Press "Enter" to skip to content

एक व्यक्ति में दो परिवर्तन

डॉ ज़ो का कहना है कि पैदल चलने से मनोभ्रंश का खतरा कम हो सकता है अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी संज्ञानात्मक गिरावट की शुरुआत में तंत्रिका संबंधी परिवर्तन आम हैं, लेकिन शारीरिक परिवर्तन हो सकते हैं भी बता रहे हैं, शोध से पता चलता है। वास्तव में, शोधकर्ताओं ने शारीरिक प्रदर्शन और मनोभ्रंश की शुरुआत के बीच जटिल संबंधों की एक संक्षिप्त समझ बनाई है। उनके निष्कर्ष बताते हैं कि किसी व्यक्ति के संतुलन में बदलाव या उनके चलने के तरीके से उनकी संज्ञानात्मक स्थिति के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। वेबएमडी के अनुसार, लक्षण मनोभ्रंश के प्रत्येक मामले के लिए अलग-अलग दिखाई दे सकते हैं, लेकिन कभी-कभी शारीरिक परिवर्तन कभी-कभी स्मृति हानि से पहले प्रकट होते हैं। स्वास्थ्य निकाय बताते हैं: “एक अध्ययन में, जो लोग धीमी गति से चल रहा था या खराब संतुलन था, अगले छह वर्षों में अल्जाइमर रोग से निदान होने की अधिक संभावना थी।”

ये परिवर्तन एक संकेत हैं कि कोशिकाओं मस्तिष्क और तंत्रिका संचार धीरे-धीरे खराब हो रहे हैं। यह गिरावट देर-अवस्था के मनोभ्रंश तक प्रगति करेगी, अंततः रोगी की स्वतंत्र रूप से चलने या उनके बारे में जानकारी संसाधित करने की क्षमता को प्रभावित करेगी। भौतिक वातावरण। और पढ़ें: नए अध्ययन में पाया गया है कि तीन स्थितियों में कोविद से मृत्यु हो सकती है

में परिवर्तन चाल संज्ञानात्मक गिरावट (छवि: गेट्टी) की शुरुआत का संकेत दे सकती है भौतिक पर्यावरण के बारे में जानकारी देखने और संसाधित करने में कठिनाई होने से संतुलन मुद्दों में योगदान होने की संभावना है। हालांकि यह आमतौर पर देर से होने वाले मनोभ्रंश का संकेत है, कुछ मामलों में संतुलन के नुकसान को प्रारंभिक चरण के संवहनी मनोभ्रंश के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

डिमेंशिया केयर सेंट्रल बताते हैं: “शुरुआती चरणों में, या अन्य डिमेंशिया लक्षण विकसित होने से पहले, खड़े होने या चलने के दौरान संतुलन खोने से अल्जाइमर विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है। “यह एक अच्छा संकेत भी हो सकता है कि आपका प्रियजन पीड़ित है अल्जाइमर के अलावा एक प्रकार का मनोभ्रंश है।”

मिस न करें: सेरिबैलम, कौशल के आधार के पास स्थित, मस्तिष्क का वह हिस्सा है जो शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

मस्तिष्क के इस हिस्से को प्रभावित करने वाले रोग, जैसे मनोभ्रंश, के पहले संतुलन को प्रभावित करने की अधिक संभावना है।”संवहनी मनोभ्रंश, उदाहरण के लिए, अल्जाइमर रोग से अलग है क्योंकि बीमारी सेरिबैलम में ऑक्सीजन ले जाने वाले रक्त प्रवाह की कमी के कारण होती है,” डिमेंशिया केयर सेंट्रल कहते हैं।”संवहनी मनोभ्रंश वाले कुछ लोग वास्तव में सोचने और स्मृति में परेशानी होने से पहले चक्कर की भावनाओं का अनुभव करेंगे।” और पढ़ें: मनोभ्रंश के लक्षण पार्किंसंस रोग के साथ भ्रमित हो सकते हैं )

संतुलन के नुकसान से मनोभ्रंश निदान की संभावना बढ़ सकती है (छवि: गेट्टी) जब संतुलन का नुकसान देर से होने वाले मनोभ्रंश की विशेषता है, तो रोगी कभी-कभी अपनी चाल या चलने के तरीके को बदलकर समायोजित कर लेते हैं। अक्सर यह समायोजन में कदम उठाने के लिए प्रत्येक पैर को उठाने के बजाय फेरबदल करना शामिल है, जिससे गिरने की संभावना अधिक हो जाती है। , यहाँ तक कि पहले चक्कर आने और संतुलन खोने के संकेत भी दिए थे जीवन में इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी को उम्र बढ़ने के साथ अल्जाइमर होने की अधिक संभावना है। यूरोलॉजी, जो सुझाव देती है कि गिरने की संभावना मस्तिष्क में अमाइलॉइड और रीढ़ की हड्डी में ताऊ के निर्माण का कारण बन सकती है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया के लक्षण (छवि: गेट्टी)

ये प्रोटीन अल्जाइमर और डिमेंशिया के रोगियों के दिमाग में बनते हैं और सीखने और याददाश्त से जुड़े मस्तिष्क के हिस्सों को नुकसान पहुंचाते हैं।साइंस डेली बताते हैं: “ताऊ बिल्डअप एंजाइम की बढ़ी हुई गतिविधि के कारण होता है जो ताऊ किनेसेस नामक ताऊ पर कार्य करता है, जो ताऊ प्रोटीन को मिसफॉल्ड और क्लंप करने का कारण बनता है, जिससे न्यूरोफिब्रिलरी टेंगल्स बनते हैं।” कोई प्रमाणपत्र नहीं है मस्तिष्क में इन प्रोटीनों के निर्माण को रोकने का एक तरीका है, लेकिन कुछ सबूत बताते हैं कि स्वस्थ ओमेगा -3 वसा को गर्म करने से अमाइलॉइड सजीले टुकड़े कम हो सकते हैं। छह के बीच हो रही है प्रति रात आठ घंटे की नींद को भी प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे मस्तिष्क को हानिकारक प्रोटीन को दूर करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *