Press "Enter" to skip to content

स्किल गैप को दूर करने की जरूरत है

आर्थिक सर्वेक्षण ने कृषि क्षेत्र के बाहर उत्पादक नौकरियों के सृजन और सभी क्षेत्रों में पूंजी और प्रौद्योगिकी में अधिक निवेश के लिए “जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने और कृषि में आजीविका में सुधार” करने का आह्वान किया है।अगले 10 वर्षों में देश में बड़ी संख्या में स्कूली-शिक्षित युवाओं का उत्पादन होगा, यह देखते हुए कि कदम उठाए जाने चाहिए शिक्षुता और क्षेत्रीय निवेश के माध्यम से कौशल से लैस करके इस मात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए।

रोजगार सृजन के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘जनसांख्यिकीय लाभांश को जब्त करना’ नामक एक अध्याय में, यह विनिर्माण और नौकरियों के विकास में सुस्ती की समस्या की ओर इशारा करता है, जो इस ओर इशारा करता है कि क्या किया जा सकता है। यह संगठित विनिर्माण क्षेत्र से श्रमिकों में अधिक निवेश करने, नियोक्ता की जरूरतों और कार्यकर्ता क्षमताओं के बीच की खाई को पाटने का आग्रह करता है। यह कहता है कि सख्त और व्यापार-अमित्र नियमों ने विनिर्माण क्षेत्र के व्यवसायों को ठप कर दिया है, जबकि कठोर श्रम कानूनों ने सुनिश्चित किया है कि अधिकांश श्रमिक बिना किसी सामाजिक सुरक्षा के अनौपचारिक क्षेत्र में बने रहें।

“बुनियादी ढांचे, शिक्षा, साथ ही व्यापार विनियमन और श्रम कानूनों में व्यापक सुधार,” यह कहा, कृषि और बड़ी जोत के आधार पर कम श्रमिकों का परिणाम होगा। सर्वेक्षण में कहा गया है, “फिर से, पूंजी और प्रौद्योगिकी में अधिक निवेश से अधिक स्वस्थ कृषि क्षेत्र का निर्माण होगा, जिसमें महत्वपूर्ण ग्रामीण उद्यमिता बागवानी, डेयरी उत्पाद और मांस जैसी गतिविधियों के आसपास होगी।”

एक समान दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करेगा कि “विनिर्माण क्षेत्र श्रमिकों के लिए एक प्रशिक्षण का मैदान बन जाए, जो मध्य या उच्च विद्यालय शिक्षा के साथ अधिक छात्रों को अवशोषित करता है। भारत कुशल विनिर्माण और सेवाओं में अपने लाभ को बढ़ाते हुए अर्ध-कुशल विनिर्माण जैसे चीन द्वारा खाली किए गए स्थानों में चला जाता है। भारत तेजी से और अधिक न्यायसंगत विकास का अनुभव करता है। सामाजिक संघर्ष कम से कम होते हैं, क्योंकि कृषि और विनिर्माण दोनों बेहतर आजीविका पैदा करते हैं।”

दूसरी ओर, एक व्यवसाय हमेशा की तरह आर्थिक विकास में प्राप्त सभी लाभों को पूर्ववत कर देगा, यह चेतावनी देता है। यह “निर्माण में असुरक्षित श्रमिकों की बढ़ती उपस्थिति और बढ़ते श्रम घर्षण की संभावना” सुनिश्चित करेगा, यह कहता है। इसने श्रम कानूनों की फिर से जांच करने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि श्रम को औपचारिक रूप देने में बाधा न आए। जबकि देश में श्रम मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर कुछ सख्त कानून हैं, उद्योग अधिकांश रोजगार को अनौपचारिक रखते हुए इससे बाहर रहा है, यह कहा।

प्रिय पाठक, बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी-, हम आपको सूचित और विश्वसनीय समाचारों से अपडेट रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर आधिकारिक विचार और निर्णायक टिप्पणी। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

1361998370 1361998370

More from राष्ट्रीयMore posts in राष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *