Press "Enter" to skip to content

ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग में तकनीकी दिक्कत है : फारुख इंजीनियर

पंत ने एक धमाकेदार शतक भी बनाया था, ऑस्ट्रेलिया में किसी भारतीय विकेट कीपर द्वारा पहला विषय
ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा – | विश्व कप | सिडनी ऋषभ पंत ने लेकर एक भारतीय विकेट कीपर के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया हो सकता है ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट में कैच पकड़ता है, लेकिन पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर का कहना है कि दिल्ली के इस युवा खिलाड़ी को बाएं हाथ के बल्लेबाज की बल्लेबाजी की प्रशंसा करते हुए अपनी प्राथमिक नौकरी में बहुत सारी तकनीकी समस्याएं हैं।

इंजीनियर ने कहा कि पंत उन्हें अपने युवा दिनों की याद दिलाते हैं। “उनका दृष्टिकोण एमएस धोनी के समान है। लेकिन इस समय उनकी बहुत प्रशंसा न करें। उन्हें प्रोत्साहित करें। (लेकिन) वह तकनीकी रूप से इतना गलत है, बुधवार शाम यहां क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में लीजेंड्स क्लब के टॉक शो में एक समय के तेजतर्रार विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा। पंत ने भी एक धमाकेदार शतक बनाया था, एडिलेड में श्रृंखला के पहले मैच में स्टंप्स के पीछे कैच के अपने रिकॉर्ड संख्या में शीर्ष पर पहुंचने के लिए सिडनी में ड्रा अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय विकेट कीपर द्वारा पहला। पंत के तेजतर्रार बल्लेबाजी कारनामों ने इंजीनियर को इतना प्रभावित किया कि उन्होंने सोचा कि भारतीय चयनकर्ता उन्हें इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए अनुभवी धोनी के पक्ष में कैसे छोड़ सकते हैं।

“सवाल यह है कि विश्व कप के लिए क्या आप धोनी को चुनेंगे? आप पंत को कैसे छोड़ सकते हैं? उन्होंने इतना अच्छा किया है। ये तीन चयनकर्ताओं के चयनकर्ताओं के लिए सवाल हैं जो उनके बीच खेले होंगे। डेढ़ टेस्ट,” उन्होंने कहा आईडी, इससे पहले कि वह सही किया गया था कि सूची में दो और अतिरिक्त के साथ अब पांच सदस्यीय चयन पैनल था। “मैं कठोर आवाज नहीं करना चाहता . उसे समय दें। वह (पंत) सुधार करेंगे। काश, मैं उसे एक अच्छा विकेटकीपर बनाने के लिए उसके साथ एक दो बार मिल पाता, “इंजीनियर ने कहा। आगे बताते हुए, इंजीनियर ने कहा कि पंत गेंद को छीन लेता है, बहुत जल्दी उठ जाता है और अपने पैर नहीं हिलाता है। हर समय अपने पैरों का उपयोग करता है,” मुंबई में जन्मे विकेटकीपर और ने कहा। “वह युवा है वह गलतियों से सीखेगा। विकेटकीपिंग सिखाई नहीं जाती, यह स्वाभाविक बात है। उसे कुछ प्राथमिक चीजों को आयरन करना होगा। मुझे उनका दृष्टिकोण पसंद है, लेकिन जिस तरह से वह पहले टेस्ट में आउट हुए जब भारत मुश्किल में था।”

” वह एक बेवकूफ शॉट पर आउट हो गया। अगर उसने हमारे समय में ऐसा किया होता तो वह दूसरा टेस्ट नहीं खेलता। लेकिन बाद में वह झुक गया। वह इतना अच्छा, स्वाभाविक खिलाड़ी है। मैं उसके पूरे भाग्य की कामना करता हूं। मुझे यकीन है कि उनकी विकेट कीपिंग में सुधार होगा. जब मैं ईएसपीएन के लिए कमेंट कर रहा था तब सचिन (तेंदुलकर) उन्हें इंग्लैंड में मेरे पास ले आए। मैंने कहा कि आप क्या करते हैं और उसने कहा – मैं गेंद को देखता हूं, इसे दस्ताने में आने का अनुमान लगाते हुए अपनी आंखें हटा लेता हूं और मैंने कहा ‘आपको गेंद को तब तक देखना चाहिए जब तक वह दस्ताने में न आ जाए’, “इंजीनियर ने कहा। इंजीनियर ने कहा कि वर्तमान में शायद ही कोई स्टम्पर है जो अपनी विकेटकीपिंग क्षमताओं के बल पर टीम बनाते हैं, बल्कि ऐसे बल्लेबाज हैं जो विकेट कीपिंग कर सकते हैं।

“कोई विकेट कीपर बल्लेबाज नहीं हैं; सभी बल्लेबाज-विकेट कीपर हैं जो रन बना सकते हैं और विकेट भी रख सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में आप एक कैच छोड़ने का जोखिम नहीं उठा सकते। यह अक्सर नहीं आता है।” ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट श्रृंखला जीत (2-1) का दावा करने वाली उपमहाद्वीप की पहली खिलाड़ी बनकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम। “मेरे पास एक प्यारा पाठ था (टीम के मुख्य कोच) रवि शास्त्री का संदेश जब मैंने बधाई संदेश भेजा। उन्होंने कमाल का काम किया है। वह, विराट कोहली, हमारे तेज गेंदबाज और मैं (चेतेश्वर) पुजारा को कैसे भूल सकता हूं? वह एक पत्थर की दीवार है – गेट-मी-आउट, कम-टू-मी तरह (बल्लेबाज)। उन्होंने सभी (ऑस्ट्रेलियाई) गेंदबाजों को थका दिया। पंत और विराट जैसे लोगों ने थके हुए गेंदबाजों का फायदा उठाया।” “और ऑस्ट्रेलिया (प्रतिबंधित स्टीव) स्मिथ और (डेविड) वार्नर के बिना था। लेकिन यह हमारी गलती नहीं थी कि वे उपलब्ध नहीं थे। सारा श्रेय हमारी टीम को, खासकर तेज गेंदबाजों को। उन्होंने कुछ ऐसा हासिल किया जो हम नहीं कर सके। लेकिन हम कुछ खडूस (जिद्दी) ग्यारहों के खिलाफ खेले और इनमें से अधिकतर खिलाड़ी उन टीमों में शामिल नहीं होंगे,” इंजीनियर ने टिप्पणी की। (इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और तस्वीर पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।) प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अप-टू-डेट जानकारी और कमेंट्री प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड- से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी, हम आपको विश्वसनीय समाचारों से अवगत और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आधिकारिक प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर विचार और तीखी टिप्पणी। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है। जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें । डिजिटल संपादक

More from क्रिकेटMore posts in क्रिकेट »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.