Press "Enter" to skip to content

मछली हो सकती है

उच्च कोलेस्ट्रॉल: पोषण विशेषज्ञ शीर्ष रोकथाम युक्तियों का खुलासा करता है अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीमछली एक स्वस्थ आहार के स्तंभों में से एक है क्योंकि यह कई के खिलाफ सुरक्षा करती है हानिकारक स्वास्थ्य की स्थिति। हालांकि, सभी प्रकार की मछलियों का पोषण मूल्य समान नहीं होता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए, स्क्वीड को अकेले परोसा जा सकता है, क्योंकि इसमें विशेष रूप से उच्च मात्रा में आहार कोलेस्ट्रॉल होता है।

स्क्विड मछली में से एक है। उच्चतम आहार कोलेस्ट्रॉल, चार औंस की सेवा के साथ आपको दे रहा है आपके अनुशंसित दैनिक मूल्य का प्रतिशत। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय किसी ऐसे व्यक्ति की सिफारिश करता है जिसे हृदय रोग का जोखिम नहीं माना जाता है कि वह से कम भोजन करे। प्रतिदिन मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल। स्क्वीड की सिर्फ एक चार-औंस की सेवा, हालांकि, पैक 507 मिलीग्राम।

प्रतिशत स्क्वीड में अन्य प्रकार की मछलियों की तुलना में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है (छवि: गेट्टी) इसके बावजूद उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री, अकेले परोसा जाने वाला स्क्वीड संतृप्त वसा की कम मात्रा के कारण काफी स्वस्थ हो सकता है। संतृप्त और ट्रांस वसा वे हैं जिन्हें स्वास्थ्य के प्रति आगाह किया गया है उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए पेशेवर। उनके उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बावजूद, वेबएमडी चेतावनी देता है कि स्क्विड और शेल के मुख्य स्वास्थ्य जोखिम मछलियाँ अपने पारा स्तर और एलर्जी से आती हैं। मिस न करें: और भी, स्क्वीड में डीएचए सहित अन्य तत्व होते हैं जो आराम दिल की दर में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

जल्दी में अन्य स्वस्थ पोषक तत्व विटामिन बी हैं , पोटेशियम, लोहा, फास्फोरस और तांबा, जो एक साथ रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देते हैं।कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे कम करेंएनएचएस कहता है: “इंग्लैंड में पांच में से दो से अधिक लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है जो उन्हें हृदय रोग के विकास के महत्वपूर्ण जोखिम में डालता है।” यह जारी रहा: “इंग्लैंड में लगभग 6.5 मिलियन वयस्क वर्तमान में स्टैटिन जैसे लिपिड-कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं।”

और पढ़ें: उच्च कोलेस्ट्रॉल: पी भोजन जो ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है केवल स्क्वीड खाने से कुछ स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं (छवि: गेट्टी)

हालांकि दवा कोलेस्ट्रॉल में आशाजनक कमी प्रदान करती है, कुछ आहार परिवर्धन भी प्रभावी हो सकते हैं। डॉक्टर नोएल यंग, ​​रक्त परीक्षण कंपनी थ्रिवा में, समझाया: “पौधों के खाद्य पदार्थों में फाइबर होता है, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल को आंत में अवशोषित होने से रोककर बेहतर बनाने में मदद करता है। ” उनमें विटामिन और खनिज भी होते हैं और अन्य लाभकारी यौगिक – जैसे गहरे हरे रंग की सब्जियों में नाइट्रेट, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। ls भोजन में नमक की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है, और रक्तचाप को बढ़ने से रोक सकता है। ) इन खाद्य पदार्थों को कम खाने से अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करें (छवि: एक्सप्रेस.सीओ.यूके) हालांकि, पानी पीना महत्वपूर्ण है और चीनी पेय नहीं, विशेषज्ञ ने चेतावनी दी, क्योंकि ये आधुनिक समाज में अतिरिक्त चीनी का एक बड़ा स्रोत हैं। रक्त लिपिड और मोटापे और मधुमेह में योगदान करते हैं, जो दोनों हृदय रोग के लिए जोखिम कारक हैं,” डॉक्टर यंग ने समझाया।

नियमित शारीरिक गतिविधि भी सही करने में मदद कर सकती है कोलेस्ट्रॉल ले शरीर में ‘अच्छे’ (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर प्रतिशत। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल खतरनाक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खून में उठाकर और इसे परिवहन करके खत्म करने में मदद करता है। जिगर को तोड़ा जाना है और शरीर से निकाला जाना है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *