Press "Enter" to skip to content

रोजर फेडरर की बकरी की दौड़ पर बड़ी बहस, संन्यास के बाद आगे क्या?

रोजर फेडरर का संन्यास एक युग का अंत है (छवि: GETTY) अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। . इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। और जानकारी

वह दिन हमेशा बाद में आने के बजाय जल्द ही आने वाला था लेकिन रोजर फेडरर के संन्यास की घोषणा ने अभी भी कई लोगों को परेशान किया। हमेशा कुछ उम्मीद थी कि वह अपने करियर को समय देने से पहले ग्रैंड स्लैम में इसे एक और अंतिम रूप देंगे। लेकिन यह स्पष्ट है कि फेडरर को नहीं लगता कि उनका घुटना पिछले साल से तीसरे घुटने के ऑपरेशन से उबरने की कोशिश कर रहा है। अगला हफ्ता अब फेडरर के लिए जश्न का होगा जब वह अपने अविश्वसनीय करियर का अंत करने से पहले नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और एंडी मरे के साथ मिलकर काम करेंगे। एक्सप्रेस स्पोर्ट फेडरर की सेवानिवृत्ति से बड़े टॉकिंग पॉइंट्स पर एक नज़र डालता है।

रोजर फेडरर का सबसे प्रतिष्ठित मैच क्या है? यास्मीन सैयद : मुझे पता है कि हर कोई सोचेगा विंबलडन फाइनल लेकिन मैं जाऊंगा ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल क्योंकि 1. उसने जीता और 2. यह सबसे हास्यास्पद वापसी थी और नडाल के साथ थ्रोबैक मैच। )स्टुअर्ट बलार्ड: विंबलडन फाइनल को अक्सर अब तक का सबसे महान टेनिस मैच कहा जाता है लेकिन

ऑस्ट्रेलियन ओपन फिन पिछले महीनों में जिन मुद्दों को उन्होंने दूर किया, उनके कारण अल एक व्यक्तिगत पसंदीदा है। वह मेलबर्न लौटने के लिए अपनी पहली घुटने की सर्जरी से समय पर ठीक हो गए, लेकिन कोई भी परिणाम की भविष्यवाणी नहीं कर सकता था कि वह राफेल नडाल के खिलाफ विजयी होकर कहां निकलेगा। यह फेडरर की नडाल के खिलाफ ग्रैंड स्लैम में पहली जीत के साथ अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक मील का पत्थर उपलब्धि भी साबित हुई ।।

एंड्रयू मैकलीन: मुझे यह स्वीकार करते हुए शर्म आ रही है कि मैं उनमें से एक था विंबलडन सेमीफाइनल में मिलोस राओनिक से हारने के बाद शीर्ष पर फेडरर के करियर पर विश्वास करने वाले कई लोग 1663309232669 और उसके बाद छह महीने का इंजरी ब्रेक। मैं कितना गलत था। 2017 ने खेल के इतिहास में किसी भी मैच पर कब्जा किए बिना किसी अन्य प्रतिद्वंद्वी के लिए पुनर्जागरण देखा यह राफेल नडाल पर ऑस्ट्रेलियन ओपन की फाइनल जीत से बेहतर है। खेल के शीर्ष पर अपनी वापसी की घोषणा करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि आप अपने अब तक के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी को पांच सेटों के महाकाव्य में हरा दें? अंतिम सेट में ब्रेकडाउन पर काबू पाने के बाद और पहली बार स्पैनियार्ड को हराने के बाद उनकी सफलता को और अधिक प्रभावशाली बना दिया गया एक ग्रैंड स्लैम में। टेनिस के निर्विवाद रूप से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का एक और वर्ष बाद में – एक उपलब्धि जो शायद संभव नहीं होती अगर यह इस मैच के लिए नहीं होती। आर्ची ग्रिग्स : विंबलडन फाइनल में एंडी रोडिक पर फेडरर की ऐतिहासिक जीत को इस बात के लिए याद किया जाएगा कि दबाव की अकल्पनीय मात्रा में सामान पहुंचाने के लिए स्विस आइकन को कितना दृढ़ होना चाहिए। वह राफेल नडाल के हाथों पिछले साल की हार से चार घंटे में रोडिक को हराने में कामयाब रहे और 1663309231840 मिनट, साथ में 2017 पिछले सेट में खेले जा रहे खेल, केवल सात वर्षों के अंतराल में अपना छठा विंबलडन खिताब जीतने के लिए।

चार्ली गॉर्डन : 41 विंबलडन फाइनल बनाम एंडी मरे – 2012 राफेल नडाल के साथ लड़ाई कालातीत थी लेकिन वह हारकर बाहर हो गए। 2012 प्रतिष्ठित क्षणों से भरी चार सेटों की एक उत्तम दर्जे की जीत थी, जिसमें एंडी मरे का मैच के बाद का अश्रुपूर्ण साक्षात्कार भी शामिल है।

बकरियों में उनका स्थान कहाँ है? सीजी : कच्चे नंबरों के मामले में तीसरा लेकिन वह राफेल नडाल को अच्छी तरह से पछाड़ सकता है। कोर्ट पर अपनी शान के कारण पीपुल्स चैंपियन। SB: एक शुद्ध खेल उपलब्धि के दृष्टिकोण से, फेडरर बस होने से चूक जाएंगे सर्वकालिक महान कहा जाता है। लेकिन शुद्ध लोकप्रियता के आधार पर, सेरेना विलियम्स के अलावा कोई भी उस स्तर के करीब नहीं आता है जो फेडरर ने अपने करियर में हासिल किया है। पुरुषों के खेल में, नडाल और जोकोविच दोनों की सफलता के बावजूद, फेडरर ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया और दुनिया भर में इस खेल को आगे बढ़ाया और टेनिस में नए प्रशंसकों को लाया। एटीपी टूर से उनका जाना किसी भी मौजूदा ‘बिग थ्री’ के लिए सबसे कठिन अनुभव होगा और यह बकरी सूची में उनके स्थान का एक मजबूत संकेत देता है।

मिस न करें

क्या रोजर फेडरर सू बार्कर के नक्शेकदम पर चल सकते हैं (छवि: गेट्टी)एजी: बकरी टेनिस में वाद-विवाद फुटबॉल में इस तर्क से काफी समानताएं लाता है कि लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो में से कौन बेहतर है। हालांकि एक को दूसरे के ऊपर चुनना लुभावना है, लेकिन दोनों खिलाड़ियों को उचित श्रेय दिए बिना ऐसा करना असंभव होगा। यह टेनिस में एक समान कहानी है और फेडरर, नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल को बाकी सभी से आगे एक को चुनने के बजाय संयुक्त रूप से महानतम के रूप में वर्गीकृत करना बुद्धिमानी होगी, जिसमें तीनों खिलाड़ी ठोस मामले बनाने में सक्षम हों।

वाईएस हुआ दूसरा हुआ सेरेना विलियम्स पूर्वाह्न: सर्वकालिक महान खिलाड़ी चुनने के लिए टेनिस शायद अब तक का सबसे कठिन खेल है जैसे फेडरर, जोकोविच और नडाल की गुणवत्ता। स्विस आइकन निस्संदेह रोमांटिक पिक है, कोई भी कभी भी टेनिस कोर्ट पर उनके जैसा सुंदर नहीं रहा है और न ही कभी होगा। हालाँकि, उसे समग्र बकरी कहना शायद बहुत दूर है। इसके बजाय, मैं बाड़ पर पूरी तरह से बैठने जा रहा हूं और उन सभी सह-बकरियों को लेबल करने जा रहा हूं, प्रत्येक को उनकी पसंदीदा सतह के लिए शीर्षक दिया गया है। नडाल स्वाभाविक रूप से मिट्टी पर सबसे महान हैं, जोकोविच सख्त ताज लेते हैं जबकि फेडरर ने घास के सर्वश्रेष्ठ के रूप में अपनी स्थिति अर्जित की है। यह सबसे सुखद मध्य मैदान की तरह लगता है और जिस पर मैं टिका रहूंगा।

सेवानिवृत्ति के बाद फेडरर को क्या करना चाहिए? YS: उसे टेनिस और कोच के साथ जुड़े रहना चाहिए या पंडित हो। लेकिन वह निश्चित रूप से एक क्लासिक फिल डंफी-जैसे डैड / फैमिली मैन बन जाएगा, और वह अपने रोजर फेडरर फाउंडेशन के साथ बहुत कुछ करेगा। मुझे लगता है इसलिए उसने कहा कि वह टेनिस खेलता रहेगा लेकिन पेशेवर रूप से नहीं – अभी भी कुछ चैरिटी प्रदर्शनियां होंगी।

रोजर फेडरर की राफेल नडाल पर जीत 4284183 यकीनन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि थी (छवि: GETTY)

तटरक्षकानोंने प्रशिक्षण टेनिस की आने वाली प्रतिभा के अच्छे उपयोग के लिए उनकी विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह हमारे टीवी स्क्रीन पर उपलब्ध कराने के लिए उन्हें देखने के लिए बहुत अच्छा होगा। प्रमुख टूर्नामेंटों के बारे में अंतर्दृष्टि और राय। एसबी: कोई भी फेडरर को पूरी तरह से निराश नहीं देखना चाहता टेनिस से दूर और एक पंडित के रूप में एक भूमिका स्विस टेनिस आइकन के लिए आदर्श होगी। निकट भविष्य के लिए हर विंबलडन टूर्नामेंट में एक पंडित / कमेंटेटर के रूप में फेडरर की उपस्थिति आदर्श परिदृश्य होगी। लेकिन संभावना से अधिक, फेडरर यहां और वहां की बड़ी कंपनियों में कभी-कभार अतिथि उपस्थिति के साथ सेवानिवृत्ति के लिए अधिक व्यवसाय-जैसे दिमाग लेंगे। उन्हें पहले से ही उनकी टीम 8 प्रबंधन फर्म मिल गई है, जो अन्य शीर्ष टेनिस सितारों में कोको गौफ का प्रतिनिधित्व करती है। उनकी प्रबंधन कंपनी के अधिकांश समय लेने की संभावना के साथ एक कोचिंग भूमिका भी सवाल से बाहर हो सकती है।

AM: फेडरर शायद केवल एक ही हैं विंबलडन में ब्रॉडकास्टिंग लीजेंड सू बार्कर की तुलना में दुनिया के लोगों की अधिक प्रतिष्ठा है और वह अपने पीछे छोड़े गए बड़े जूते को भरने के लिए मजेदार विकल्प होगी। निश्चित रूप से, उनके पास भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षण या समय नहीं हो सकता है, लेकिन प्रशंसकों को यह पसंद आएगा, जैसा कि महत्वपूर्ण रूप से खुद सू को होगा। रोजर पर जाओ, कृपया! AG: फेडरर को जॉन मैकेनरो के नक्शेकदम पर चलते हुए हमारे टीवी पर अपनी बेजोड़ अंतर्दृष्टि की पेशकश करते हुए देखना अच्छा होगा। निकट भविष्य में किसी बिंदु पर एक पंडित्री भूमिका में जाने से स्क्रीन। हालांकि, कोई भी दोष नहीं देगा वेज – एक उत्कृष्ट सफलता के बाद अपने पैरों को ऊपर उठाने और अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद लेने के लिए 72) – खेल के उच्चतम स्तरों पर वर्ष का करियर।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.