Press "Enter" to skip to content

आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों को हल करने में बुद्धि की शक्ति

छवि: एडोब स्टॉक जब वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों से निपटने की बात आती है, तो पहले दिन इंटेलिजेंस की शक्ति पर एक सत्र के दौरान वक्ताओं के अनुसार, डेटा, अंतर्दृष्टि और दृश्यता अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने से कंपनियों को प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में मदद मिलती है। बुधवार को एम्स्टर्डम में डिजिटल प्रोक्योरमेंट वर्ल्ड की। बदलने के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करना आपूर्ति श्रृंखला टेक्नीकलर कनेक्टेड होम पर आपूर्ति श्रृंखला परिवर्तन, ए ऑडियो और वीडियो उत्पादों का प्रदाता, महामारी से पहले शुरू हुआ, वैश्विक सोर्सिंग डिजिटल परिवर्तन के निदेशक ईव एबेंसर ने कहा। यह तैयारी करने के लिए पर्याप्त नहीं है अल्पावधि, एबेंसर ने कहा। टेक्नीकलर कनेक्टेड होम ने अपना ध्यान लंबी अवधि के लिए नियोजन पर स्थानांतरित कर दिया है ताकि कंपनी अधिक आपूर्ति श्रृंखला दृश्यता के साथ बेहतर पूर्वानुमान लगा सके। उसने कहा, “हमें गहराई तक जाने और जोखिम को कम करने के लिए एक योजना तैयार करने की जरूरत है।” एक अन्य वक्ता, राजेश कालीडिंडी, संस्थापक और सीईओ लेवाडाटा के, ने कहा कि जब महामारी की मार पड़ी, तो कंपनियां घटक की कमी और उत्पादों की बढ़ती मांग के लिए तैयार नहीं थीं। आपूर्ति श्रृंखला की दृश्यता और यह पता लगाना कि माल के प्रवाह में अगला मुद्दा क्या होगा, चुनौतियां बन गईं। उन्होंने कहा, “हर कोई अपनी पैंट के साथ पकड़ा गया था,” उन्होंने कहा।

अतीत में, खरीद विशेषज्ञ अपने शीर्ष स्तरीय आपूर्तिकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित करते थे, कालीडिंडी ने कहा। उन्हें अधिक व्यापक रूप से सोचना शुरू करना पड़ा और अधिक तेज़ी से निर्णय लेने के लिए जानकारी की सही गहराई प्राप्त करनी पड़ी।

मनुष्य केवल डेटा के विशाल सेट नहीं ले सकते हैं और उन्होंने कहा कि यह देखने के लिए उनसे निर्णय लें कि उनके उत्पाद पोर्टफोलियो पर क्या प्रभाव पड़ रहा है – विशेष रूप से उन उद्यमों में जिनके पास हजारों पुर्जे और आपूर्तिकर्ता हैं। पारंपरिक खरीद कालिडिंडी ने कहा कि तकनीकों को बदलना चाहिए और संगठनों को एआई क्षमताओं का लाभ उठाना चाहिए ताकि वे लगातार और लगातार अवसरों को समझ सकें। इस तरह, वे यह पता लगा सकते हैं कि परिवर्तन कैसे करें और कार्रवाई कैसे करें। “आज हम यही सामना कर रहे हैं,” उन्होंने कहा। “आप ताल-आधारित जुड़ाव से स्रोत-आधारित जुड़ाव की ओर बढ़ रहे हैं।” क्योंकि दूरस्थ कार्य इतना प्रमुख हो गया है, संगठनों को भी होना चाहिए उनकी मांग निर्माण प्रक्रियाओं में अधिक चपलता, एबेंसर ने कहा। उन्होंने कहा कि उन्हें कार्ट-निरंतरता, चपलता, लचीलापन और पारदर्शिता का अभ्यास करना चाहिए। देखें: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स पॉलिसी (TechRepublic Premium) )आज की आर्थिक चुनौतियां आपूर्तिकर्ताओं के प्रबंधन और दीर्घकालिक योजना के साथ व्यवधान को कम करने पर गहन ध्यान दिया गया है, हालांकि, अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है, जिससे मांग में कमी आई है, कालीडिंडी ने कहा। इस बीच, प्रतिभा संघर्ष होने के बावजूद, छंटनी भी शुरू हो गई है, उन्होंने कहा। लेवाडाटा ने उन कंपनियों को भी देखा है जो मुद्रास्फीति के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। और आपूर्ति के लिए भुगतान करने के लिए उन्हें जो भी कीमत चुकानी पड़ी, उसे स्वीकार करना अब लागत में कटौती को प्राथमिकता देना है, उन्होंने कहा। यह संक्रमण एक नई चुनौती बन गया है क्योंकि संगठनों को देयता को कम करते हुए मुद्रास्फीति को संतुलित करना है, कालीडिंडी ने कहा। “यह वह जगह है जहां मानव का संयोजन है उन निर्णयों और ट्रेडऑफ़ में से कुछ बनाने के लिए भाग और प्रौद्योगिकी और उनमें से कुछ कॉल करने की आवश्यकता है, ” उन्होंने कहा। “यह अगले साल या उसके लिए एक गहन सवारी होगी।” लेकिन एबेंसर ने कहा कि लागत बनाम आपूर्ति हमेशा एक मुद्दा रहा है। उन्होंने जोखिम और आपूर्ति को संतुलित करने का तरीका जानने के महत्व पर बल दिया। “इस तरह आप जोखिम का अनुमान लगाते हैं और आपके पास कौन सी शमन योजना है,” उसने कहा। देखें: मेटावर्स चीट शीट: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है (मुफ्त पीडीएफ) (TechRepublic) नई अस्थिरता से आगे निकलना और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ चलाना टेक्नीकलर कनेक्टेड होम आपूर्ति योजना में वास्तविक समय के पूर्वानुमान बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और बुद्धिमान डेटा का लाभ उठा रहा है, एबेंसर ने कहा।

डिजाइन चरण में अपने निर्माताओं के पास जाने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है और उन्हें बताएं कि वे सही भागों और आपूर्तिकर्ताओं का चयन नहीं कर रहे हैं, उसने कहा। टेक्नीकलर कनेक्टेड होम ऐसा करने में सक्षम है “क्योंकि हमने आपूर्तिकर्ताओं और घटकों के बारे में पैटर्न का विश्लेषण किया है।”

कालिडिंडी ने कहा कि संगठनों को विश्लेषण का उपयोग करके सक्रिय होना चाहिए। प्रतिक्रियाशील की तुलना में और चीजों के होने की प्रतीक्षा करें। प्रतिस्पर्धात्मक लाभ यह महसूस करने से आता है कि आप होने वाले हर मुद्दे की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, लेकिन त्वरित प्रतिक्रिया क्षमताएं हैं जो संभावित प्रभाव पर जानकारी को संसाधित करेंगी। तब वे जोखिम को कम करने के वैकल्पिक तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं और चपलता और तेजी से प्रतिक्रिया बनाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “प्रतिस्पर्धी लाभ यह है कि आप घटना से कैसे [से] जिस गति से आप कार्रवाई करते हैं,” उन्होंने कहा। प्रतिस्पर्धात्मक लाभ संभावित जोखिम कहां है और इसे कम करने पर काम कर रहे हैं, इसकी अच्छी मैपिंग करके चीजों को सक्रिय रूप से करने से भी आता है। “मुख्य चीज जो वास्तव में प्रभावित करती है पाइपलाइन एक उत्पाद को डिजाइन करते समय है, यह [इसे] प्रभावित करने का समय है, “और इसी तरह लचीलापन के लिए निर्माण करना है, कालीडिंडी ने कहा। “और यदि आप इसे प्रभावी ढंग से नहीं करते हैं तो आपके पास कुत्ते को छेड़ने वाली पूंछ होगी। यह कंपनियों के लिए तैयार होने का अवसर है। ” एबेलसौर ने कहा कि कंपनियों को बाजार में अपना समय कम करने और डेटा का उपयोग करने के लिए अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की आवश्यकता है। कार्य करें और नया करने में सक्षम हों। अगर किसी चीज की कीमत पर बातचीत करने में छह महीने लगते हैं, तो आपकी प्रतिस्पर्धा पहले ही हो चुकी है, उसने कहा। लेकिन अन्य डेटा को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे कि वित्तीय, इन्वेंट्री और भू-राजनीतिक। भले ही आपके पास तकनीक हो, स्वचालित रूप से चीजों की अपेक्षा न करें काम। कालीडिंडी ने कहा कि यह लोगों पर भी निर्भर करता है कि वे नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए कितने प्रेरित और सक्षम हैं। इसे चलाने के लिए नेताओं पर निर्भर है, उन्होंने कहा। दर्शकों के एक सवाल के जवाब में, एबेंसर ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में चपलता इसका मतलब है लचीलापन और किसी भी व्यवधान के लिए वैकल्पिक योजना तैयार करना, चाहे वह कोविड जैसा बड़ा हो या घटक की कमी जैसा छोटा हो।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *