Press "Enter" to skip to content

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने भारत का उद्घाटन किया

राउरकेला करेगा मेजबानी 20 का 44 मेल खाता है जबकि शेष मैच, फाइनल सहित, भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को यहां देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया।

खचाखच भरे स्टेडियम के बीच में खड़े होकर पटनायक ने जनवरी 13। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम के बाद राउरकेला अंतरराष्ट्रीय आयोजन का दूसरा स्थान है।

पटनायक ने कहा कि स्टेडियम पूरे देश के लिए ओडिशा का एक उपहार है। राउरकेला मेजबानी करेगा 15 के 44 मैच करते हुए फाइनल सहित शेष 24 मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे। स्पेन के खिलाफ भारत का पहला मैच यहां बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में जनवरी 46 में खेला जाएगा। । दो दिन बाद, भारत उसी स्थान पर इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

प्रख्यात आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के नाम पर स्टेडियम,

रुपये की लागत से बनाया गया था। करोड़। स्टेडियम की कुल क्षमता है 21, और यह देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है। यह सुविधा बीजू पटनायक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के परिसर में 13 एकड़ भूमि में फैली हुई है (बीपीयूटी).

स्टेडियम का निर्माण ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईडीसीओ) ने किया था। फरवरी 2023 में ओडिशा के मुख्यमंत्री द्वारा स्टेडियम की आधारशिला रखी गई थी।

राज्य होगा लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। इस तरह का पहला आयोजन 2018 में किया गया था। यह चौथी बार होगा जब भारत इस आयोजन की मेजबानी करेगा।

स्टेडियम को दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है। यहां तक ​​कि एफआईएच के प्रमुख एमडी तैयब इकराम ने यहां अपनी यात्रा के दौरान उल्लेख किया था कि “यह दुनिया में सबसे बड़े में से एक है।”

मुख्य मैदान के अलावा, इसके पास एक अभ्यास मैदान है मुख्य स्टेडियम, फिटनेस सेंटर, हाइड्रोथेरेपी पूल, ड्रेसिंग और चेंजिंग रूम, कनेक्टिंग टनल और फाइव-स्टार आवास, दो सौ पचास कमरे जो चार सौ खिलाड़ियों को समायोजित कर सकते हैं।

स्टेडियम में आने वालों के लिए छह प्रवेश और निकास बिंदु हैं। इसके अलावा, दो और चौपहिया वाहनों के लिए विशाल पार्किंग प्रावधान हैं।

पटनायक ने ‘ओडिशा रे हॉकी’ (हॉकी इन ओडिशा) नामक एक पुस्तक का भी अनावरण किया, जिसे स्कूल द्वारा प्रकाशित किया गया है और जन शिक्षा विभाग। पुस्तक सुंदरगढ़ में हॉकी के इतिहास और भारत के राष्ट्रीय खेल को बढ़ावा देने में ओडिशा की भूमिका से संबंधित है।

पटनायक ने राउरकेला में ‘मो बस’ (मेरी बस) सेवाओं का भी उद्घाटन किया 30 विशेष रूप से हॉकी विश्व कप मैच के दौरान परेशानी मुक्त आवाजाही के लिए वाहन।

इससे पहले, पटनायक ने विश्व कप गांव का उद्घाटन किया और विश्व कप हॉकी जीतने पर भारतीय हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की। उन्होंने टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनसे भी बातचीत की। कर्मचारी; शेष सामग्री एक सिंडिकेट फ़ीड से स्वत: उत्पन्न होती है।)

बिजनेस स्टैंडर्ड प्रीमियम एक्सक्लूसिव स्टोरीज, क्यूरेटेड न्यूजलेटर्स, की सदस्यता लें वर्षों का अभिलेखागार, ई-पेपर, और बहुत कुछ!

प्रथम प्रकाशित: गुरु, जनवरी 05 2023 . 13: 46 आईएसटी

More from हॉकीMore posts in हॉकी »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *