Press "Enter" to skip to content

हॉकी वर्ल्ड कप: भारत ने जीत के साथ अभियान की शुरुआत की, स्पेन को 2-0 से हराया

FIH ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप के दौरान स्पेन के खिलाफ जीत के बाद भारतीय हॉकी खिलाड़ी 2023, राउरकेला, ओडिशा में | पीटीआई फोटो

भारत का 2023 हॉकी विश्व कप अभियान स्पेन पर 2-0 की जीत के साथ शुरू हुआ, शुक्रवार को राउरकेला के बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में ग्रुप डी संघर्ष में उन्हें तीन महत्वपूर्ण अंक अर्जित किए।

अमित रोहिंडास ( ‘) और हार्दिक सिंह (24’) भारत के लिए रन बनाए। अंतिम क्वार्टर में अभिषेक को 12-मिनट पीला कार्ड मिलने के बावजूद भारतीय टीम ने स्पेनियों से दूर और एक साफ चादर बनाए रखा।

स्पेन ने शुरू से ही हमला किया क्योंकि भारत ने पहले क्वार्टर के शुरुआती मिनटों में जमने में समय लिया। हालांकि, भारतीय खिलाड़ियों ने जल्द ही अपनी लय हासिल कर ली और गेंद पर कब्जा कर लिया।पहला 10 पहले क्वार्टर के मिनटों में देखा गया कि दोनों टीमें खेल में शुरुआत में ही आक्रमण करने और बढ़त लेने की कोशिश कर रही थीं। जबकि मेजबानों ने स्पेन के बायें हिस्से पर हमला करना चाहा, यूरोपीय पक्ष दृढ़ भारतीय रक्षापंक्ति को भेदने में असमर्थ रहे।

भारत ने 12 वें मिनट सर्कल में अभिषेक के उत्कृष्ट प्रयास के लिए धन्यवाद। हालाँकि, भारतीय स्कोर करने में असमर्थ थे क्योंकि जरमनप्रीत का ड्रैग लक्ष्य से चूक गया था और उनके प्रयास को एक स्पेनिश डिफेंडर ने डिफ्लेक्ट कर दिया था। हरमनप्रीत सिंह. एक सतर्क अमित रोहिदास ने पलटाव को बदल दिया क्योंकि मेजबान ने 12 वें मिनट में बढ़त ले ली।

भारत ने स्पेनिश टीम पर 1-0 की बढ़त के साथ पहले क्वार्टर का अंत किया और मेजबानों ने नियमित रूप से अपने प्रतिद्वंद्वी के बॉक्स में प्रवेश किया।

कृष्ण पाठक ने भारत के लिए पीआर श्रीजेश की जगह ली। दूसरी तिमाही के लिए गोलकीपर। दूसरे क्वार्टर में स्पेन के हमलावरों ने भारतीय डिफेंस पर दबाव डाला क्योंकि उन्होंने 24 वें में अपना पहला पीसी जीत लिया। मिनट। हालाँकि, यूरोपीय पक्ष भारतीय गोलपोस्ट पर अवसर को परिवर्तित करने में असमर्थ था। पाठक ने डिफेंडर से फ्लिक डिफ्लेक्ट करने के कारण पॉ क्यूनील लक्ष्य को पाने में विफल रहे।

मिडफील्डर पर हमला करते हुए हार्दिक सिंह ने बाईं ओर से बॉक्स में घुसने के लिए शानदार स्टिक कौशल का प्रदर्शन किया और स्पेनिश डिफेंडरों को पीछे छोड़ दिया। शानदार मैदानी गोल करने के लिए भारत की बढ़त को 2-0 तक बढ़ा दिया। कुमार और पाठक ने यूरोपीय टीम को गोल से वंचित कर दिया।

पहले हाफ की समाप्ति भारत के साथ 2-0 से आगे थी, क्योंकि उन्होंने दोनों क्वार्टरों में एक बार स्कोर किया और एक उत्साही स्पेनिश टीम के खिलाफ एक साफ शीट बनाए रखी। आकाशदीप सिंह द्वारा मेजबानों के लिए पेनल्टी स्ट्रोक प्राप्त करने में सफल होने के बाद भारत ने दूसरे हाफ की शुरुआत तीन गोलों की बढ़त बनाने के अवसर के साथ की। हालांकि, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह गेंद को स्पेनिश गोलकीपर रफी एड्रियन के सामने डालने में नाकाम रहे। भारत को 24वें मिनट में मेजबानों के लिए पांचवें, एक और पीसी से सम्मानित किया गया। लेकिन भारतीय टीम इसे परिवर्तित करने में असमर्थ थी।

शमशेर सिंह की गेंद को पोस्ट के पास गोल में मदद करने में विफलता ने भारत को खेल का तीसरा गोल करने से वंचित कर दिया। भारतीय टीम ने मैदान पर एक अच्छा प्रयास किया और अपने पास के साथ उत्कृष्ट थी, लेकिन शमशेर के समाप्त करने में असफल होने के बाद एक मौका भीख माँग रहा था। तीसरा लक्ष्य। तीसरे क्वार्टर के अंत में 0-2 से पिछड़ने के कारण स्पेनिश टीम भारतीय गोल का पता लगाने में असमर्थ रही।

चौथे क्वार्टर की शुरुआत में स्पेन को भाग्य का साथ मिला क्वार्टर के रूप में अभिषेक को पीला कार्ड मिला और अंतिम क्वार्टर के लिए मेजबानों को 12 पुरुषों के लिए घटा दिया गया। चौथे क्वार्टर में स्पेन की टीम को दो पीसी दिए गए लेकिन दोनों मौकों पर गोल करने में असफल रही क्योंकि भारत ने विश्व कप के पहले मैच में 2-0 से जीत हासिल की।

अमित रोहिंडास को खिलाड़ी घोषित किया गया मेजबानों के लिए उनके पहले गोल के लिए मैच और मैच में उनका नैदानिक ​​​​प्रदर्शन।

भारत ने ग्रुप डी में तीन महत्वपूर्ण अंक हासिल किए और अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड ने भी वेल्स के खिलाफ तीन अंक बनाए लेकिन अपने बेहतर गोल अंतर के कारण ग्रुप में पहले स्थान पर रहा। इससे पहले दिन में उन्होंने वेल्स को 5-0 से हराया था।

जनवरी को भारत का सामना इंग्लैंड से होगा राउरकेला के बिरसा मुंडा इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम में।

कर्मचारी; शेष सामग्री एक सिंडिकेट फ़ीड से स्वत: उत्पन्न होती है।)

बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

प्रथम प्रकाशित: शुक्र, जनवरी 13 2023। 22: 22 आईएसटी

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.