऐसा बनाता है कि आप उस साइट पर जा सकते हैं जिसके लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होती है, बिटवर्डन वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करें, अपना मास्टर पासवर्ड दर्ज करें और फिर प्रकट प्रविष्टि पर क्लिक करें ताकि बिटवर्डन स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता नाम और दोनों को भर सके। पासवर्ड।

ऐसा करने से, आपको अपना उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड टाइप करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बेशक, यह आपके अंकों को शारीरिक रूप से तनावपूर्ण करने के बोझ को कम करने से कहीं अधिक है। अपना पासवर्ड न लिखकर, आप अपने लॉगिन में सुरक्षा की एक और परत जोड़ते हैं। यह एक जीत है।

ऑटोफिल वॉल्ट प्रविष्टि बनाने के लिए आपको क्या चाहिए इस काम को करने के लिए आपको केवल एक चीज की आवश्यकता होगी, एक वैध बिटवर्डन खाता, वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन और नए के लिए जोड़े जाने वाले क्रेडेंशियल तिजोरी प्रविष्टि।

बस। चलो काम पर लग जाते हैं। स्वतः भरण प्रविष्टि कैसे बनाएं ) ऑटोफिल प्रविष्टियों के लिए बड़ा भ्रम मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आता है। यदि आप मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों उपकरणों पर बिटवर्डन का उपयोग करते हैं, तो आप पाएंगे कि एक जानकारी काम को गड़बड़ कर देती है: यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफ़ायर, जो एक यूआरएल के समान उपयोग किया जाने वाला पता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एंड्रॉइड ऐप से अपने बिटवर्डन वॉल्ट में एक प्रविष्टि सहेजते हैं, तो आप पाएंगे कि यूआरएल कुछ इस तरह दिखता है:

androidapp://com.bank.ecommerce.mobile

अंदाज़ा लगाओ? वह यूआरआई एक एंड्रॉइड ऐप के लिए है न कि वेबसाइट के लिए। यहीं से भ्रम होता है और मोबाइल डिवाइस से बनाई गई प्रविष्टि वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन में ऑटोफिल के रूप में काम नहीं करेगी। इसका कारण यह है कि ब्राउज़र एक्सटेंशन किसी साइट के लिए एक मानक URL की तलाश करेगा। इसलिए, यदि आप अपने वेब ब्राउज़र में example.com पर जाते हैं, लेकिन बिटवर्डन में प्रविष्टि androidapp://com.example.mobile( के लिए है) , ब्राउज़र एक्सटेंशन में स्वतः भरण से मेल खाने वाली प्रविष्टि नहीं दिखाई देगी। ) आप सोच सकते हैं कि यूआरआई को संपादित करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका मोबाइल ऐप प्रविष्टि को नहीं पहचान पाएगा।

उलझन में है? मुझे इसे उजागर करने दें।

मोबाइल और डेस्कटॉप क्लाइंट दोनों पर बिटवर्डन का उपयोग करते समय, रहस्य मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों के लिए एक प्रविष्टि बनाना है। मोबाइल ऐप के लिए, आपका सबसे अच्छा दांव बिटवर्डन को आपके लिए प्रविष्टि बनाने देना है – अन्यथा, आपको यह पता लगाना होगा कि यूआरआई क्या होना चाहिए।

डेस्कटॉप प्रविष्टि के लिए, आप बिटवर्डन में प्रविष्टि बनाते हैं, साइट के लिए URL को URI के रूप में जोड़ना सुनिश्चित करते हैं। इसलिए, अपने उदाहरण को ध्यान में रखते हुए, हमने यूआरआई के रूप में https://example.com का उपयोग किया और प्रविष्टि के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दोनों को जोड़ना सुनिश्चित किया। उस प्रविष्टि को सहेजें। AutoFill के लिए वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग कैसे करें स्वतः भरण सुविधा का उपयोग करने के लिए, अपने ब्राउज़र को उस साइट पर इंगित करें जिसमें आप लॉग इन करना चाहते हैं और फिर ब्राउज़र टूलबार में बिटवर्डन एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करें। अपना मास्टर पासवर्ड सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद, आपको साइट के लिए प्रविष्टि पॉप-अप देखना चाहिए ( चित्र A )। चित्रा ए

हमारी स्वतः भरण प्रविष्टि उपयोग के लिए तैयार है। स्वत: भरण प्रविष्टि उपलब्ध होने का कारण यह है कि प्रविष्टि में यूआरआई साइट के यूआरएल से मेल खाता है। यदि आप बिटवर्डन एक्सटेंशन पॉप-अप में उस प्रविष्टि पर क्लिक करते हैं, तो बिटवर्डन आपके लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दोनों को स्वतः भर देगा।

और वह, मेरी सुरक्षा-दिमाग दोस्तों, बस बिटवर्डन में बहुत ही आसान ऑटोफिल सुविधा का उपयोग करना है। एक बार जब आप इसे अपने दैनिक दिनचर्या में सफलतापूर्वक एकीकृत कर लेते हैं, तो आप कई कारणों में से एक को समझना शुरू कर देंगे कि इस आधुनिक युग में पासवर्ड मैनेजर एक आवश्यकता क्यों बन गए हैं। TechRepublic’s How To Make Tech की सदस्यता लें जैक वालेन से व्यावसायिक पेशेवरों के लिए सभी नवीनतम तकनीकी सलाह के लिए YouTube पर काम करें।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *