Press "Enter" to skip to content

दिल्ली हाई कोर्ट ने पूर्व हॉकी कोच को मनप्रीत सिंह पर बयान देने से रोका

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कोच सोजर्ड मारिजने को अपनी पुस्तक में कप्तान मनप्रीत सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों से संबंधित कोई भी बयान जारी करने से रोक दिया, यह कहते हुए कि वे प्रथम दृष्टया मानहानिकारक हैं।

अदालत ने पब्लिशिंग हाउस हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वकील की दलील पर भी गौर किया कि सिंह द्वारा दायर मुकदमे के लंबित रहने तक, उनका इरादा पांडुलिपि के विवादास्पद हिस्से को प्रकाशित करने का नहीं है।

पांडुलिपि के संबंधित हिस्से को देखने के बाद, न्यायमूर्ति अमित बंसल ने कहा, “मेरे प्रथम दृष्टया, दिए गए बयान वादी (मनप्रीत सिंह) की प्रतिष्ठा और सद्भावना के लिए मानहानिकारक और हानिकारक हैं।”

इसने कहा कि एक प्रथम दृष्टया मामला बनता है और सुविधा का संतुलन सिंह के पक्ष में और मारिन के खिलाफ है, जिसकी पुस्तक – ‘विल पावर – द इनसाइड स्टोरी ऑफ द इनक्रेडिबल टर्नअराउंड इन इंडियन विमेंस हॉकी’ – होने वाली है। बुधवार को जारी किया गया।

अदालत ने कहा कि अगर ये बयान सार्वजनिक क्षेत्र में आते हैं, तो इससे सिंह की प्रतिष्ठा को अपूरणीय क्षति होगी।

“नतीजतन, सुनवाई की अगली तारीख तक, प्रतिवादी संख्या 2 (मारिजने) को बयानों के संबंध में बयान, साक्षात्कार जारी करने से रोक दिया जाता है जैसा कि पांडुलिपि में बताया गया है जो वादी के लिए मानहानिकारक हैं,” अदालत ने मामले को सूचीबद्ध करते हुए कहा। नवंबर को आगे की सुनवाई के लिए।

उच्च न्यायालय ने सिंह के वकील को एक मीडिया हाउस को पत्र लिखने की भी अनुमति दी, जिसमें सिंह के खिलाफ मारिजने के आरोपों का विवरण देने वाला एक लेख निकाला गया था।

उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने सितंबर 19 को मारिजने और हार्पर कॉलिन्स को महिला हॉकी टीम की एक प्रसिद्ध खिलाड़ी गुरजीत कौर की चिकित्सा स्थिति के बारे में जानकारी प्रकाशित करने से रोक दिया था।

पीठ ने कहा था कि उसका विचार है कि मारिजने कौर के प्रति “देखभाल का कर्तव्य” है, जो एक अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी के रूप में उनके प्रभारी थे। (इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

19

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.