Press "Enter" to skip to content

हेमटोचेजिया 'आंत्र कैंसर की सबसे आम प्रस्तुति' हो सकती है

अभिव्यक्त करना। होम ऑफ़ द डेली एंड संडे एक्सप्रेस। घर समाचार शोबिज और टीवी खेल टिप्पणी वित्त यात्रा मनोरंजन जीवन शैली शैली आहार स्वास्थ्य बगीचा टेक संपत्ति जिंदगी कारें भोजन प्रारंभिक अवस्था में कैंसर की चेतावनी के संकेत असामान्य हैं, इसलिए हेमटोचेजिया जैसे लक्षण उभरने पर तेजी से कार्य करना आवश्यक है। : , मंगलवार, 4 अक्टूबर, | अद्यतन: , मंगलवार, 4 अक्टूबर, लिंक कॉपी किया गया आंत्र कैंसर: डॉ फिलिपा केये लक्षणों की सूची बनाते हैं अवैध ईमेल हम y . का उपयोग करते हैं जिस तरह से आपने सहमति दी है उसमें सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए हमारा साइन-अप। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। और जानकारी

आंत्र कैंसर – कोलोरेक्टल कैंसर के रूप में भी जाना जाता है – बृहदान्त्र और मलाशय से बनी बड़ी आंत के अंदर विकसित होता है . लक्षणों की कमी के कारण प्रारंभिक अवस्था में इसका पता लगाना कठिन होता है, लेकिन बीमारी का इलाज करते समय समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्वास्थ्य निकायों के अनुसार, रोगियों में मलाशय से खून बहना सबसे आम लक्षण हो सकता है।

आंत्र कैंसर आंतों में कोशिकाओं के खराब होने और घातक ट्यूमर में बढ़ने का परिणाम है।

रोग प्रचलित है क्योंकि बृहदान्त्र और मलाशय बड़ी आंत के दो भाग हैं जहां यह है कैंसर होने के लिए आम है, इसलिए इसे अक्सर हेमटोचेजिया की विशेषता क्यों होती है। हेमेटोचेजिया को चिकित्सा प्रकाशक कारगर द्वारा “मलाशय पर फ्रैंक ब्लीडिंग” के रूप में परिभाषित किया गया है, जो पाचन में कहीं रक्तस्राव का संकेत है। पथ। शरीर जारी है: “यह कोलोरेक्टल कैंसर की सबसे आम प्रस्तुति है और इसका सामना में होता है। .5 – 4000। 3 प्रतिशत रोगी। ” और पढ़ें: शरीर में व्यवधान घड़ी ‘ट्यूमर का बोझ’ बढ़ा सकती है % होते मलाशय से रक्तस्राव मई सबसे आम कैंसर लक्षण हो (छवि: गेट्टी) ट्यूमर रक्तस्राव के प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि उनके पास रक्त वाहिकाओं का अपना जटिल नेटवर्क होता है।

जब आंतरिक रूप से रक्तस्राव होता है तो इसके साथ अक्सर थकान या कमजोरी जैसे अन्य संकेत भी होते हैं, जो कई के सामान्य लक्षण हैं। कैंसर। अमेरिकन कैंसर सोसायटी का कहना है: “कोलोरेक्टल कैंसर अक्सर पाचन तंत्र में खून बह सकता है। “कभी-कभी मल में खून देखा जा सकता है या इसे गहरा दिखाना है, लेकिन अक्सर मल सामान्य दिखता है।” मिस न करें: स्वास्थ्य शरीर कहते हैं कि “समय के साथ, रक्त की कमी का निर्माण हो सकता है और लाल रक्त कोशिका की संख्या कम हो सकती है। (खून की कमी)”।

वास्तव में, कभी-कभी कोलोरेक्टल कैंसर का पहला संकेत एक रक्त परीक्षण होता है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या दिखाई देती है। अगर कैंसर है जिगर में पड़ोसी ऊतक में फैल गया है, यह पीलिया जैसे अन्य चेतावनी संकेत उत्पन्न कर सकता है।

। ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस में प्रकाशित एक प्रारंभिक रिपोर्ट में, शोधकर्ताओं ने लिखा: “मलाशय से रक्तस्राव आम है समुदाय और आंत्र कैंसर का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। और पढ़ें: सूजे हुए पैर मूत्राशय के कैंसर के ‘सबसे गंभीर’ चरण का संकेत दे सकते हैं 4321708 ) ट्यूमर के बढ़ने के लिए बृहदान्त्र और मलाशय सामान्य स्थान हैं (छवि: गेट्टी) “इस अध्ययन से पता चलता है कि प्रत्येक वर्ष लगभग परामर्श च या प्राथमिक देखभाल में मलाशय से रक्तस्राव प्रति से अधिक आयु के रोगी वर्षों।350″उच्च जोखिम समूहों की पहचान करने में सबसे उपयोगी कारक मलाशय से खून बह रहा था, मल त्याग करने के लिए आंत्र आदत में बदलाव और शौच की एक बढ़ी हुई आवृत्ति, पेरिअनल लक्षणों के साथ रक्तस्राव और उम्र से अधिक वर्षों।”

कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव कैसे करें कैंसर को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है जोखिम नियमित रूप से जांच करवाना है। की उम्र में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) स्क्रीनिंग शुरू करने का सुझाव देता है , क्योंकि यह तब होता है जब मलाशय में प्रीकैंसरस पॉलीप्स विकसित हो सकते हैं। ) कैंसर: संकेत और लक्षण जो आपको पता होने चाहिए (छवि: EXPRESS.CO.UK)1664911641350 पॉलीप्स एक आक्रामक दुर्दमता विकसित होने से पहले वर्षों तक मौजूद हो सकते हैं, और वे लक्षण पैदा नहीं कर सकते हैं। सीडीसी नोट: “कोलोरेक्टल कैंसर की जांच में कैंसर से पहले के पॉलीप्स का पता लगाया जा सकता है ताकि कैंसर में बदलने से पहले उन्हें हटाया जा सके। इस तरह, कोलोरेक्टल कैंसर को रोका जाता है।” कुछ सबूत हैं जो बताते हैं कि लोग शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ आहार का पालन करके कोलोरेक्टल कैंसर के अपने जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञ पशु वसा में कम और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में उच्च आहार की सलाह देते हैं, जो अन्य पुरानी बीमारियों से बचाते हैं। आईपीएसओ विनियमित कॉपीराइट ©300 एक्सप्रेस समाचार पत्र। “डेली एक्सप्रेस” एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। सर्वाधिकार सुरक्षित।

1678298

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *