Press "Enter" to skip to content

तुम कर सकते हो

सभी प्रारूपों से कप्तान के रूप में विराट कोहली के जाने की पृष्ठभूमि में, भारत, स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल के नेतृत्व में, एकदिवसीय मैचों में 0-3 से खाली हो गया, जिससे दक्षिण अफ्रीका का एक अविस्मरणीय दौरा समाप्त हो गया विषय विराट कोहली | केएल राहुल भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री को टीम के चौंकाने वाले टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला हार के बाद पैनिक बटन दबाने का कोई कारण नहीं दिखता है एक कमजोर दक्षिण अफ्रीका के लिए क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि यह एक “अस्थायी चरण” है और पक्ष जल्द ही इससे निपटेगा। विराट कोहली के जाने की पृष्ठभूमि में सभी प्रारूपों के कप्तान के रूप में, भारत, स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल के नेतृत्व में, एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के एक अविस्मरणीय दौरे को समाप्त करने के लिए 0-3 से खाली था।

भारत को इससे पहले वांडरर्स और केपटाउन में लगातार हार का सामना करना पड़ा था और टेस्ट सीरीज 1-2 से हार गई थी। उस श्रृंखला के अंत में, कोहली ने भारतीय क्रिकेट में एक युग के अंत को चिह्नित करते हुए, सबसे लंबे प्रारूप में कप्तानी छोड़ दी। “यदि आप एक श्रृंखला हार जाते हैं आप लोग आलोचना करने लगें… आप हर मैच नहीं जीत सकते, हार-जीत तो होगी ही।’ पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में विश्व कप, चल रहे लीजेंड्स लीग क्रिकेट के मौके पर पीटीआई को बताया। दिसंबर में कोहली को कप्तान के रूप में बर्खास्त किए जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला हार उनकी पहली थी। पिछले साल। शास्त्री ने कहा कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला की एक भी गेंद का पालन नहीं किया, लेकिन यह मानने से इनकार कर दिया कि मानक गिर गया है।

“मानक अचानक नीचे कैसे जा सकता है? पांच साल के लिए, आप दुनिया में नंबर एक पक्ष रहे हैं,” उन्होंने जोर देकर कहा।

अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारत ने एक देहात cked व्हाइट-बॉल कैलेंडर और इस वर्ष वेस्टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा।

आईपीएल होने के साथ – टीम का मामला इस बार, घरेलू सत्र जून तक चलेगा, इससे पहले कि भारतीय एक श्रृंखला का अंतिम टेस्ट खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हों जिसे पिछले साल एक COVID- प्रकोप के कारण बीच में ही रोक दिया गया था, जिसके बाद तीन T शास्त्री ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है और हाल के झटके को एक अस्थायी चरण के रूप में खारिज कर दिया।

“जब आपके पास का जीत अनुपात होता है) प्रतिशत पिछले पांच वर्षों में, चिंता की क्या बात है? चिंता की क्या बात है, हमारी प्रतिद्वंद्वी टीमों को चिंता करनी चाहिए।” -2 शास्त्री ऐसे फैसलों का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि यह व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है।

“यह उनकी पसंद है। आपको उसके फैसले का सम्मान करना होगा। हर बात का एक वक़्त होता है। अतीत में बहुत से बड़े खिलाड़ियों ने कप्तानी छोड़ दी है जब उन्हें लगा कि वे अपनी बल्लेबाजी या अपने क्रिकेट पर ध्यान देना चाहते हैं। “चाहे वह (सचिन) तेंदुलकर, (सुनील) गावस्कर या (एमएस) धोनी हो। और, यह अब विराट कोहली है।”

ने पूछा क्या कप्तानी की गाथा के बाद उनकी शारीरिक भाषा बदल गई है, शास्त्री ने कहा: “जैसा कि मैंने कहा, मैंने श्रृंखला में एक भी गेंद का अनुसरण नहीं किया है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि विराट कोहली में बहुत अधिक बदलाव होगा।”

“मैंने खेल में सात साल बाद ब्रेक लिया, टीम का हिस्सा रहा, एक बात बहुत स्पष्ट है, मैं सार्वजनिक रूप से गंदा लिनन नहीं धोता।

“मैं बहुत स्पष्ट था, जिस दिन मैंने समाप्त किया, मैं खाली हो जाऊंगा। मैं अपने किसी भी खिलाड़ी के बारे में सार्वजनिक मंच पर चर्चा नहीं करना चाहता। कोहली ने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया से जीतता है मैच। हालांकि, उन्होंने अक्सर छोटे प्रारूपों में अपने नेतृत्व कार्यकाल के दौरान सीमित ओवरों की विश्व प्रतियोगिता जीतने में विफल रहने के लिए आलोचना की। अंतिम टी 20 संयुक्त अरब अमीरात में विश्व कप लगातार सातवां विश्व आयोजन था जिसमें भारत ताज जीतने में असफल रहा – अन्य 2014 टी20 विश्व कप फाइनल, 2015 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल, टी विश्व कप सेमीफाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2017 विश्व कप सेमीफाइनल, और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल। शास्त्री ने कहा कि एक कप्तान नहीं होना चाहिए उस मापदंड पर फैसला किया। “कई बड़े खिलाड़ियों ने विश्व कप नहीं जीता है। यह ठीक है। (सौरव) गांगुली, (राहुल) द्रविड़, (अनिल) कुंबले भी नहीं जीते हैं। तो क्या हम उन्हें खराब खिलाड़ी के रूप में लेबल कर सकते हैं?

“आप सामान्यीकरण नहीं कर सकते। तुम जाओ और खेलो। हमारे पास कितने विश्व कप विजेता कप्तान हैं। सचिन तेंदुलकर को इसे जीतने से पहले छह विश्व कप खेलने थे,” उन्होंने बताया। “अंत में दिन के समय, आपको इस बात से आंका जाता है कि आप कैसे खेलते हैं, क्या आप खेल के राजदूत हैं? क्या आप ईमानदारी के साथ खेल खेलते हैं, और क्या आप लंबे समय तक खेलते हैं? इस तरह आप सभी के अंत में खिलाड़ियों का न्याय करते हैं। कप्तानी के मुद्दे पर कोहली के बीसीसीआई के साथ शब्दों के युद्ध पर, शास्त्री ने कहा: “संचार एक है महत्वपूर्ण बात। मुझे नहीं पता कि उनके बीच क्या हुआ। मैं उनकी बातचीत का हिस्सा नहीं था। “मैं तब तक कोई टिप्पणी नहीं कर सकता जब तक कि मैं दोनों पक्षों से बात नहीं कर लेता। यदि आपके पास कम जानकारी है तो अपना मुंह बंद रखना बेहतर है, उचित जानकारी मिलने पर ही बोलें।”

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान चोटिल ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी महसूस हुई, उन्होंने कहा: “यह अब फिटनेस का खेल है। यदि आप फिट हैं, तो आप खेलते हैं। यदि आप फिट नहीं हैं, आप नहीं खेलेंगे कोई और खेलेगा। यह आसान है।”

एबी, गेल, विटोरी अगले लीजेंड्स लीग के लिए संभावित

==========================

शास्त्री लीजेंड्स लीग क्रिकेट के आयुक्त के रूप में यहां हैं और उनके इंग्लैंड में भारत के अंतिम टेस्ट के दौरान कमेंट्री बॉक्स में वापस आने की उम्मीद है, जिसमें मेजबान टीम 1-2 से पीछे है।

लीग के पहले संस्करण को मिली प्रतिक्रिया से खुश शास्त्री ने कहा कि उन्हें क्रिस गेल जैसे और भी स्टार खिलाड़ियों की उम्मीद है। , एबी डिविलियर्स, और डेनियल विटोरी, अगली बार शामिल होने के लिए।

“इस लीग में काफी संभावनाएं हैं। शुरुआत में मैं दो चीजों से आशंकित था – फिटनेस मानक और प्रतिबद्धता। “भविष्य में हम यहां फिटर खिलाड़ी देखेंगे। इस टूर्नामेंट की तैयारी के लिए बहुत कम समय था और हमारे पास यह ओमाइक्रोन का प्रकोप था। इतने कम समय में आयोजन करना आसान नहीं था।”

शास्त्री ने कहा कि उनके पास लीग में शामिल होने के लिए सेवानिवृत्त सितारों के लिए छह महीने की कूल-ऑफ अवधि है। “कोई भी क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के छह महीने बाद यहां खेल सकता है,” शास्त्री ने कहा। “अब कल्पना कीजिए फाफ डु प्लेसिस, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, रॉस टेलर, डैन विटोरी जैसे सभी खिलाड़ी। एशियाई, बांग्लादेश, भारत। तो यह एक बहुत मजबूत लीग बन सकता है। (इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर आपके प्रोत्साहन और निरंतर प्रतिक्रिया ने ही इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी-764311750, हम आपको बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिक समाचारों, आधिकारिक विचारों और प्रासंगिक मुद्दों पर तीक्ष्ण टिप्पणियों के साथ सूचित और अद्यतन। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है। जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें । डिजिटल संपादक

More from क्रिकेटMore posts in क्रिकेट »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *