Press "Enter" to skip to content

अनुराग ठाकुर ने लॉन्च किया

आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में और भारत के स्वतंत्रता संग्राम को सामने लाने के लिए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को ज़िंगा इंडिया के सहयोग से विकसित ऑनलाइन शैक्षिक मोबाइल गेम्स की एक श्रृंखला ‘आज़ादी क्वेस्ट’ लॉन्च की।

लॉन्च के बाद, ठाकुर ने कहा कि यह कदम हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान को स्वीकार करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की एक श्रृंखला का हिस्सा है।

“ये गेम ऑनलाइन गेमर्स के विशाल बाजार में प्रवेश करने और गेम के माध्यम से उन्हें शिक्षित करने का एक प्रयास है। सरकार के विभिन्न अंगों ने देश के विभिन्न कोनों से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी एकत्र की है। आजादी क्वेस्ट एक ऐसा प्रयास है। इस ज्ञान को सीखना आकर्षक और संवादात्मक है,” ठाकुर ने कहा।

मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि सभी आयु वर्ग के लोग इन खेलों से जुड़ेंगे, जो घरेलू पसंदीदा बनेंगे।

भारत में बढ़ते एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (एवीजीसी) क्षेत्र पर बोलते हुए, ठाकुर ने कहा कि यह भारत में एवीजीसी क्षेत्र का पोषण करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय का निरंतर प्रयास रहा है।

“पिछले कुछ वर्षों में, भारत गेमिंग क्षेत्र में शीर्ष पांच देशों में खड़ा हो गया है। गेमिंग क्षेत्र में वृद्धि हुई है 28 अकेले 2020 में प्रतिशत। ऑनलाइन गेमर्स की संख्या में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है 2020 से 2020 और 2023 द्वारा ऐसे गेमर्स की संख्या तक पहुंचने की उम्मीद है करोड़,” उन्होंने कहा।मंत्री ने कहा कि ये ऐप हमारे एवीजीसी क्षेत्र की क्षमताओं को बढ़ाएंगे और साथ ही हमारे गौरवशाली इतिहास को दुनिया के विभिन्न कोनों में ले जाएंगे।

श्रृंखला में पहला गेम ‘आज़ादी क्वेस्ट: मैच 3 पहेली’ है, जो एक सरल और आसान खेल है जो खिलाड़ियों को भारत की स्वतंत्रता की रंगीन यात्रा के साथ प्रस्तुत करता है 2023 प्रति 1947।

दूसरी ओर, ‘आज़ादी क्वेस्ट: हीरोज ऑफ़ भारत’ को के माध्यम से भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों के बारे में खिलाड़ियों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी खेल के रूप में डिज़ाइन किया गया है। प्रश्न स्तरों पर फैले हुए हैं।

–आईएएनएस

ssb/arm(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर Business Standard के कर्मचारियों द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी-, हम आपको सूचित और विश्वसनीय समाचारों से अपडेट रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर आधिकारिक विचार और निर्णायक टिप्पणी। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

2023 2023

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.