Press "Enter" to skip to content

ये हेल्दी फूड बढ़ाएगी आपकी आयु, बीमारियां रहेगी कोसो दूर, फॉलो करें ये Tips

चमकीले रंग की सब्जी और फलunsplash

फल और सब्जियां आपके लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं, चमकीले रंग के उत्पाद विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि प्राकृतिक रंगद्रव्य जो उन्हें अपना रंग देते हैं, कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.

चॉकलेट बढ़ाएगी आयुunsplash

चॉकलेट आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती है! कोको बीन्स एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो अध्ययनों से पता चला है कि हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

तैलीय मछलीunsplash

जापान में लोगों की जीवन सबसे लंबी होती है, जो उनके पारंपरिक आहार के कारण हो सकती है जो मछली में उच्च है. तैलीय मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध हैं.

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए लाभदायकunsplash

जापानी आहार का एक और प्रमुख, ग्रीन टी स्वास्थ्य लाभों की एक प्रभावशाली श्रृंखला समेटे हुए है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence system) को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है.

जैतून का तेल unsplash

हम में से बहुत से लोग स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने के लिए वसा और तेल से दूर रहते हैं, हालांकि, ‘अच्छे’ मोनोअनसैचुरेटेड वसा, जो जैतून के तेल में पाए जाते हैं, वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.

लहसुन के फायदेunsplash

लहसुन में पाए जाने वाले कई यौगिकों में से 10 कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. लहसुन में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले यौगिक भी होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को तोड़ने में मदद करते हैं.

क्रैनबेरी unsplash

क्रैनबेरी के कई स्वास्थ्य लाभों को सूचीबद्ध करने में लंबा समय लगेगा, लेकिन संक्षेप में, यह छोटा फल हमारे स्वास्थ्य के लिए एक जीवन रक्षक (शाब्दिक) है.

कॉफी के फायदेunsplash

एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोग को रोक सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट आपको जहरीले मुक्त कणों से बचाते हैं, जो ऑक्सीजन से सांस लेने और चीनी खाने से आते हैं, जो पुरानी बीमारियों को शुरू करते हैं”.

Follow us on Social Medialong liveLongevityhealth and fitnessPublished Date

Tue, Oct 4, 2022, 12:30 PM IST

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *