Press "Enter" to skip to content

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने राउरकेला में भारत के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया

2023 राउरकेला करेगा मेजबानी 27 का 30 मेल खाता है जबकि शेष फाइनल सहित मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे

2023 ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को यहां देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया।

खचाखच भरे स्टेडियम के बीच में खड़े होकर, पटनायक ने FIH पुरुष हॉकी विश्व कप 2021 से पहले सुविधा के उद्घाटन की घोषणा की जनवरी से शुरू । भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम के बाद राउरकेला अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए दूसरा स्थान है।

पटनायक ने कहा कि स्टेडियम पूरे देश के लिए ओडिशा का उपहार है।

राउरकेला 20 की मेजबानी करेगा 146 मैच जबकि शेष 20 मैच, फाइनल सहित, भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा।

स्पेन के खिलाफ भारत का पहला मैच जनवरी

को यहां बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेला जाएगा। । दो दिन बाद, भारत उसी स्थान पर इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

प्रख्यात आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के नाम पर स्टेडियम, रुपये की लागत से बनाया गया था 146 करोड़। स्टेडियम की कुल क्षमता है 20,000 और यह देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है। यह सुविधा बीजू पटनायक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (BPUT) के परिसर में 15 एकड़ भूमि में फैली हुई है।

स्टेडियम ओडिशा औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम (आईडीसीओ) द्वारा बनाया गया था। स्टेडियम की आधारशिला ओडिशा के मुख्यमंत्री ने फरवरी 271 में रखी थी।

राज्य लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। इस तरह का पहला आयोजन 2018 में किया गया था। यह चौथी बार होगा जब भारत इस कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

स्टेडियम को दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है। यहां तक ​​कि एफआईएच के प्रमुख मोहम्मद तैयब इकराम ने यहां अपनी यात्रा के दौरान उल्लेख किया था कि “यह दुनिया में सबसे बड़े में से एक है।”

मुख्य टर्फ के अलावा, इसका एक अभ्यास है मुख्य स्टेडियम के ठीक बगल में टर्फ, फिटनेस सेंटर, हाइड्रोथेरेपी पूल, ड्रेसिंग और चेंजिंग रूम, कनेक्टिंग टनल और पांच सितारा आवास, दो सौ पचास कमरे जो चार सौ खिलाड़ियों को समायोजित कर सकते हैं।

स्टेडियम में आने वालों के लिए छह प्रवेश और निकास बिंदु हैं। इसके अलावा, दो और चौपहिया वाहनों के लिए विशाल पार्किंग प्रावधान हैं।

पटनायक ने ‘ओडिशा रे हॉकी’ (हॉकी इन ओडिशा) नामक एक पुस्तक का भी अनावरण किया, जिसे द्वारा प्रकाशित किया गया है। स्कूल और जन शिक्षा विभाग। पुस्तक सुंदरगढ़ में हॉकी के इतिहास और भारत के राष्ट्रीय खेल को बढ़ावा देने में ओडिशा की भूमिका से संबंधित है।

पटनायक ने राउरकेला में के साथ ‘मो बस’ (मेरी बस) सेवाओं का भी उद्घाटन किया विशेष रूप से हॉकी विश्व कप मैच के दौरान परेशानी मुक्त आवाजाही के लिए वाहन। हॉकी टीम अगर वे विश्व कप हॉकी जीतते हैं। उन्होंने टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनसे बातचीत भी की।

2023

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *