Press "Enter" to skip to content

दर्द निवारक और एंटीबायोटिक्स अनियमित हृदय गति का जोखिम बढ़ा सकते हैं

आलिंद फिब्रिलेशन क्या है? अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीदर्द निवारक दवा और एंटीबायोटिक्स दोनों की सुरक्षा प्रोफाइल अच्छी है, इसलिए वे निर्देशित के रूप में लेने पर नुकसान होने की संभावना नहीं है। हालांकि उन्हें लंबे समय तक शायद ही कभी लिया जाता है, लेकिन लंबे समय तक उपयोग से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं की रिपोर्टें बढ़ रही हैं। जिगर की क्षति, पेट से खून बहना और गुर्दे की बीमारी, और समय से पहले मौत, सभी को दवाओं से जोड़ा गया है। हालांकि, सावधानी बरतने से हृदय अतालता जैसी जटिलताओं को रोकने में मदद मिल सकती है। एनएसएआईडी दर्द निवारक और एट्रियल फाइब्रिलेशन वाले रोगियों के लिए एंटीबायोटिक्स। स्वास्थ्य निकाय ने कहा: “यदि आपके पास एट्रियल फाइब्रिलेशन (अनियमित दिल की धड़कन) है और रक्त पर हैं रक्त के थक्कों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए पतले, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) से सावधान रहें। और इबुप्रोफेन।”

क्लीवलैंड क्लिनिक के एक हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर स्टीफन जी एलिस ने समझाया कि ये दवाएं, जो काउंटर पर उपलब्ध हैं और आमतौर पर उपयोग की जाती हैं दर्द और दर्द से छुटकारा जो हम सभी को होता है, वे भी खून को पतला करने वाले होते हैं।

और पढ़ें: महिलाओं के लिए दो नए आलिंद फिब्रिलेशन जोखिम कारक पाए गए ) दर्द निवारक और एंटीबायोटिक्स काउंटर पर व्यापक रूप से प्राप्त किए जाते हैं (छवि: गेट्टी) उन्होंने कहा: “यदि आप उन्हें नुस्खे वाले रक्त पतले के साथ मिलाते हैं, तो आप हो सकते हैं गंभीर रक्तस्राव। ” क्लीवलैंड क्लिनिक कहता है कि अतालता के उच्च जोखिम वाले लोगों को कुछ प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते समय भी देखना चाहिए।

ये, यह बताते हैं, “हृदय की विद्युत गतिविधि को बाधित कर सकते हैं और एक (कभी-कभी घातक) तेज़ दिल की धड़कन को जन्म दे सकते हैं”। स्वास्थ्य निकाय जारी है: “एज़िथ्रोमाइसिन एक लोकप्रिय एंटीबायोटिक है जिसे अतालता से संबंधित कार्डियो-संवहनी मौतों से जोड़ा गया है।

न चूकें: “लेवोफ़्लॉक्सासिन ने एक समान जोखिम दिखाया है और एमोक्सिसिलिन और सिप्रोफ्लोक्सासिन ने कम जोखिम दिखाया। ” इन दवाओं का अध्ययन कई हृदय संबंधी जटिलताओं, जैसे कि दिल का दौरा और स्ट्रोक के साथ उनके जुड़ाव के लिए किया गया है, लेकिन उनके लिंक पर साहित्य अनियमित हृदय ताल कम है। अनुसंधान डेटिंग , प्रकाशित ब्रिटिश मेडिकल जर्नल, इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने वाले पहले व्यक्ति थे।

और पढ़ें: ‘संभावित रूप से खतरनाक’ हृदय अतालता से जुड़ी दो संगीत शैलियाँ

आलिंद फिब्रिलेशन एक ऐसी स्थिति है जो असामान्य या असामान्य रूप से तेज़ हृदय गति का कारण बनती है (छवि: गेट्टी)

अध्ययन में शामिल दवाएं गैर-चयनात्मक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) थीं ), और विरोधी भड़काऊ दवाएं जिन्हें COX-2 अवरोधक के रूप में जाना जाता है। डेनमार्क के आरहूस विश्वविद्यालय अस्पताल में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि दोनों दर्द निवारक आलिंद फिब्रिलेशन या दिल के फड़कने के बढ़ते जोखिम से जुड़े थे। लिंक गैर-उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे मजबूत प्रतीत होता है, जिनके पास एनएसएआईडी और एक के लिए प्रतिशत बढ़ा जोखिम COX-2 अवरोधकों का प्रतिशत बढ़ा जोखिम।

क्या अधिक है, जोखिम सबसे अधिक वृद्ध लोगों, क्रोनिक किडनी रोग या रुमेटीइड गठिया के रोगियों में COX-2 inh के साथ उपचार शुरू करने में था। इबिटर्स। ) आलिंद फ़िब्रिलेशन से स्ट्रोक होने का ख़तरा काफी बढ़ जाता है (छवि: EXPRESS.CO.UK)

यह सुझाव दिया गया है कि जिन तंत्रों से NSAIDs हृदय संबंधी घटनाओं में वृद्धि करते हैं, वे संभवतः चयनात्मक कमी के कारण होते हैं प्रोस्टेसाइक्लिन गतिविधि में जो शरीर को एंडोथेलियल चोट के लिए प्रेरित करती है। इससे मायोकार्डियल इस्किमिया और स्ट्रोक सहित कई हृदय संबंधी जटिलताओं का विकास हो सकता है।

लंबी अवधि के पेरासिटामोल को अन्य जटिलताओं जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक, एक्को से भी जोड़ा गया था। इस साल की शुरुआत में ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान के लिए। निर्देशानुसार पेरासिटामोल और एंटीबायोटिक्स लेना, हालांकि, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने की संभावना नहीं है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *