Press "Enter" to skip to content

बी12 की कमी वाले व्यक्ति ने दिखाया 'बदला हुआ व्यक्तित्व' और

डॉ डॉन हार्पर विटामिन बी के संकेतों पर12 और विटामिन डी की कमी अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी विटामिन बी एक महत्वपूर्ण विटामिन है, जो मांस, मछली और पनीर सहित कई पशु उत्पादों में पाया जाता है। यह कुछ गढ़वाले अनाज और मार्माइट जैसे खमीर उत्पादों में भी पाया जा सकता है। पर्याप्त बी के बिना 12 यह हमारे लाल रक्त को रोक सकता है कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं, जिससे एनीमिया हो जाता है। बी1664893831497 की कमी से थकान जैसे मुद्दों का अनुभव होगा। और अन्य आम दुष्प्रभावों में कमजोरी और सांस की तकलीफ शामिल हैं। हालाँकि, इसके अधिक उन्नत चरणों में इसकी अधिक गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं।भारत में इस्पात सामान्य अस्पताल के एक रोगी के लिए यह मामला था।

और पढ़ें: कैंसर: तीन लक्षण बताते हैं कि आपको टर्मिनल कैंसर है – ‘उपशामक देखभाल’ इकाइयों में देखा गया एबी कमी से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं (छवि: गेट्टी छवियां ) इंडियन जर्नल ऑफ साइकेट्री में में प्रकाशित एक रिपोर्ट में, मेडिकल स्टाफ ने विस्तार से बताया कि उन्होंने कैसे चरम लक्षण प्रदर्शित किए। मनश्चिकित्सीय अभिव्यक्तियों की तीव्र तीव्रता के दुर्लभ संयोजन के साथ कमी, मस्तिष्क शोष, कोरोनरी के साथ गंभीर एनीमिया अपर्याप्तता, और बालों का समय से पहले सफेद होना, ये सभी विटामिन बी के साथ गायब हो जाते हैं। थेरेपी, बालों के सफेद होने को छोड़कर। इसके अलावा, रोग का शीघ्र पता लगाने और उपचार की आवश्यकता पर बल दिया जाता है।””ए के लिए अप्रासंगिक बात की शिकायतों के साथ हमारे आउट पेशेंट विभाग में प्रस्तुत वर्षीय व्यक्ति दिन। )”पंद्रह दिन पहले, जब वह अपने मनोचिकित्सक के पास जा रहा था, वह क्लिनिक के सामने गिर गया, इसलिए उसे आपातकालीन विभाग में भेज दिया गया। मिस न करें “हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा उन्हें कोरोनरी एंजियोग्राम की सलाह दी गई थी क्योंकि उनके इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम में कोरोनरी अपर्याप्तता के प्रमाण थे। इस बीच, रोगी ने अप्रासंगिक बात और बिगड़ा हुआ निर्णय विकसित किया जिसके लिए उसे जैविक कारणों से इंकार करने के लिए हमारे पास भेजा गया था। उदासीन, औसत निर्मित, पीला, बिना मुंडा और बीमार दिखने वाला था। चेहरे और सिर पर उसके बाल भूरे थे। “उनकी याददाश्त खराब हो गई थी, निर्णय बिगड़ा हुआ था, उनका व्यक्तित्व बदल गया था क्योंकि वे अलग-थलग, उदासीन हो गए थे, और वापस ले लिया। “वह सोचने और उदास होने के लिए भी तैयार नहीं था।” और पढ़ें: एक ही दिन कोविड और फ्लू के टीके लगवाने के लिए सुरक्षित, फार्मासिस्ट कहते हैं – लोगों से जब्स लेने का आग्रह

थकान एक सामान्य संकेत है बी कमी (छवि: गेट्टी छवियां) तब रोगी को 1 दिया गया था,4000 बी के माइक्रोग्राम दिन में एक बार इंजेक्शन के माध्यम से। तुरंत उन्होंने एक उल्लेखनीय परिवर्तन देखा।

“उनकी कमजोरी में तत्काल प्रभाव से काफी सुधार हुआ, अन्य सभी लक्षणों में सुधार होने में लगभग एक महीने का समय लगा,” रिपोर्ट में कहा गया है।” सामान्य हो गया।”

कहाँ पे आप भोजन में कुछ विटामिन पा सकते हैं (छवि: Express.co.uk)

यह निष्कर्ष निकाला: “विटामिन बी डीएनए संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी हेमटोलोगिक, न्यूरोलॉजिक, साइकियाट्रिक, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, डर्माटोलॉजिक और कार्डियोवैस्कुलर अभिव्यक्तियों से जुड़ी है। “विटामिन प्रसार, परिपक्वता और में शामिल है। तंत्रिका कोशिकाओं का पुनर्जनन। इसलिए, संज्ञानात्मक शिथिलता कॉर्टिकल न्यूरोनल डिसफंक्शन की अभिव्यक्ति हो सकती है। ”

यदि आप पर्याप्त विटामिन बी प्राप्त करने में असमर्थ हैं 11 आहार से, पूरक फार्मेसियों और स्वास्थ्य दुकानों में उपलब्ध हैं।

अधिक गंभीर मामलों में डॉक्टर इंजेक्शन लिख सकते हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *