Press "Enter" to skip to content

डब्ल्यूपीएल 2023 महिलाओं को बदल देगा

बहुप्रतीक्षित महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) मुंबई में 4 मार्च से शुरू होने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसके लिए महिला क्रिकेटरों के साथ-साथ बीसीसीआई अधिकारियों में काफी उत्साह है।

ऐसा माना जाता है कि डब्ल्यूपीएल भारत और विदेशों दोनों में सैकड़ों महिला क्रिकेटरों के जीवन को बदल देगा।

इस साल की शुरुआत में हुई एक नीलामी में, पांच फ्रेंचाइजी – दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात जायंट्स, यूपी वारियर्स, और मुंबई इंडियंस – को कुल 4 रुपये में बेचा गया था। ,699.26 करोड.

में खिलाड़ियों की नीलामी के बाद, भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को सबसे अधिक कीमत मिली, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनके लिए 3.26 करोड़ रुपये खर्च किए।

तो, क्या डब्ल्यूपीएल देश में महिला क्रिकेट का चेहरा बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है?

आईएएनएस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष से बात की आगामी लीग पर अपने विचार जानने के लिए बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल।

अंश:

आईएएनएस: आप बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष रह चुके हैं और अब आप आईपीएल अध्यक्ष हैं … दोनों भूमिकाएं कितनी अलग हैं?

धूमल: कुछ भी अलग नहीं है… दोनों भूमिकाएं क्रिकेट के प्रसार, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सर्किट की देखभाल करने और यह सुनिश्चित करने की मांग करती हैं कि भारत बना रहे और आगे बढ़े जी के रूप में क्रिकेट का वैश्विक पावरहाउस।

आईएएनएस: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार महिला प्रीमियर लीग आ ही गई। लीग से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

धूमल: हमने देखा है कि कैसे आईपीएल ने न केवल भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर क्रिकेट को बदल दिया। इसने क्रिकेट को और रोचक बना दिया है और पहुंच कई गुना बढ़ गई है। अधिक टेस्ट मैच अब परिणाम दे रहे हैं, आप शायद ही किसी टेस्ट को ड्रॉ में समाप्त होते हुए देखते हैं।

किसी ने कल्पना नहीं की होगी 13-26 साल पहले कि एक टीम स्कोर करती 99-400 प्लस रन या कोई स्कोरिंग 200 एक ओडीआई में रन करता है और यह नियमित अंतराल पर हो रहा है। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक बनाने में इतने साल लग गए। . इसके बाद अलग-अलग खिलाड़ियों ने इतने दोहरे शतक लगाए हैं. यह आश्चर्यजनक है कि आईपीएल के बाद क्रिकेट कैसे बदल गया है।

मुझे यकीन है कि महिला क्रिकेटरों को अवसर देने के मामले में डब्ल्यूपीएल के साथ भी ऐसा ही होगा। यह एक बहुत ही स्वागत योग्य बदलाव है जो विश्व स्तर पर महिला क्रिकेट को बदल देगा।

आईएएनएस: क्या आप डब्ल्यूपीएल के लिए पांच टीमों को बेचकर बीसीसीआई को मिले पैसे से संतुष्ट हैं? धूमल : देखिए, सवाल यह नहीं है कि हम संतुष्ट हैं या नहीं। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हम क्रिकेटरों को सर्वश्रेष्ठ मंच दें। महिला क्रिकेटरों द्वारा WPL को विश्व स्तर पर बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है।

इसलिए, महिला क्रिकेटरों को बहुत फायदा होने वाला है। इसे अन्य महिला क्रिकेट बोर्डों द्वारा भी बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। यह खेल भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेटरों के नजरिए को बदल देगा।

आईएएनएस: अगले महीने आईपीएल भी शुरू हो रहा है। इतिहास में पहली बार आईपीएल में दो अलग-अलग ब्रॉडकास्टर होंगे। आईपीएल के अध्यक्ष के रूप में, आप इसे कैसे देखते हैं और प्रशंसकों के लिए क्या रखा है?

धूमल: मुझे लगता है कि प्रशंसक हमेशा बादशाह होंगे। यह प्रशंसकों के लिए है कि हम वहां हैं। इसलिए जिस तरह से डिज्नी ने विश्व स्तर पर क्रिकेट के साथ सहयोग किया है, हमें उसके और जियो के साथ अपने जुड़ाव पर बहुत गर्व है। जहां तक ​​स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टिंग का संबंध है, वायाकॉम ब्लॉक में नए बच्चे के रूप में उभर रहा है। अब इसने आईपीएल के साथ हाथ मिलाया है और मुझे यकीन है कि यह बहुत अच्छा काम करेगा। अब जब हम 4के ब्रॉडकास्ट पर काम कर रहे हैं, तो यह आने वाले आईपीएल के लिए एक विशेष जुड़ाव होगा। सुविधाओं का। उस मामले में बीसीसीआई की क्या योजना है?

धूमल: हम आईपीएल की मेजबानी के लिए सभी फ्रेंचाइजी और राज्य क्रिकेट संघों के साथ काम कर रहे हैं, और हम सुनिश्चित करते हैं कि हम प्रशंसक अनुभव में सुधार करते रहें। कोविड की वजह से हम पिछले कुछ सालों में सभी जगहों पर आईपीएल के मैच नहीं करा पाए। कोविड के बाद यह पहला सीजन है जब हम होम और अवे फॉर्मेट में मैच आयोजित करेंगे और मुझे यकीन है कि प्रशंसक इसे पसंद करेंगे।

–आईएएनएस

cs/arm

(बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और तस्वीर पर फिर से काम किया जा सकता है, बाकी सामग्री सिंडीकेट फीड से स्वत: उत्पन्न होती है।)

बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, 699 की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

2023 प्रथम प्रकाशित: रवि, फरवरी 26 2023। : 26 आईएसटी

More from क्रिकेटMore posts in क्रिकेट »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *