Press "Enter" to skip to content

कोविड 80% तक अपरिवर्तनीय गिरावट का जोखिम बढ़ा सकता है

अभिव्यक्त करना। होम ऑफ़ द डेली एंड संडे एक्सप्रेस। घर समाचार शोबिज और टीवी खेल टिप्पणी वित्त यात्रा मनोरंजन जीवन शैली आहार शैली स्वास्थ्य बगीचा टेक संपत्ति जिंदगी भोजन कारें नए शोध ने एक जोखिम कारक की पहचान की है जो पुराने रोगियों में “एक वर्ष के भीतर” मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना को “काफी” बढ़ा सकता है। मॉडर्न: यूके ने अगली पीढ़ी के द्विसंयोजक वैक्सीन को अधिकृत किया अवैध ईमेल

हम सामग्री प्रदान करने के लिए आपके साइन-अप का उपयोग करते हैं जिस तरह से आपने सहमति दी है और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। और जानकारी

मनोभ्रंश वर्तमान में लाखों लोगों को लक्षित करता है, इस प्रवृत्ति में धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। जबकि इस दिमाग को लूटने वाली स्थिति के आपके जोखिम को संशोधित किया जा सकता है, एक नए अध्ययन ने एक जोखिम कारक की खोज की है जिससे बचना मुश्किल हो सकता है – कोविड। एक कोविड मस्तिष्क एक शब्द है जिसका उपयोग अक्सर एक ऐसे दिमाग का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो संक्रमण के बाद सुस्त और अस्पष्ट महसूस करता है। शोधकर्ताओं ने पहले भी वायरस को अधिक संज्ञानात्मक गिरावट से जोड़ा है। हालांकि, नए अध्ययन से पता चलता है कि वृद्ध लोगों को कहीं अधिक महत्वपूर्ण जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। अधिक पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल: वह फल जो दिन में एक बार खाने से ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है 1663221374496 ) )कोविड अल्जाइमर के विकास के जोखिम को बढ़ाता है % ‘एक साल के भीतर’ – अध्ययन। (छवि: गेट्टी) जो लोग कोविड से जूझ रहे थे, वे एक 1669172 प्रति 1663221374496 संक्रमण के बाद वर्ष में अल्जाइमर रोग विकसित होने का प्रतिशत अधिक जोखिम। यह अल्जाइमर रोग जर्नल में प्रकाशित नए शोध का सुझाव है। साठ लाख से अधिक आयु वर्ग के रोगियों को देखते हुए 85 और पुराने, शोधकर्ताओं ने देखा कि COVID से संक्रमित वृद्ध लोग-

मस्तिष्क की स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील थे। एनएचएस के अनुसार, अल्जाइमर रोग सबसे आम प्रकार का मनोभ्रंश है जो मस्तिष्क के कई कार्यों को प्रभावित करता है। शोध से पता चला है कि इस प्रकार के मनोभ्रंश के विकसित होने का जोखिम वृद्धावस्था में लगभग दोगुना हो जाता है। लोग।

शोध दल ने समझाया कि यह वर्तमान में स्पष्ट नहीं है क्या वायरस नए अल्जाइमर रोग को ट्रिगर करता है या केवल इसके उद्भव को तेज करता है।

डॉन’ टी मिस कोलेस्ट्रॉल: वह फल जिसे दिन में एक बार खाने से घट सकता है ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल का स्तर [सूचनाकार]
दिल का दौरा: आप कितनी बार शौचालय जाते हैं दैनिक संकेत ‘के जोखिम का संकेत’ फ्यूचर’ हार्ट अटैक [सूचना देनेवाला]
होते ) दुर्लभ ‘जेली बेली’ स्थिति जिसने हॉलीवुड स्टार ऑड्रे हेपबर्न को मार डाला – व्याख्याकार )[सूचना देनेवाला]11 अध्ययन के सह-लेखक पामेला डेविस ने कहा : “अल्जाइमर रोग के विकास में भूमिका निभाने वाले कारकों को खराब तरीके से समझा गया है, लेकिन महत्वपूर्ण माने जाने वाले दो टुकड़े पूर्व संक्रमण, विशेष रूप से वायरल संक्रमण और सूजन हैं।

“सार्स से संक्रमण के बाद से- CoV2 सूजन सहित केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की असामान्यताओं से जुड़ा हुआ है, हम यह परीक्षण करना चाहते थे कि क्या अल्पावधि में भी, COVID से निदान में वृद्धि हो सकती है। टीम ने के स्वास्थ्य रिकॉर्ड देखे संयुक्त राज्य अमेरिका के 6.2 मिलियन वयस्क जिन्हें अल्जाइमर रोग का कोई पूर्व निदान नहीं था। उन्होंने विषयों को दो समूहों में विभाजित किया: वे जिन्होंने कोविड के निदान की पुष्टि की थी और जिन्होंने नहीं की थी।इससे अधिक लोगों को कोरोनावायरस समूह में नामांकित किया गया, जबकि 5.8 मिलियन ने गैर-संक्रमित समूह बनाया। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने वायरस पर विजय प्राप्त की, उनमें प्रति अगले वर्ष में मनोभ्रंश विकसित होने का प्रतिशत अधिक जोखिम।350 और पढ़ें: The दुर्लभ ‘जेली बेली’ की स्थिति जिसने हॉलीवुड स्टार ऑड्रे हेपबर्न को मार डाला – व्याख्याकार63 400 सबसे अधिक जोखिम उन महिलाओं में देखा गया जो कम से कम साल पुराना। (छवि: गेट्टी) इसके अलावा, सबसे अधिक जोखिम उन महिलाओं में देखा गया जो कम से कम थीं) साल पुराना। डेविस ने कहा: “यदि अल्जाइमर रोग के नए निदान में यह वृद्धि जारी रहती है, तो वर्तमान में बिना इलाज के रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी, और यह हमारे दीर्घकालिक तनाव को और बढ़ा सकता है। देखभाल संसाधन। “अल्जाइमर रोग एक गंभीर और चुनौतीपूर्ण बीमारी है, और हमने सोचा कि हमने उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा और जैसे सामान्य जोखिम कारकों को कम करके इस पर कुछ ज्वार बदल दिया है। एक गतिहीन जीवन शैली। “अब, अमेरिका में इतने सारे लोगों को COVID और अकेला हो गया है COVID के जी-टर्म परिणाम अभी भी सामने आ रहे हैं।

व्यायाम और स्वस्थ आहार आपके मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकते हैं। (छवि: Express.co.uk) “यह है भविष्य की विकलांगता पर इस बीमारी के प्रभाव की निगरानी जारी रखना महत्वपूर्ण है।” शोधकर्ताओं ने अब अल्जाइमर रोग और अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों पर कोविड के प्रभावों का अध्ययन जारी रखने की योजना बनाई है। इससे पहले, नेचर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने लोगों के मस्तिष्क स्कैन की तुलना कोरोनावायरस से पहले और बाद में की थी, जिसमें वायरस वाले लोगों में अधिक संज्ञानात्मक गिरावट पाई गई थी। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, मनोभ्रंश के शुरुआती लक्षणों में से एक माना जाता है, संज्ञानात्मक गिरावट बिगड़ती या अधिक लगातार भ्रम और स्मृति हानि का वर्णन करती है। चूंकि अभी भी कोविड के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है, वैज्ञानिक और शोधकर्ता मस्तिष्क पर वायरस के दीर्घकालिक प्रभावों का अध्ययन करना जारी रखते हैं। आईपीएसओ विनियमित कॉपीराइट ©981 एक्सप्रेस समाचार पत्र। “डेली एक्सप्रेस” एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। सर्वाधिकार सुरक्षित।

More from हेल्थMore posts in हेल्थ »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.