Press "Enter" to skip to content

मछली में हो सकता है 'ट्यूमर को बढ़ावा देने वाला' प्रभाव शोधकर्ताओं को चेतावनी देता है

डॉ निघाट का कहना है कि एस्पिरिन कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीकैंसर डीएनए कोशिकाओं में उत्परिवर्तन के कारण होता है जो नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं और अंततः ट्यूमर में विकसित हो जाते हैं। अनुपचारित छोड़ दिया, स्थिति शरीर के ऊतकों पर आक्रमण करना जारी रख सकती है जब तक कि यह अनुपचारित न हो जाए। शंख सहित कई आहार स्रोतों को बीमारी के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारकों के रूप में मान्यता दी गई है। कोलोरेक्टल कैंसर के लिए जोखिम कारक” जर्नल ऑफ मेडिकल हाइपोथीसिस में ने कुछ शंख खाने के संभावित कार्सिनोजेनिक प्रभावों पर प्रकाश डाला। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी को ट्रिगर करने वाले विशिष्ट विषाक्त पदार्थ बाद में हो सकते हैं पाचन कैंसर का विकास। शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी: “कभी-कभी, शेलफिश डायरियाटिक शेलफिश विषाक्तता (डीएसपी) विषाक्त पदार्थों को जमा करती है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी साबित होती है।”

बायोटिन एक प्रकार का प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला सूक्ष्म शैवाल है जिसे शेलफिश द्वारा खाया जाता है। एक बार सेवन करने के बाद, क्रस्टेशियंस विष को बनाए रखते हैं। और पढ़ें: अपने मुंह में संकेत जो कैंसर का संकेत दे सकता है – अगर यह ठीक नहीं होगा

कुछ प्रकार की मछलियों में ट्यूमर हो सकता है – शरीर पर प्रभाव को बढ़ावा देना (छवि: गेट्टी) ) डीपीएस से दूषित शंख खाने से लोग जल्दी बीमार हो सकते हैं। मिनट के भीतर 30 to कुछ घंटों में, एक व्यक्ति दस्त, मतली, उल्टी और पेट दर्द की उम्मीद कर सकता है जिसे ठीक होने में तीन दिन लग सकते हैं। “इसके अलावा,” जारी रखा लेखक, “डीएसपी टॉक्सिन्स ट्यूमर प्रमोटर हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।”

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों में कमी पर केंद्रित। मिस न करें: “दुर्भाग्य से, शेलफिश में डीएसपी विषाक्त पदार्थों का कानूनी स्तर कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।” निष्कर्ष बाद में एक में प्रतिध्वनित हुए मरीन ड्रग्स में प्रकाशित अध्ययन, जिसने मनुष्यों पर और शोध की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा: “ट्यूमर को बढ़ावा देने वाला, उत्परिवर्तजन और जानवरों में डीएसटी से जुड़े होने के लिए दिखाए गए इम्यूनोसप्रेसिव प्रभाव की पुष्टि मनुष्यों में नहीं की गई है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर।”

और पढ़ें: एक निश्चित समय पर नियमित रूप से खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है % )

)कैंसर: संकेत और लक्षण जो आपको पता होने चाहिए (छवि: EXPRESS.CO.UK)

अनुसार ब्रिटिश कोलंबिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के लिए, डीएसपी शेलफिश के अंतर्ग्रहण से होता है जैसे: शंबुक कॉकल्स स्कैलप्स कस्तूरी Whelks 1663317808698 रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र कहता है कि शेल की एक विस्तृत श्रृंखला मछली डीएसपी का कारण हो सकती है, और यह स्थिति दुनिया भर में होती है। अलास्का सहित अमेरिका।

डीएसपी पाचन कैंसर के विकास का कारण बन सकता है (छवि: गेट्टी)

और भी, कैंसर की रोकथाम की सिफारिशें जो मजबूत सबूतों पर आधारित हैं, उनमें मछली खाना शामिल नहीं है क्योंकि सबूत है कैंसर परिषद के अनुसार, अभी तक मजबूत नहीं है।“हालांकि, मछली और ओमेगा -3 वसा के समग्र स्वास्थ्य लाभों के कारण, कैंसर परिषद मछली खाने की सलाह देती है (पूर्व वास्तव में, वसा को कई अध्ययनों में कम जोखिम के साथ जोड़ा गया है। स्तन कैंसर और इसकी पुनरावृत्ति। कुछ शंख भी, विशेष रूप से सीप और मुर्गा, में उच्च मात्रा में लोहा और प्रोटीन होता है जो एक स्वस्थ मस्तिष्क, हृदय को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा तंत्र।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *