Press "Enter" to skip to content

डिमेंशिया जैसा लक्षण विटामिन बी12 की कमी का संकेत दे सकता है

डॉ डॉन हार्पर विटामिन बी के संकेतों पर12 और विटामिन डी की कमी अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी
विटामिन बी लाल रक्त बनाने सहित कई उद्देश्यों के लिए शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है कोशिकाएं, भोजन से ऊर्जा मुक्त करती हैं, और फोलेट का उपयोग करती हैं। क्या शरीर में विटामिन बी की कमी हो जानी चाहिए, इससे विटामिन बी नामक स्थिति हो सकती है की कमी से होने वाला एनीमिया। लगभग सभी अन्य स्थितियों के साथ, एक बी की कमी में कई लक्षण होते हैं जो एक बीमारी की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
लॉयड्स फार्मेसी के अनुसार, विटामिन बी के कुछ लक्षण 1663409898207 की कमी इस बात में प्रकट हो सकती है कि मस्तिष्क किस तरह से मनोभ्रंश से जुड़े लोगों के समान न्यूरोलॉजिकल लक्षणों के साथ काम करता है।
इसमें “चीजों और स्मृति समस्याओं को याद रखने में परेशानी” के साथ-साथ “समझ और निर्णय के साथ” मुद्दे शामिल हैं।
इस बीच, एनएचएस एक विटामिन बी के लक्षणों को सूचीबद्ध करता है कमी के रूप में:
• आपकी त्वचा पर एक हल्का पीला रंग
)• एक पीड़ादायक और लाल जीभ

• मुंह के छाले
• चुभन
• आपके चलने और घूमने के तरीके में बदलाव
• अशांत दृष्टि

• चिड़चिड़ापन
• डिप्रेशन
• आपके सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के तरीके में बदलाव
• मानसिक क्षमताओं में गिरावट।

एनएचएस ने आगे कहा: “इनमें से कुछ लक्षण उन लोगों में भी हो सकते हैं जिनके पास विटामिन बी है की कमी है लेकिन डिमेंशिया विकसित नहीं हुई है।” यह आवश्यक है कि इन लक्षणों वाला कोई व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके एक जीपी को एक अनुपचारित बी के रूप में देखता है की कमी से कई जटिलताएं हो सकती हैं।

और पढ़ें: विशेषज्ञ 4 सामान्य कमियों की चेतावनी देते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं

एक विटामिन बी कमी से भ्रम हो सकता है। (छवि: गेट्टी छवियां)
उदाहरण के लिए, एक अनुपचारित विटामिन बी1663409902096 की कमी से बांझपन, पेट का कैंसर और तंत्रिका ट्यूब दोष सहित कई शारीरिक जटिलताएं हो सकती हैं। पेट के कैंसर के बारे में, एनएचएस ने कहा: “यदि आपके पास विटामिन बी है 4000 घातक रक्ताल्पता के कारण होने वाली कमी, एक ऐसी स्थिति जहां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके पेट में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है, आपके पेट के कैंसर के विकास का जोखिम बढ़ जाता है।”
घातक रक्ताल्पता क्या है? सांघातिक रक्ताल्पता एक स्वप्रतिरक्षी स्थिति है जो तब होती है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पेट पर हमला करती है, विशेष रूप से, विटामिन बी के बीच संबंध) और आंतरिक कारक।

विटामिन बी12 को शरीर में विटामिन के अवशोषण में मदद करने के लिए पेट में आंतरिक कारक के साथ जोड़ा जाता है। घातक रक्ताल्पता उन कोशिकाओं पर हमला करती है जो आंतरिक कारक उत्पन्न करती हैं, जिससे शरीर बी को अवशोषित करने में असमर्थ हो जाता है 000 ।

मत कुमारी

वैज्ञानिकों ने अभी तक घातक रक्ताल्पता के सटीक कारण का पता नहीं लगाया है। वे क्या जानते हैं कि से अधिक उम्र की महिलाएं , एक और ऑटोइम्यून स्थिति वाले, और इस स्थिति के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में इसके होने की संभावना अधिक होती है।
हालांकि, साथ ही साथ बाद के जीवन में वयस्कों को नुकसान पहुँचाना, a B कोपेनहेगन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कमी लोगों को उनके जीवन की शुरुआत में भी नुकसान पहुंचा सकती है। इस वर्ष, अध्ययन ने बी के प्रभाव का विश्लेषण किया उनके विकास पर शिशुओं में कमी।
उन्होंने पाया कि बी वाले लोग की कमी से उन लोगों की तुलना में खराब मोटर विकास हुआ था जो नहीं थे। 1 से अधिक के विश्लेषण के बाद निष्कर्ष पर पहुंचे, छह साल और की उम्र के बीच के बच्चे महीने पुराना।

और पढ़ें: खट्टे फल जोखिम का सामना कर सकते हैं मस्तिष्क की गिरावट %

शोधकर्ताओं ने बी के प्रभाव पर गौर किया है छोटे शिशुओं में कमी। (छवि: गेट्टी छवियां)
अध्ययन के बारे में बात करते हुए, अध्ययन के पहले लेखक हेनरिक फ्रिस ने कहा: “हमारे अध्ययन में भाग लेने वाले कई बच्चों में, हमने बीच एक मजबूत संबंध पाया विटामिन बी12 की कमी और खराब मोटर विकास और एनीमिया।
“बी
कुपोषण की बात करें तो कमी सबसे अधिक अनदेखी की जाने वाली समस्याओं में से एक है। और दुर्भाग्य से, हम देख सकते हैं कि आज हम जो भोजन राहत प्रदान कर रहे हैं वह काम के अनुरूप नहीं है। बी12 आहार के माध्यम से, लेखकों ने कहा कि अल्पकालिक खाद्य राहत बी की कमी की भरपाई नहीं करती है 4000 । फ्रिस ने कहा: “उस अवधि के दौरान जब बच्चों को भोजन राहत प्रदान की गई थी, उनके
बी स्तर में वृद्धि हुई, एक बार जब हमने कार्यक्रम बंद कर दिया तो काफी कम हो गया।
“तीन महीने के लिए उन्हें भोजन राहत का प्रावधान करने के बावजूद, उनके स्टोर टॉप अप से दूर रहे। यह, जब एक सामान्य खाद्य राहत कार्यक्रम केवल चार सप्ताह तक चलता है।”

जबकि विटामिन की खुराक मदद कर सकती है, इससे बेहतर कुछ विकल्प हैं प्राकृतिक स्रोतों। (छवि: डेली एक्सप्रेस) ब्रिक्स क्रिस्टेंसन के अनुसार, इसका कारण बच्चे के शरीर विज्ञान के साथ करना है: “एक बच्चे की आंत केवल 1 माइक्रोग्राम बी को अवशोषित कर सकती है। प्रति भोजन। इसलिए, यदि बच्चे में माइक्रोग्राम की कमी है, तो यह आपातकालीन खाद्य राहत तक उनकी पहुँच में कुछ हफ्तों से अधिक समय लगेगा।”

“इसके अलावा, दीर्घकालिक राहत कार्यक्रम यथार्थवादी नहीं हैं, जैसा कि मानवीय संगठन समान राशि के लिए बड़ी संख्या में बच्चों की सेवा करने में सक्षम होने के उद्देश्य से उपचार की अवधि को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ”
वयस्कों के लिए, बी का बढ़ता स्तर आहार के माध्यम से दवा के साथ स्तर को बढ़ावा देने का एक तरीका है। बी के स्रोतों 1663409898207 में शामिल हैं:
• मांस
• सामन
• कॉड
• दूध
• अंडे।
क्या होगा अगर मैं शाकाहारी हूँ? शाकाहारी कुछ खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं जो बी में उच्च हैं) । इस पर, एनएचएस कहता है: “यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, या मांस और डेयरी उत्पादों के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन बी होता है। , जैसे कि यीस्ट का सत्त (मार्माइट सहित), साथ ही कुछ गढ़वाले नाश्ता अनाज और सोया उत्पाद ।”

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *