Press "Enter" to skip to content

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने फाइजर-बायोएनटेक को मंजूरी दी

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोनावायरस वैक्सीन की एक संशोधित बूस्टर खुराक के प्राधिकरण की सिफारिश की है जिसमें ओमाइक्रोन के दो नवीनतम संस्करणों के खिलाफ सुरक्षा शामिल है, क्योंकि देश सर्दियों से पहले अपने टीकाकरण कार्यक्रमों को मजबूत करना चाहते हैं।

यूरोपीय संघ के नियामक ने सोमवार को कहा कि प्रयोगशाला अध्ययन संयोजन वैक्सीन का सुझाव देते हैं जो मूल COVID- 19 वायरस के साथ-साथ ओमाइक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 दोनों को लक्षित करता है, एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करना चाहिए।

वैक्सीन के मूल संस्करण की तरह सुरक्षित होने की उम्मीद है, लेकिन डेटा सीमित होने के बाद से एजेंसी वैश्विक स्तर पर इसके रोलआउट को ट्रैक करना जारी रखेगी।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पिछले महीने संशोधित टीके को हरी झंडी दिखा दी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, omicron का BA.5 संस्करण विश्व स्तर पर फैलने वाले अधिकांश COVID- के लिए जिम्मेदार है; यह सबसे बड़े सार्वजनिक डेटाबेस के साथ साझा किए गए सभी वायरस अनुक्रमों के 87% के बारे में बना है।

इस महीने की शुरुआत में, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न इंक द्वारा बनाए गए दो संयोजन टीकों को भी मंजूरी दे दी थी, जिसका उद्देश्य पहले के ओमाइक्रोन सबवेरिएंट BA.1 से बचाव करना था।

यह स्पष्ट नहीं है कि अपडेट किए गए बूस्टर कितनी अच्छी तरह काम करेंगे क्योंकि विशेषज्ञ अभी भी डेटा एकत्र कर रहे हैं।

लेकिन इस बात के प्रमाण हैं कि वे सुरक्षित हैं, इसलिए उनकी प्रभावशीलता पर अधिक अध्ययन की प्रतीक्षा करने से लोगों के प्रतिरक्षित होने से पहले एक और उत्परिवर्तन प्रकट होने का जोखिम होगा।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस भविष्य में दूर तक रहेगा, आंशिक रूप से क्योंकि यह टीकाकरण और पिछले संक्रमण से प्रतिरक्षा प्राप्त करने में बेहतर और बेहतर हो रहा है।

विश्व स्तर पर, कोरोनावायरस के मामले और मौतें हफ्तों से कम हो रही हैं, लेकिन विशेषज्ञों को उत्तरी गोलार्ध में आने वाली सर्दी के साथ अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि की उम्मीद है।

अब तक इस वायरस ने दुनिया भर में 6.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है।

(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और तस्वीर पर बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है, बाकी सामग्री ऑटो- एक सिंडिकेटेड फ़ीड से उत्पन्न।)

More from राष्ट्रीयMore posts in राष्ट्रीय »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *