Press "Enter" to skip to content

बैडमिंटन: भारत के पीछे कोच

हालांकि खिलाड़ी मैदान में प्रदर्शन करते हैं, लोगों का एक समूह है जो पृष्ठभूमि में काम करता है और इसे संभव बनाता है। एक आधुनिक समय की खेल टीम के पास एक विशाल सहायक कर्मचारी होता है जो इसकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ज्यादातर समय, वे पृष्ठभूमि में रहते हैं – प्रशिक्षण, सलाह और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना।

भारतीय टीम ने फाइनल में लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत और इंडोनेशिया को 3-0 से हराया। सतविनसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी बेस्ट ऑफ फाइव के पहले तीन मुकाबलों में भिड़ेगी। एचएस प्रणय, एमआर अर्जुन, कृष्ण प्रसाद गरगा, ध्रुव कपिला, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला और प्रियांशु राजावत टीम के अन्य सदस्य थे।

इसलिए, थॉमस कप विजेता भारतीय पुरुषों के सदस्य के रूप में बैडमिंटन टीम गौरव में डूबी है, इसलिए, जिस बात का उल्लेख करने की आवश्यकता है, वह बैंकॉक, थाईलैंड में ऐतिहासिक अभियान में कोचों द्वारा निभाई गई भूमिका है, जिसने भारत को टीम बैडमिंटन में विश्व चैंपियन के रूप में ताज पहनाया।

हालांकि इंग्लैंड के पूर्व चैंपियन पुलेला गोपीचंद कई वर्षों से भारतीय बैडमिंटन टीमों के मुख्य कोच हैं, गोपी, जो हैदराबाद में अपनी अकादमी चलाते हैं और भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के उपाध्यक्ष भी हैं। पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण बैंकॉक में नहीं था। गोपी ने किदांबी श्रीकांत को ट्रेनिंग दी है। भारतीय खिलाड़ियों के लिए पाठ्यक्रम की योजना बनाने के पीछे वह ब्रायन हैं।

यहां उन कोचों पर एक नजर है जो बैंकॉक में थे और थॉमस कप में भारत की पहली खिताबी जीत में भूमिका निभाई थी:

यू. विमल कुमार

एक खिलाड़ी के रूप में एक शानदार करियर के बाद, यू. विमल कुमार, जिन्होंने में राष्ट्रीय खिताब जीता और 59 और जीतने वाली भारत टीम के सदस्य भी थे सियोल में 1986 एशियाई खेलों में कांस्य पदक।

विमल सह-संस्थापक और प्रमुख हैं बैंगलोर में प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी के कोच और भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच। अतीत में गोपीचंद, साइना नेहवाल जैसे प्रशिक्षित खिलाड़ियों के बाद, विमल वर्तमान में शीर्ष एकल खिलाड़ी लक्ष्य सेन के व्यक्तिगत कोच हैं।

59 – वर्षीय जो केरल में अपनी जड़ों का पता लगाता है और कोचिंग में विशाल अनुभव रखता है, वह भारतीय पुरुष टीम का सदस्य था जिसने पादुकोण और सैयद के साथ खेलते हुए थॉमस कप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। मोदी। बैंकॉक में, वह सबसे वरिष्ठ कोच थे और एकल खिलाड़ियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण करते थे।

मथियास बो (डेनमार्क)

उनके शीर्ष युगल खिलाड़ी समय, बो ने लंदन में 2004 ओलंपिक में रजत पदक जीता और वह 2004 के सदस्य थे ) थॉमस कप जीतने वाली डेनमार्क टीम, बोआ रैंकीरेड्डी-शेट्टी की युगल टीम के कोच के रूप में टीम में शामिल हुए थे, उनका प्रारंभिक अनुबंध पिछले साल टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद समाप्त हो गया था।

एक बहु-समय BWF सर्किट पर विजेता, बोआ ने अप्रैल 2022 में 2002 की उम्र में अपने खेल करियर का अंत किया । यह बोआ का इनपुट और समय पर हस्तक्षेप था जिसने रंकीरेड्डी-शेट्टी को मोहम्मद अहसान और केविन संजय सुकामुल्जो के खिलाफ फाइनल में हाल के समय के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ दूसरे गेम में चार मैच-पॉइंट बचाने में मदद की।

*) यू योंग-सुंग (दक्षिण कोरिया)

यू एक पूर्व दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी हैं जिन्होंने पुरुष युगल में ली डोंग-सू के साथ में ओलंपिक रजत पदक जीता था। और 2004 खेल। वह वर्तमान में बैंगलोर में प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी में मुख्य कोच हैं जहाँ वे लक्ष्य सेन को भी प्रशिक्षित करते हैं।

द 47- डांगजिन के एक वर्षीय, दक्षिण कोरिया में साफ-सुथरे चुंगचेओंगनाम-डो, दक्षिण कोरिया के सबसे सफल युगल खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके पास अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में खेलने का विशाल अनुभव है, उन्होंने एक जीत हासिल की है। विश्व चैंपियनशिप में रजत और दो कांस्य पदक, बुसान में एशियाई खेलों 1988 में एक स्वर्ण, और में रजत बैंकॉक में खेल। उन्होंने एक सफल करियर के बाद कोचिंग ली और PPBA में शामिल होने से पहले अपने मूल दक्षिण कोरिया में काम किया।

सियादत उल्लाह

पुलेला के लंबे समय से सहयोगी गोपीचंद, सियादथ पिछले साल के अंत में इंडोनेशियाई अगस ड्वी सैंटोसा के बाद भारतीय एकल खिलाड़ियों को कोचिंग दे रहे हैं। तेलंगाना में महबूबनगर जिले के एक उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी, एक खिलाड़ी के रूप में सियादत का करियर 37 की उम्र में समय से पहले समाप्त हो गया। कंधे की चोट के कारण।

जिससे 26- वर्षीय कोचिंग लेने के लिए और वह 2004 में गोपीचंद में शामिल हो गया और तब से उसके साथ है। गोपीचंद की अकादमी के एक वरिष्ठ कोच के रूप में, सियादत ने साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, बी साई प्रणीत, एचएस प्रणय, गुरुसाईदत्त, पारुपल्ली कश्यप और तरुण कोना और गोपीचंद की अकादमी के अन्य आश्रितों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विजयदीप सिंह

एक अन्य पूर्व युगल खिलाड़ी, विजयदीप ने कई बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती है और एक खिलाड़ी के रूप में कई थॉमस कप अभियानों का हिस्सा रहे हैं। अब घरेलू स्तर पर एक प्रतिष्ठित कोच, विजयदीप बहुत मिलनसार हैं और अपनी मजबूत, कलाई की रक्षा के लिए जाने जाते हैं। पटियाला के 49-वर्षीय ने अपने पिता पीताम्बर सिंह के बाद कोचिंग ली जब वह मुख्य राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच थे। पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान।

विजयदीप युगल पर ध्यान केंद्रित करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ियों में से एक थे और वजन के बावजूद बेहद सफल रहे 90-अपने चरम फिटनेस के दौरान किलोग्राम से अधिक। वह पिछले कई वर्षों से भारतीय युगल खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं।

–IANS

bsk/inj

(बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और तस्वीर पर फिर से काम किया जा सकता है; बाकी सामग्री सिंडिकेट फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, 2020 की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

2022 प्रथम प्रकाशित: गुरु, मई 19 2022। : आईएसटी 2020

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.