Press "Enter" to skip to content

नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव का आयोजन ओडिशा में किया गया

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 ट्रॉफी। फोटो: Twitter/@btushar

भारत के विभिन्न राज्यों से हॉकी बिरादरी के सदस्य मंगलवार को ओडिशा के कोणार्क में इको-रिट्रीट में आयोजित नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव के लिए एक साथ आए।

यह कार्यक्रम ओडिशा राज्य द्वारा बहुप्रतीक्षित 2023 पुरुषों के FIH हॉकी विश्व कप की मेजबानी के अवसर पर आयोजित किया गया था, जो जनवरी 13 को भुवनेश्वर में शुरू होगा।

नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की; ओडिशा के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा; भोला नाथ सिंह, महासचिव; श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री (बिहार); जफर इकबाल, आरपी सिंह, अनुभवी कोच अजय कुमार बंसल, एबी सुब्बैया जैसे पूर्व हॉकी दिग्गजों के साथ राष्ट्रपति और सचिवों से अधिक 15 हॉकी राज्य संघ।

खेल विभाग और पुरी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा गणमान्य व्यक्तियों और अन्य अधिकारियों का स्वागत किया गया। इको रिट्रीट, रामचंडी समुद्र तट पर एक शानदार उत्सव, ने प्रतिनिधियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान किया। खेल।

बढ़ते भारतीय हॉकी पारिस्थितिकी तंत्र जैसे कई विषय, विशेष रूप से भारतीय हॉकी का समग्र विकास, जिसमें खिलाड़ी का प्रदर्शन, कोचिंग का महत्व, जमीनी स्तर की प्रतिभा की पहचान और विभिन्न योजनाएं, प्रशासन भी शामिल हैं। एक विज्ञप्ति में कहा गया कि वैश्विक उभरती प्रवृत्तियों, अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा की गई। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे टीम खेल को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाती है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

“भारत लगातार दूसरी बार हॉकी पुरुष विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और ओडिशा में हमारी तरह, मुझे यकीन है, आप में से हर एक इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर बेहद गर्व महसूस कर रहा है। हॉकी और हॉकी के लिए हर एक का भावनात्मक जुड़ाव है। विश्व कप इस नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव में आपकी भागीदारी को दर्शाता है, “उन्होंने कहा।

“आज, हमारी राष्ट्रीय टीमों को सर्वश्रेष्ठ रैंक दी गई है। हॉकी के गौरवशाली दिन वापस आ गए हैं और भारतीय हॉकी को वैश्विक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हम सभी अपने प्रयासों और पहलों में एकजुट हो सकते हैं। यह नेशनल हॉकी कॉन्क्लेव और हॉकी विश्व कप महान विचारों को एक साथ लाने के लिए मंच हैं। मुझे उम्मीद है कि आप यहां सुखद रहेंगे। कॉन्क्लेव, हमारे हॉकी विश्व कप समारोह का हिस्सा बनें और राउरकेला में मैचों का आनंद लें, वह जोड़ा गया।

खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा ने दिलीप टिर्की का भारतीय हॉकी के लिए नेतृत्व करने के लिए आभार व्यक्त किया और हॉकी इंडिया और राज्य संघों के समन्वित प्रयासों की सराहना की जिन्होंने पिछले दिनों अथक परिश्रम किया। कुछ साल।

“कॉन्क्लेव के प्रमुख पहलुओं में से एक छोटी उम्र से खिलाड़ी का विकास था। हमने जमीनी स्तर पर विकास पर चर्चा की ताकि हम छोटी उम्र से एथलीटों का पोषण कर सकें और उनमें एक अच्छा स्वभाव पैदा कर सकें ताकि वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रदर्शन कर सकें। मैं आगामी विश्व कप का इंतजार कर रहा हूं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व के बिना यह संभव नहीं था। बिरसा मुंडा स्टेडियम एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी को गर्व होना चाहिए, और मुझे यकीन है कि सभी प्रशंसक न केवल खेल बल्कि ओडिशा की अद्भुत संस्कृति का भी आनंद लेंगे। यह विश्व कप सभी पर एक अमिट छाप छोड़ेगा,” खेल मंत्री ने कहा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने इस राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन के प्रयासों की सराहना की।

“यह हमारे लिए एक साथ आने, अब तक की गई प्रगति पर प्रतिबिंबित करने और आगे के रास्ते के लिए दृष्टि को स्पष्ट करने का एक शानदार अवसर है। विश्व कप से पहले हम सभी को एक साथ देखकर अच्छा लग रहा है। तिर्की ने कहा, “हमने जो भी प्रगति की है, वह राष्ट्रीय सरकार, ओडिशा सरकार और सभी विभिन्न सदस्य राज्यों के समर्थन के बिना संभव नहीं होगी।” जनवरी 13, जनवरी को कटक में विश्व कप समारोह आयोजित होने जा रहे हैं । जाने-माने रणवीर सिंह, प्रीतम और दिशा पटानी सहित अन्य लोगों के साथ मनोरंजन की एक रात तैयार है, जो कटक के बाराबती स्टेडियम में प्रस्तुति देंगे।

(बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और तस्वीर पर फिर से काम किया जा सकता है, बाकी सामग्री सिंडिकेट फीड से स्वत: उत्पन्न होती है।)

बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

प्रथम प्रकाशित: बुध, जनवरी 11 2023। 07: 07 आईएसटी

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.