Press "Enter" to skip to content

डब्ल्यूपीएल भारतीय महिलाओं को पेशेवर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है

जब भारत को महिला टी 20 विश्व के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच रन से हार का सामना करना पड़ा कप गुरुवार को, कई प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने महसूस किया कि हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली टीम को खेल जीतना चाहिए था क्योंकि वे एक समय में लक्ष्य की ओर आराम से दौड़ रहे थे।

लेकिन भारत नीचे गिर गया टूर्नामेंट से बाहर होने का दबाव।

ऐसा नहीं था कि भारतीय टीम आईसीसी प्रतियोगिताओं के नॉकआउट मैचों में पहली बार लड़खड़ाई। और, संयोग से, ऑस्ट्रेलिया – टूर्नामेंट जीतने के लिए प्रबल दावेदार – ने हाल के दिनों में वैश्विक टूर्नामेंटों के नॉकआउट में महिलाओं को ब्लू में हराया है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पांच बार के टी 20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया दुर्जेय और क्रूर हैं, लेकिन वे भी हरा सकते हैं। वास्तव में, ऐसा लगता है कि भारतीय टीम में वह प्रतिभा है जो किसी ICC प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा सकती है, लेकिन शायद उनमें बड़े मैच के स्वभाव और व्यावसायिकता की कमी है।

और महिला प्रीमियर लीग का आगमन (डब्ल्यूपीएल) निश्चित रूप से उस अंतर को पाट देगा और उन्हें एक विश्व-पराजय पक्ष में बदल सकता है।

वर्षों से, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने महिला क्रिकेट पर अपना दबदबा कायम रखा है क्योंकि उनके क्रिकेट बोर्ड ने दुनिया बनाने में निवेश किया है- बीटिंग टैलेंट पाइपलाइन, जबकि भारत में महिला क्रिकेट के कई वर्षों तक बीसीसीआई की छत्रछाया में नहीं आने से उन्हें आर्थिक रूप से नुकसान हुआ, जिसके कारण उन्हें अन्य पहलुओं में भी नुकसान उठाना पड़ा।

जब से बीसीसीआई ने प्रशासन का संचालन करना शुरू किया महिला क्रिकेट 2006 में, चीजें साल दर साल बेहतर होती गईं, चाहे वह घरेलू या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो।

लेकिन, भारत में महिला क्रिकेट की जरूरत थी एक बड़ी छलांग लेने के लिए कुछ बड़ा और 4 मार्च से शुरू होने वाले डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन संस्करण में खिलाड़ियों के लिए कांच की छत को तोड़ने में मदद करने का एक बड़ा अवसर है। आने वाली पीढ़ियों के लिए क्रिकेट को एक आर्थिक रूप से व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में पेश करें।

महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल), ऑस्ट्रेलियाई महिला टी 2006 प्रतियोगिता, प्रतिभाशाली और कुशल खिलाड़ियों के एक बड़े पूल का निर्माण करने के लिए श्रेय दिया गया है, जिससे उनकी महिला राष्ट्रीय टीम को फायदा हुआ है। यहां तक ​​कि अगर उनका कोई स्टार खिलाड़ी बाहर जाता है या किसी भी कारण से खेल से चूक जाता है, तो उनके पास प्रतिस्थापन और बैक-अप विकल्प तैयार हैं।

भारत के पास निश्चित रूप से वह विलासिता नहीं है, लेकिन डब्ल्यूपीएल के पास होगा निश्चित रूप से इसे बदलो। लीग प्रतिभा के लिए नर्सिंग ग्राउंड के रूप में कार्य करेगी। आईपीएल ने पुरुषों के क्रिकेट के लिए जो किया है, डब्ल्यूपीएल में देश में महिला क्रिकेट के लिए भी ऐसा करने की क्षमता है। क्रिकेटरों के साथ-साथ यू-19 खिलाड़ियों को खेल के दिग्गजों के साथ कंधे से कंधा मिलाने और उनसे बहुमूल्य सुझाव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

खिलाड़ियों के अलावा, WPL असाधारण भारतीय कोचों और बैकरूम स्टाफ पर भी प्रकाश डालने का वादा करता है, जिन्हें अन्यथा अधिक पहचान नहीं मिलती है।

भारत के पूर्व स्पिनर नूशिन अल खदीर, जो उस समय शीर्ष पर थे जब शैफाली वर्मा के नेतृत्व वाली U- टीम ने T उठाई पिछले महीने विश्व कप और कई वर्षों में रेलवे ने कई घरेलू खिताब जीते थे, अहमदाबाद द्वारा सबसे पहले शामिल होने वालों में से एक था, जिसने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उप-कप्तान राचेल हेन्स को मुख्य कोच के रूप में भी नियुक्त किया है। बिना किसी पूर्व अनुभव के।

दूसरी ओर, दिग्गज अंजू जैन (एल लखनऊ), देविका पलशिकार (मुंबई) और हेमलता कला (दिल्ली) भी अब तक की अपनी सबसे हाई-प्रोफाइल कोचिंग नौकरियों में होंगी।

खेल के दिग्गज — मिताली राज (अहमदाबाद टीम मेंटर) ), शार्लेट एडवर्ड्स और झूलन गोस्वामी (मुंबई के मुख्य कोच और मेंटर, क्रमशः), और लिसा स्टालेकर (लखनऊ टीम की मेंटर) – लीग में सबसे बड़े निर्णय निर्माताओं में से कुछ होंगे।

बिना एक गेंद फेंके जाने पर भी, WPL ने काफी चर्चा पैदा की है, और यह निश्चित रूप से खेल को एक बार नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

–आईएएनएस

ak/arm

(बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा इस रिपोर्ट की केवल हेडलाइन और तस्वीर पर फिर से काम किया जा सकता है; बाकी सामग्री एक सिंडिकेट फीड से स्वत: उत्पन्न होती है।)

2023 बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, 2006 की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

2023 प्रथम प्रकाशित: रवि, फरवरी 26 2023। : 20 आईएसटी 20

More from क्रिकेटMore posts in क्रिकेट »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *