Press "Enter" to skip to content

उपराष्ट्रपति चुनाव आज, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला

शनिवार को होने वाले उपराष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला होगा।

जहां संख्या एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में जाती है, वहीं वरिष्ठ राजनेता अल्वा ने सचेत वोट के लिए जोर दिया है।

मतदान संसद भवन परिसर में शुरू होगा और सांसद अपना मत डालेंगे।

उपराष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होते हैं और ऐसे चुनाव में मतदान गुप्त मतदान द्वारा होता है।

उपराष्ट्रपति के पद के लिए किसी व्यक्ति का चुनाव करने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज में संसद के दोनों सदनों के सभी सदस्य होते हैं।

उपराष्ट्रपति संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य नहीं होता है।

यदि संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधान मंडल के किसी सदन का कोई सदस्य उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होता है, तो यह माना जाता है कि उसने उस सदन में अपना स्थान उस दिन से खाली कर दिया है जिस दिन वह उपराष्ट्रपति के रूप में अपना पद ग्रहण करता है।

–आईएएनएस

miz/ksk/

(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर आपके प्रोत्साहन और निरंतर प्रतिक्रिया ने ही इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। यहां तक ​​कि कोविड के कारण उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी, हम आपको विश्वसनीय समाचारों, आधिकारिक विचारों और तीक्ष्ण टिप्पणियों से अवगत और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दे। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

764311750 764311750

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *