Press "Enter" to skip to content

एडीएचडी हृदय रोग की संभावना को दोगुना कर सकता है, अध्ययन की चेतावनी देता है

हृदय रोग के लिए आनुवंशिक दवाओं पर प्रोफेसर ह्यूग वॉटकिंस अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीध्यान-घाटा अति सक्रियता विकार (एडीएचडी) एक सामान्य न्यूरोडेवलपमेंट स्थिति है जो प्रभावित करती है ब्रिटेन में लगभग 1.5 मिलियन लोग। विकार की मुख्य विशेषताएं, जो इसके नाम में पाई जाती हैं, मुख्य रूप से असावधानी और अति सक्रियता हैं। हालांकि यह स्थिति अक्सर बचपन में शुरू होती है, लेकिन नए निष्कर्षों के अनुसार, यह वयस्कों को हृदय संबंधी जटिलताओं के लिए जारी रख सकती है और उन्हें आगे बढ़ा सकती है।जर्नल में प्रकाशित विश्व मनश्चिकित्सा, एक बड़े अवलोकन संबंधी अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि एडीएचडी वाले वयस्कों में हृदय रोगों की एक श्रृंखला विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में दोगुनी हो सकती है, जो बिना किसी शर्त के हैं। अध्ययन के पहले लेखक, लिन ली, मेडिकल एपिडेमियोलॉजी और बायोस्टैटिस्टिक्स विभाग, करोलिंस्का इंस्टिट्यूट में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता, ने कहा: “हमने पाया कि एडीएचडी वाले वयस्कों में कम से कम एक हृदय रोग विकसित होने की संभावना दोगुनी से अधिक थी, एडीएचडी के बिना उन लोगों के साथ तुलना में। कि एडीएचडी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक स्वतंत्र जोखिम तथ्य है। फिन पांच लाख स्वीडिश वयस्कों के एक अध्ययन से डिंग्स उभरे, , जिनमें से एडीएचडी का निदान किया गया था।

और पढ़ें: कम शारीरिक कार्य के बाद भविष्य के हृदय रोग से जुड़े

ADHD हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है (छवि: गेट्टी)

शोधकर्ताओं ने एडीएचडी और कुछ के बीच संबंध का आकलन किया 20 विभिन्न हृदय रोग।

दौरान 11। 8 साल का अनुवर्ती, 1663344688979 एडीएचडी वाले व्यक्तियों के प्रतिशत में कम से कम एक हृदय रोग का निदान किया गया था, 1663344687959 की तुलना में एडीएचडी के बिना प्रतिशत। अध्ययन के अंतिम लेखक, हेनरिक लार्सन , स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज, ऑरेब्रो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के संबद्ध शोधकर्ताओं ने कहा कि डॉक्टरों को हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए एडीएचडी जैसे न्यूरोडेवलपमेंटल मुद्दों पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा: “चिकित्सकों को एडीएचडी वाले व्यक्तियों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद के लिए फिजिएट्रिक्स कॉमरेडिटी और लाइफस्टाइल कारकों पर ध्यान से विचार करने की जरूरत है, लेकिन हमें एडीएचडी और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के लिए साझा अनुवांशिक घटकों जैसे व्यावहारिक जैविक तंत्र का पता लगाने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। “।

मत कुमारी:

सभी प्रकार के हृदय रोगों के लिए जोखिम अधिक था लेकिन यह विशेष रूप से था कार्डियक अरेस्ट, हेमोरेजिक स्ट्रोक और पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज के लिए एलिवेटेड। अतिरिक्त मानसिक विकारों वाले एडीएचडी रोगियों, जैसे कि खाने के विकार, में जोखिम अभी भी अधिक था। उत्तेजक के साथ उपचार, जिसे पहले दिल के दौरे के जोखिम कारक के रूप में पहचाना गया था, ने अध्ययन में एडीएचडी और हृदय रोग के बीच संबंध को भौतिक रूप से प्रभावित नहीं किया। और पढ़ें: ‘लंबे समय तक’ बैठे रहने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है – इष्टतम ब्रेक काउंट

)

कार्डिएक अरेस्ट हार्ट फंक्शन के अचानक नुकसान के कारण होता है (छवि: गेट्टी) नवीनतम शोध में, हालांकि, उत्तेजक और अन्य के साथ उपचार मनोरोग दवाओं ने एडीएचडी और हृदय रोग के बीच संबंध को स्वाभाविक रूप से प्रभावित नहीं किया।

शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि अध्ययन की कुछ सीमाएं, जिनमें डेटा की कमी कुछ जीवन शैली से संबंधित कारक, संघ को प्रभावित कर सकते हैं। ADHD का क्या कारण है?हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार: “एडीएचडी के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है। एडीएचडी के विकास से जुड़े कई कारक हैं।

“इन कारकों से बचना मुश्किल हो सकता है, लेकिन उन्हें संबोधित करने से जोखिम कम हो सकता है विकार विकसित करना।”

) दिल का दौरा: स्थिति के लक्षण जो आपको पता होने चाहिए (छवि: एक्सप्रेस.सीओ.यूके) ) स्थिति के लिए कुछ परिवर्तनीय जोखिम कारकों में गर्भावस्था के दौरान मां द्वारा तंबाकू या शराब का उपयोग शामिल हो सकता है, और न्यूरोटॉक्सिन के संपर्क में, जैसे सीसा।एडीएचडी भावनात्मक, सामाजिक और शैक्षिक समस्याएं पैदा कर सकता है, लेकिन एक प्रारंभिक निदान इन मुद्दों में से कुछ को रोकने में मदद कर सकता है।

“जब एडीएचडी का जल्दी निदान किया जाता है और ठीक से इलाज किया जाता है, तो स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है, ताकि बच्चे बड़े होकर उत्पादक, सफल और पूर्ण जीवन जी सकें,” हार्वर्ड हेल्थ नोट करता है।

“हालांकि कुछ बच्चे अपने एडीएचडी से बाहर निकलते दिखाई देते हैं क्योंकि वे अपने किशोरावस्था तक पहुंचते हैं, अन्य में आजीवन लक्षण होते हैं।”

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *