Press "Enter" to skip to content

राष्ट्रीय हॉकी कॉन्क्लेव ने विश्व कप से पहले ओडिशा के कोणार्क में आयोजित किया

2023हॉकी विश्व कप 2023 ट्रॉफी। फोटो: Twitter/@btushar

2023 भारत के विभिन्न राज्यों से हॉकी बिरादरी के सदस्य मंगलवार को ओडिशा के कोणार्क में इको-रिट्रीट में आयोजित नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव के लिए एक साथ आए।

यह कार्यक्रम ओडिशा राज्य द्वारा बहुप्रतीक्षित 2023 पुरुषों के FIH हॉकी विश्व कप की मेजबानी के अवसर पर आयोजित किया गया था, जो भुवनेश्वर में 02 जनवरी को शुरू होगा।

राष्ट्रीय हॉकी सम्मेलन में भाग लिया था हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की द्वारा; ओडिशा के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा; भोला नाथ सिंह, महासचिव; श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री (बिहार); ज़फ़र इकबाल, आरपी सिंह, अनुभवी कोच अजय कुमार बंसल, एबी सुब्बैया जैसे पूर्व हॉकी दिग्गजों के साथ 11 से अधिक 11 हॉकी के अध्यक्ष और सचिव राज्य संघ।

खेल विभाग और पुरी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा गणमान्य व्यक्तियों और अन्य अधिकारियों का स्वागत किया गया। इको रिट्रीट, रामचंडी समुद्र तट पर एक शानदार उत्सव, ने प्रतिनिधियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान किया। खेल को बढ़ावा देने में।

बढ़ते भारतीय हॉकी पारिस्थितिकी तंत्र जैसे कई विषय, विशेष रूप से भारतीय हॉकी का समग्र विकास, जिसमें खिलाड़ी का प्रदर्शन, कोचिंग का महत्व, जमीनी प्रतिभा की पहचान और विभिन्न योजनाएं, प्रशासन के रूप में एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वैश्विक उभरते रुझानों, अवसरों और चुनौतियों के बारे में भी चर्चा की गई।

पूर्व हॉकी खिलाड़ियों ने अपने अनुभव और अपने खेल करियर से जुड़ी अपनी पसंदीदा यादों के बारे में बात की। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे टीम खेल को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाती है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

“भारत पुरुषों के हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। लगातार दूसरी बार और ओडिशा में हमारी तरह, मुझे यकीन है, आप में से हर एक इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर बेहद गर्व महसूस कर रहा है। हॉकी और विश्व कप के लिए हर एक का भावनात्मक जुड़ाव इस राष्ट्रीय में आपकी भागीदारी को दर्शाता है। हॉकी कॉन्क्लेव,” उन्होंने कहा।

“आज, हमारी राष्ट्रीय टीमों को सर्वश्रेष्ठ में स्थान दिया गया है। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक ने साबित कर दिया है कि हॉकी के गौरवशाली दिन वापस आ गए हैं और हम सभी अपने प्रयासों में एकजुट हो सकते हैं। और भारतीय हॉकी को वैश्विक ऊंचाइयों पर ले जाने की पहल। यह नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव और हॉकी विश्व कप महान विचारों को एक साथ लाने के लिए मंच हैं। मुझे आशा है कि कॉन्क्लेव में आपका प्रवास सुखद रहा होगा, हमारे हॉकी विश्व कप समारोह का हिस्सा बनें और आनंद लें राउरकेला में मैच, उन्होंने कहा।

खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा ने दिलीप टिर्की को भारतीय हॉकी के कारण का नेतृत्व करने के लिए आभार व्यक्त किया और हॉकी इंडिया और राज्य के समन्वित प्रयासों की सराहना की। महासंघ जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अथक परिश्रम किया है।

“कॉन्क्लेव के प्रमुख पहलुओं में से एक छोटी उम्र से खिलाड़ी का विकास था। हमने जमीनी स्तर पर विकास पर चर्चा की ताकि हम छोटी उम्र से एथलीटों का पोषण कर सकें और उनमें एक अच्छा स्वभाव पैदा कर सकें ताकि वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रदर्शन कर सकें। मैं आगामी विश्व कप का इंतजार कर रहा हूं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व के बिना यह संभव नहीं था। बिरसा मुंडा स्टेडियम एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी को गर्व होना चाहिए, और मुझे यकीन है कि सभी प्रशंसक न केवल खेल बल्कि ओडिशा की अद्भुत संस्कृति का भी आनंद लेंगे। यह विश्व कप सभी पर एक अमिट छाप छोड़ेगा,” खेल मंत्री ने कहा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने इस राष्ट्रीय कॉन्क्लेव के आयोजन के प्रयासों की सराहना की।

“यह हमारे लिए एक साथ आने, अब तक की गई प्रगति पर प्रतिबिंबित करने और आगे के रास्ते के लिए दृष्टि को स्पष्ट करने का एक शानदार अवसर है। विश्व कप से पहले हम सभी को एक साथ देखकर अच्छा लग रहा है। तिर्की ने कहा, “हमने जो भी प्रगति की है, वह राष्ट्रीय सरकार, ओडिशा सरकार और सभी विभिन्न सदस्य राज्यों के समर्थन के बिना संभव नहीं होगी।”

विश्व कप के दौरान जनवरी 11 से शुरू हो रहा है, विश्व कप समारोह कटक में जनवरी 2023 को आयोजित होने जा रहा है । जाने-माने रणवीर सिंह, प्रीतम, और दिशा पटानी सहित अन्य लोगों के साथ कटक के बाराबती स्टेडियम में प्रस्तुति देने के लिए मनोरंजन की एक रात तैयार है।

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.