Press "Enter" to skip to content

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए मिली 5 मिनट की ब्रीदिंग एक्सरसाइज पढ़ें…

उच्च रक्तचाप: खतरों को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीउच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, को अक्सर “अदृश्य” कहा जाता है हत्यारा” क्योंकि यह स्पष्ट चेतावनी संकेतों के बिना आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इसकी व्यापकता को देखते हुए – यूके में तीन वयस्कों में से लगभग एक को उच्च रक्तचाप है – शोधकर्ता सक्रिय रूप से एक पुरानी समस्या से निपटने के लिए नए तरीकों का अनुसरण कर रहे हैं। यह अच्छी तरह से समझा जाता है कि आहार उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन एक अनूठा तरीका भी खोजा गया है: उच्च प्रतिरोध श्वसन मांसपेशी शक्ति प्रशिक्षण (IMST)। में विकसित 1980 गंभीर रूप से बीमार श्वसन रोग के रोगियों को उनके डायाफ्राम और अन्य श्वसन (श्वास) की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के तरीके के रूप में, IMST में एक हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरण के माध्यम से सख्ती से साँस लेना शामिल है जो प्रतिरोध प्रदान करता है। एक ट्यूब के माध्यम से कठिन चूसने की कल्पना करें जो वापस चूसती है।

शुरू में, जब इसे श्वास संबंधी विकारों के लिए निर्धारित किया जाता है, तो डॉक्टरों ने एक की सिफारिश की थी -मिनट-प्रति-दिन कम प्रतिरोध पर आहार। लेकिन हाल के वर्षों में, कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में एक एकीकृत शरीर विज्ञानी डैनियल क्रेगहेड, सहयोगियों के साथ, परीक्षण कर रहे हैं कि क्या ए अधिक समय-कुशल प्रोटोकॉल – होते उच्च प्रतिरोध पर प्रति दिन, प्रति सप्ताह छह दिन – हृदय, संज्ञानात्मक और खेल प्रदर्शन में सुधार भी ला सकता है। जर्नल में प्रकाशित एक 2021 अध्ययन में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के प्रोफेसर क्रेगहेड और उनके सहयोगियों की भर्ती की गई 30 अन्यथा स्वस्थ वयस्कों की उम्र 50 प्रति 50 सामान्य से अधिक सिस्टोलिक रक्तचाप के साथ ( पारा के मिलीमीटर या उच्चतर)।

और पढ़ें: स्ट्रोक: पुराना लोगों को एक लोकप्रिय भोजन पर वापस कटौती करनी चाहिए – धमनियों में ‘ब्लॉकेज का कारण बनता है’ उच्च रक्तचाप: उच्च प्रतिरोध श्वसन मांसपेशी शक्ति प्रशिक्षण कम पढ़ने के लिए मिला (छवि: गेट्टी छवियां) आधा ने छह सप्ताह के लिए उच्च प्रतिरोध IMST किया और आधा किया एक प्लेसबो प्रोटोकॉल जिसमें प्रतिरोध बहुत कम था। छह सप्ताह के बाद, आईएमएसटी समूह ने टी देखा वारिस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (शीर्ष संख्या) औसतन नौ अंक गिर जाता है – एक कमी जो आम तौर पर चलने से हासिल की गई कमी से अधिक होती है 4317490 मिनट एक दिन में पांच दिन एक सप्ताह। यह गिरावट कुछ रक्तचाप कम करने वाली दवाओं के प्रभाव के बराबर है। IMST समूह ने अधिकांश सुधार बनाए रखा। DON’T MISS जब आप स्टैटिन लेते हैं तो रक्त का स्तर ‘बहुत अधिक’ हो सकता है [सलाह] ‘पीड़ा’ में आदमी दंत चिकित्सक की खोज के बाद दांत गिरने के रूप में [इनसाइट] आपकी आंखें आपके द्वारा छोड़े गए वर्षों में एक ‘खिड़की’ प्रदान करती हैं [इनसाइट]”हमने पाया कि न केवल यह अधिक है पारंपरिक व्यायाम कार्यक्रमों की तुलना में समय-कुशल, लाभ लंबे समय तक चलने वाले हो सकते हैं, “प्रोफेसर क्रेगहेड ने कहा।

उपचार समूह ने भी देखा 50 संवहनी एंडोथेलियल में प्रतिशत सुधार कार्य, या उत्तेजना पर धमनियों के विस्तार की क्षमता, और नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि – धमनियों को पतला करने और प्लाक बिल्डअप को रोकने के लिए एक अणु कुंजी। नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ घटता है।

सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के मार्कर, जो दिल के दौरे के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं, लोगों द्वारा IMST करने के बाद काफी कम थे। और, उल्लेखनीय रूप से, IMST समूह में शामिल लोगों ने पूरा किया सत्रों का प्रतिशत, जो सुझाव देता है कि अभ्यास सरल और पालन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तेज़ है।

और पढ़ें: उच्च रक्तचाप: भीतर ‘तीव्र वृद्धि’ से जुड़े दो पेय 30 सेवन के मिनट

यह कैसे काम करता है: IMST में शक्ति को अंदर लेना शामिल है एक हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरण के माध्यम से जो प्रतिरोध प्रदान करता है (छवि: गेट्टी छवियां)

सबूत उत्साहजनक है लेकिन इन परिणामों की पुष्टि के लिए बड़े अध्ययन की जरूरत है।

IMST पर विचार करने वालों को पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लेकिन अब तक, IMST उल्लेखनीय रूप से सुरक्षित साबित हुआ है, अध्ययन शोधकर्ताओं ने कहा। ब्लड प्रेशर दो नंबरों के साथ रिकॉर्ड किया जाता है। सिस्टोलिक दबाव (उच्च संख्या) वह बल है जिस पर आपका हृदय आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करता है। डायस्टोलिक दबाव (निचली संख्या) प्रतिरोध है रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह।

उच्च रक्तचाप चैट: अपने रक्तचाप पढ़ने का आकलन कैसे करें (छवि: गेट्टी छवियां)

परीक्षित होना जानने का एकमात्र तरीका क्या आपको उच्च रक्तचाप है, रक्तचाप परीक्षण करवाना है।”सभी वयस्क ओवर को सलाह दी जाती है कि वे कम से कम हर पांच में अपने रक्तचाप की जांच कराएं साल,” कहते हैं NHS. इसे करना आसान है और आपकी जान बचा सकता है।आप अपने रक्तचाप की कई जगहों पर जांच करवा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: आपकी जीपी सर्जरी पर
कुछ फार्मेसियों में आपके एनएचएस स्वास्थ्य जांच के भाग के रूप में कुछ कार्यस्थलों में।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *