Press "Enter" to skip to content

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में आवाज में बदलाव शामिल हो सकते हैं

डॉ रेनी हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों के बारे में बात करते हैं अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी हाइपोथायरायडिज्म में, तितली के आकार की ग्रंथि जो सामने बैठती है गर्दन पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। यह चयापचय को धीमा कर देता है, जो थकान, मस्तिष्क कोहरे और वजन बढ़ने की विशेषता है। यदि निम्न स्तर को बहुत लंबे समय तक ठीक नहीं किया जाता है, तो व्यक्ति की आवाज़ में भी परिवर्तन हो सकते हैं। हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों में आवाज की विशेषताओं का पता लगाया गया था। यूरेशियन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में । शोधकर्ताओं ने पाया कि हाइपोथायरायडिज्म उल्लेखनीय रूप से उल्लेखनीय आवाज परिवर्तन, जैसे कम आवाज, खुरदरापन, कम सीमा और मुखर थकान का कारण बन सकता है।

दूसरी ओर, डिस्फ़ोनिया, अत्यधिक थायराइड हार्मोन उत्पादन या हाइपरथायरायडिज्म के कारण हो सकता है, शोधकर्ताओं ने पाया। ओसबोर्न हेड एंड नेक इंस्टीट्यूट में डिविजन ऑफ वॉयस एंड लैरींगोलॉजी की निदेशक डॉक्टर रीना गुप्ता ने शरीर में इन परिवर्तनों का अनुभव करने के कुछ कारणों को बताया।और पढ़ें: हाइपोथायरायडिज्म: आपके नाखूनों में पांच चेतावनी संकेत

थायराइड के निम्न स्तर के लक्षणों में कर्कश आवाज शामिल हो सकती है (छवि: गेट्टी)

विशेषज्ञ ने समझाया: “थायरॉइड ग्रंथि शरीर में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। “थायराइड हार्मोन शरीर के होमोस्टैसिस के लिए जिम्मेदार होते हैं, शरीर की बुनियादी कार्यप्रणाली , चयापचय दर, हृदय और पाचन क्रिया और मांसपेशियों पर नियंत्रण सहित। जब थायरॉयड बड़ा हो जाता है या उसके भीतर वृद्धि होती है, तो यह आस-पास की संरचनाओं को संकुचित या आक्रमण भी कर सकता है। कर्कश आवाज धीमी और धीरे-धीरे होने की संभावना है। मिस न करें: वेबसाइट थायराइड के लक्षणों के अनुसार, यह अक्सर पीड़ितों को एक मुखर गुणवत्ता के साथ छोड़ देता है जिसे अक्सर “अस्थिर” के रूप में वर्णित किया जाता है।

“जब थायराइड हार्मोन का स्तर बेहद कम और ठीक नहीं होता है, तो वोकल सिलवटों में कंपन परत का मोटा होना विकसित हो सकता है,” डॉक्टर गुप्ता कहते हैं।

“इसे मायक्सोएडेमा कहा जाता है और यह शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी हो सकता है। Myxoedema मुखर सिलवटों का एक जिलेटिनस मोटा होना है, जो एक कठोर, ‘धूम्रपान करने वालों की आवाज़’ का कारण बनता है। हाइपोथायरायडिज्म के जोखिम में कौन है? हाइपोथायरायडिज्म हाशिमोटो की बीमारी के कारण हो सकता है, जो तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला होता है।और पढ़ें: हाइपोथायरायडिज्म: सामान्य शिकायत जो एक प्रारंभिक संकेत हो सकती है

थायराइड हार्मोन शरीर के होमियोस्टेसिस के लिए जिम्मेदार हैं (छवि: गेट्टी) से अधिक उम्र के लोग 4000 या जिनके पास थायराइड रोग का पारिवारिक इतिहास है, ए.आर ई भी हाइपोथायरायडिज्म के बढ़ते जोखिम पर।

दुर्भाग्य से, संशोधित जोखिम कारकों से बचने के अलावा, स्थिति को टालने का कोई तरीका नहीं है।

जिन लोगों को थायरॉइड की समस्या का अधिक खतरा हो सकता है, अगर उन्हें अतिरिक्त आयोडीन की आवश्यकता होती है, तो उन्हें अपने डॉक्टर द्वारा नियमित जांच से लाभ होगा।

एक कम सक्रिय थायराइड के लक्षणों को जल्दी से पहचानने से किसी व्यक्ति के जीवन पर स्थिति का प्रभाव कम हो जाएगा। थायराइड का निम्न स्तर एक कर्कश आवाज का कारण बन सकता है (छवि: गेट्टी) आवाज में बदलाव के अलावा, अन्य लक्षणों की अपेक्षा की जाती है: एक फूला हुआ चेहरा 1663363644751 कर्नल के प्रति संवेदनशीलताकब्ज धीमा हृदय दरस्मृति में गिरावट। हाइपोथायरायडिज्म के लिए मानक उपचार, के रूप में सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लेवोथायरोक्सिन, इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

दवा को हर दिन एक ही समय में खाली पेट पर अवशोषित किया जाता है, आदर्श रूप से एक घंटे पहले खाना या अन्य दवाएं लेना।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *