Press "Enter" to skip to content

वर्ल्ड कप से पहले नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव का आयोजन ओडिशा के कोणार्क में हुआ

हॉकी विश्व कप 465 ट्रॉफी। फोटो: ट्विटर/@btushar02

भारत के विभिन्न राज्यों से हॉकी बिरादरी के सदस्य मंगलवार को ओडिशा के कोणार्क में इको-रिट्रीट में आयोजित राष्ट्रीय हॉकी कॉन्क्लेव के लिए एक साथ आए।

यह कार्यक्रम ओडिशा राज्य द्वारा बहुप्रतीक्षित 2023 पुरुष एफआईएच हॉकी की मेजबानी के अवसर पर आयोजित किया गया था। विश्व कप, जो जनवरी 13 को भुवनेश्वर में शुरू होगा।

नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने भाग लिया; ओडिशा के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा; भोला नाथ सिंह, महासचिव; श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री (बिहार); जफर इकबाल, आरपी सिंह, अनुभवी कोच अजय कुमार बंसल, एबी सुब्बैया जैसे पूर्व हॉकी दिग्गजों के साथ-साथ 15 से अधिक के अध्यक्ष और सचिव ) हॉकी राज्य संघ।

खेल विभाग और पुरी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा गणमान्य व्यक्तियों और अन्य अधिकारियों का स्वागत किया गया। इको रिट्रीट, रामचंडी समुद्र तट पर एक शानदार उत्सव, ने प्रतिनिधियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान किया।

आकर्षक सम्मेलन में, विचार-विमर्श किया गया विभिन्न तरीकों से राज्य संघ खेल को बढ़ावा देने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।

बढ़ते भारतीय हॉकी पारिस्थितिकी तंत्र, विशेष रूप से समग्रता जैसे कई विषय एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन, कोचिंग के महत्व, जमीनी स्तर की प्रतिभा की पहचान और विभिन्न योजनाओं, प्रशासन के साथ-साथ वैश्विक उभरते रुझानों, अवसरों और चुनौतियों से अवगत रहने सहित भारतीय हॉकी के विकास पर चर्चा की गई।

पूर्व हॉकी खिलाड़ियों ने अपने अनुभव और अपने खेल करियर से जुड़ी अपनी पसंदीदा यादों के बारे में बात की। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे टीम खेल को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाती है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से प्रतिनिधियों का स्वागत किया .

“भारत लगातार दूसरी बार हॉकी पुरुष विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और ओडिशा में हमारी तरह, मुझे यकीन है, हर कोई आपमें से प्रत्येक को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बनने पर बेहद गर्व महसूस हो रहा है। हॉकी और विश्व कप के प्रति हर किसी का भावनात्मक जुड़ाव इस राष्ट्रीय हॉकी कॉन्क्लेव में आपकी भागीदारी में प्रतिबिंबित होता है।” “आज, हमारी राष्ट्रीय टीमों को सर्वश्रेष्ठ में स्थान दिया गया है। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य ने साबित कर दिया है कि हॉकी के गौरवशाली दिन वापस आ गए हैं और हम सभी अपने प्रयासों में एकजुट हो सकते हैं और भारतीय हॉकी को वैश्विक ऊंचाइयों पर ले जाने की पहल। यह राष्ट्रीय हॉकी कॉन्क्लेव और हॉकी विश्व कप महान विचारों को एक साथ लाने के मंच हैं। मुझे आशा है कि कॉन्क्लेव में आपका प्रवास सुखद रहेगा, हमारे हॉकी विश्व कप समारोह का हिस्सा बनें और आनंद लें। उन्होंने कहा, राउरकेला में मैच। हॉकी इंडिया और राज्य संघों के समन्वित प्रयास जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अथक परिश्रम किया है।

“प्रमुख पहलुओं में से एक कॉन्क्लेव में छोटी उम्र से ही खिलाड़ियों का विकास किया गया। हमने जमीनी स्तर के विकास पर चर्चा की ताकि हम कम उम्र से ही एथलीटों का पोषण कर सकें और उनमें एक अच्छा स्वभाव विकसित कर सकें ताकि वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रदर्शन कर सकें। मैं आगामी विश्व कप का इंतजार कर रहा हूं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व के बिना यह संभव नहीं था। बिरसा मुंडा स्टेडियम एक ऐसी चीज़ है जिस पर हम सभी को गर्व होना चाहिए, और मुझे यकीन है कि सभी प्रशंसक न केवल खेल का बल्कि ओडिशा की अद्भुत संस्कृति का भी आनंद लेंगे। खेल मंत्री ने कहा, ”यह विश्व कप सभी पर एक अमिट छाप छोड़ेगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने प्रयासों की सराहना की इस राष्ट्रीय कॉन्क्लेव को आयोजित करने के लिए। और आगे के रास्ते के लिए दृष्टिकोण को स्पष्ट करना। विश्व कप से पहले हम सभी को इकट्ठा होते देखना अच्छा लग रहा है।’ हमने जो भी प्रगति की है वह राष्ट्रीय सरकार, ओडिशा सरकार और सभी विभिन्न सदस्य राज्यों के समर्थन के बिना संभव नहीं होगी,” तिर्की ने कहा।

जबकि विश्व कप जनवरी 13 को शुरू हो रहा है, विश्व कप समारोह जनवरी में कटक में आयोजित होने जा रहा है 11। प्रसिद्ध रणवीर सिंह, प्रीतम और दिशा पटानी सहित अन्य लोगों के साथ मनोरंजन की एक रात का आयोजन किया गया है जो प्रदर्शन करेंगे कटक के बाराबती स्टेडियम में। ; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.