Press "Enter" to skip to content

न्यूजीलैंड से हारने के बाद FIH मेन्स वर्ल्ड कप से भारत की चौंकाने वाली हार

मेजबान भारत ने रविवार को यहां घरेलू दर्शकों की लगातार जय-जयकार 15000 के सामने न्यूजीलैंड से अचानक मौत से हारने के बाद एफआईएच पुरुष विश्व कप से बाहर कर दिया।

इस हार ने 48 वर्षों के बाद विश्व कप पदक की भारत की उम्मीदों को समाप्त कर दिया।

खचाखच भरे कलिंगा स्टेडियम की भीड़ के मुखर समर्थन के बावजूद , भारत ने नियमन समय में न्यूजीलैंड को दो गोल के घाटे से वापस आने की अनुमति दी क्योंकि मैच नियमन समय में 3-3 पर समाप्त हुआ।

पेनल्टी शूटआउट में पहले पांच सेट के स्ट्राइक के बाद भी स्कोर टाई रहा और अंत में अचानक मौत के जरिए मैच का फैसला किया गया।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सडन डेथ में भारत को जीत तक ले जाने का सुनहरा मौका लेकिन वह ऐसा करने में असफल रहे क्योंकि वह लक्ष्य से चूक गए थे।

अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भारत को 2-3 से पिछड़ने के बाद बचाने के लिए शूटआउट में दो बचाव किए। उसने अचानक मौत के दौरान एक और को बचाया और खुद को घायल कर लिया और कृष्ण पाठक ने स्ट्राइक के अगले तीन राउंड में उसकी जगह ले ली।

अंत में, शमशेर सिंह चूक गए और सैम लेन ने न्यूजीलैंड को जीत दिलाई।

न्यूजीलैंड अब मंगलवार को यहां क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगा, जो पूल बी में शीर्ष पर था।

नियमन समय में, भारत ने जितने कमाए 11 पेनल्टी कार्नर और उनमें से दो को बदला जबकि न्यूजीलैंड को सिर्फ दो पीसी मिले।

फिर भी, यह भारत के लिए पर्याप्त गोल स्कोरिंग अवसरों का मामला था, लेकिन फारवर्ड में फिनिशिंग कौशल की कमी थी।

मैच के तुरंत बाद भारत आक्रामक हो गया था। शुरुआत मंदीप सिंह से हुई, जिन्होंने शनिवार को ट्रेनिंग के दौरान अपने घुटने में चोट लगने के बावजूद शुरुआत की और न्यूजीलैंड सर्कल में अच्छा प्रदर्शन किया।

लेकिन सुखजीत सिंह ने वें मिनट में भारत के चौथे पेनल्टी कार्नर के बाद स्कोर करके जल्द ही बढ़त दोगुनी कर दी।

) हरमनप्रीत की ड्रैग-फ्लिक को न्यूज़ीलैंड के गोलकीपर ने रोक लिया था लेकिन वह ऊपर चली गई और सुखजीत सही समय पर सही जगह पर वॉली करने के लिए थे।

न्यूज़ीलैंड ने एक मिनट पीछे खींच लिया हाफ टाइम से पहले सैम लेन ने चाइल्ड के लो क्रॉस को बाएं से भारतीय गोल में डिफ्लेक्ट कर दिया।

हाफ टाइम तक भारत 2-1 से ऊपर था।

न्यूजीलैंड ने तीसरे क्वार्टर में बराबरी के लिए दबाव डाला और वे कुछ मौकों पर भारतीय ‘डी’ में आ गए लेकिन घरेलू टीम ने पेनल्टी कार्नर में बदलाव के जरिए दो गोल के अंतर से अपनी बढ़त बना ली। 41 पहला मिनट।

भारत ने तीसरी तिमाही में तीन पेनल्टी कार्नर अर्जित किए, और तीसरे पीसी से स्कोर किया और कुल मिलाकर सातवां स्कोर किया, वरुण कुमार ने बोर्ड को साफ-सुथरा बताया।

तीन मिनट बाद, न्यूजीलैंड ने केन रसेल के पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने के साथ फिर से घाटे को घटाकर केवल एक गोल कर दिया।

अंतिम तिमाही में, न्यूजीलैंड ने एक उत्साही बनाया मैच के अपने दूसरे पेनल्टी कार्नर के बाद 41वें मिनट में वापसी की और समानता बहाल की, क्योंकि शॉन फाइंडले ने हेडन फिलिप्स की स्ट्राइक में डिफ्लेक्ट किया।

गोलकीपर कृष्ण पाठक ने भारत को आपदा से बचाया क्योंकि उन्होंने 48वें मिनट में सैम हिहा का एक ऊंचा शॉट लगाया।

दिन के पहले क्रॉसओवर मैच में, स्पेन ने मलेशिया को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जब दोनों पक्ष निर्धारित समय में 2-2 से बराबरी पर थे।

मंगलवार को अंतिम आठ चरण में स्पेन का सामना खिताब के दावेदारों और पूल ए के टॉपर्स ऑस्ट्रेलिया से होगा।

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.