Press "Enter" to skip to content

वजन कम करने के लिए आपको संघर्ष करने के आठ 'सामान्य' कारण

डॉ ज़ो विलियम्स ने आज सुबह पर आंत के वसा पर चर्चा की ) अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी शरीर में एक निश्चित मात्रा में आंत का वसा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुरक्षा करता है और अंगों को इन्सुलेट करता है। चमड़े के नीचे के वसा के विपरीत, यह पेट में गहराई से जमा होता है और इसे देखा नहीं जा सकता है। हालांकि, बहुत अधिक आंत का वसा हानिकारक है और इसे टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी स्थितियों से जोड़ा गया है। यह यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने और पर्याप्त व्यायाम करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा करने से आसान कहा जा सकता है।विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ डाइट और मील रिप्लेसमेंट ब्रांड Exante के Lujain Alhassan ने Express.co.uk के साथ कुछ सामान्य कमियों के बारे में बात की जो आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा बन सकती हैं। आप पर्याप्त पानी नहीं पीना सुश्री अलहसन ने कहा: “शोध से पता चलता है कि पानी भूख को दबाने वाला काम कर सकता है, और वास्तव में पानी के प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है। “अधिक पीने से आपको उन अतिरिक्त पाउंड पानी के वजन को कम करने में मदद मिलती है। प्यास के लक्षणों के साथ भूखे होने को भ्रमित करना आसान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कॉल के पहले पोर्ट के रूप में ठीक से हाइड्रेटेड हैं। ” और पढ़ें: कैंसर: तीन लक्षण बताते हैं कि आपको टर्मिनल कैंसर है – ‘उपशामक देखभाल’ इकाइयों में देखा गया ) पर्याप्त पानी नहीं पीने से वजन कम हो सकता है (छवि: गेट्टी छवियां) आप सही स्नैक्स नहीं चुन रहे हैं “चॉकलेट और कुरकुरे चीनी और वसा से खाली और गैर-पौष्टिक कैलोरी से भरे हुए हैं,” उसने चेतावनी दी।

“स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स चुनना जो कम कैलोरी वाले हों और पोषक तत्वों से भरपूर, प्रोटीन में उच्च सहित, आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको अपने आहार के साथ ट्रैक पर रख सकता है।“प्रोटीन महत्वपूर्ण है आपको दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने और आपके शरीर को ऊर्जा के रूप में वसा जलाने की अनुमति देता है। यदि आप इसे पर्याप्त मात्रा में नहीं खा रहे हैं, तो यह एक कारण हो सकता है कि आप वजन घटाने से जूझ रहे हैं।”

आपके हिस्से का आकार और कैलोरी की मात्रा भी उच्चउसने कहा: “बहुत बड़े हिस्से होने से आपके कम कैलोरी, स्वस्थ भोजन को कैलोरी-घने, भोग्य भोजन में बदल सकता है – और आपके वजन घटाने को प्रभावित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से अपने कार्ब्स और प्रोटीन को मापते हैं, और इस बात से अवगत रहें कि आप अपनी प्लेट में कितना डाल रहे हैं। मिस न करें “एक दैनिक कैलोरी सीमा निर्धारित करना और भोजन के प्रत्येक आइटम के पोषण मूल्य को ट्रैक करने वाले ऐप्स का उपयोग करके इस पर टिके रहना मददगार हो सकता है। ऐसा करने से आपको इस बात का ध्यान रखने में मदद मिलती है कि ऐसे खाद्य पदार्थों में क्या है जो स्वस्थ माने जाते हैं, लेकिन कैलोरी और वसा में उच्च हो सकते हैं, उदाहरण के लिए ह्यूमस। तनावग्रस्त”तनाव आपके वजन घटाने की यात्रा में एक बहुत बड़ा कारक हो सकता है,” पोषण विशेषज्ञ ने सलाह दी।“अध्ययन बताते हैं कि कुछ मामलों में तनाव के कारण वजन बढ़ सकता है। हम में से बहुत से लोग जिस आधुनिक दुनिया में रहते हैं, और काम पर तनाव और जलन से जूझते हैं, इसलिए जहां संभव हो इसे कम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। “उन गतिविधियों में भाग लें जो आपको सुकून देने वाली लगती हैं – चाहे वह आपका फोन बंद करना और टहलने जाना, लंबा स्नान करना, किताब पढ़ना या ध्यान करना हो। अनुसंधान के बढ़ते शरीर ने ध्यान के मानसिक स्वास्थ्य लाभों को दिखाया है, और यदि आप इसके लिए नए हैं, आप वीडियो या पॉडकास्ट के माध्यम से किसी निर्देशित का अनुसरण कर सकते हैं।” और पढ़ें: एक ही दिन में कोविड और फ्लू के टीके लगवाना सुरक्षित, फार्मासिस्ट कहते हैं- लोगों से जब्स लेने का आग्रह नींद की कमी हो सकती है आपको वजन कम करने से रोकता है (छवि: गेट्टी छवियां) आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही हैसुश्री अलहसन सात से आठ घंटे तक लक्ष्य करने का सुझाव देती हैं यदि संभव हो तो रात को सोएं। उसने कहा: “नींद न केवल सामान्य स्वास्थ्य, भलाई और शरीर के कार्य के लिए आवश्यक है, बल्कि यह आपके वजन घटाने की यात्रा में भी एक बड़ी भूमिका निभाती है।

“नींद आपके शरीर को आराम करने, मरम्मत करने और पूरी तरह से कार्य करने की अनुमति देती है। अधिक ऊर्जा होने से लेकर यह सुनिश्चित करने तक कि आप पर्याप्त रूप से ठीक हो सकते हैं, नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपका शरीर अपनी पूरी क्षमता से काम करे।”आप भोजन या आहार का पालन नहीं कर रहे हैं plan”बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल स्वस्थ भोजन ही वजन घटाने की कुंजी है, और जबकि यह बहुत महत्वपूर्ण है, कैलोरी-नियंत्रित, संरचित भोजन करना भी महत्वपूर्ण है,” उसने कहा। गिनें, तौलें और पहले से क्या खाएं, तैयार करें।” आंत और उपचर्म वसा के बीच का अंतर (छवि: गेट्टी छवियां) )आप अपनी कैलोरी पी रहे हैंसुश्री अलहसन ने कहा: “फ़िज़ी पेय चीनी से भरे होते हैं, और अल्कोहल खाली कैलोरी से भरा होता है, अक्सर आपको बाद में पेकिश छोड़ देता है। आप क्या पीते हैं, इस बारे में सावधान रहें। कुछ अपराध-मुक्त स्वाद के लिए आपके पेय में पानी बढ़ाने वाला। “लोगों को पता चलता है कि उनका वजन कम नहीं होने का एक बहुत ही सामान्य कारण यह है कि उन्होंने एक पठार मारा है,” उसने निष्कर्ष निकाला।“आप हो सकता है कि कुछ हफ्तों के लिए आश्चर्यजनक परिणाम देखे हों और अब, कुछ भी नहीं। वजन घटाने के पठार पर काबू पाने के लिए, आपको अपने कैलोरी सेवन का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है। जैसे ही आप अपना वजन कम करते हैं, आपके शरीर को पहले की तुलना में कम कैलोरी की आवश्यकता होती है।”

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *