Press "Enter" to skip to content

असामान्य पूरक हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है

हृदय रोग के लिए आनुवंशिक दवाओं पर प्रोफेसर ह्यूग वॉटकिंस अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी
दिल की बीमारी ब्रिटेन में एक बड़ी समस्या है, के अनुसार ब्रिटिश हार्ट फ़ाउंडेशन (बीएचएफ) में लगभग सात मिलियन लोग हृदय रोग के रूप में रहते हैं। इसके अलावा, वे कहते हैं कि इसके परिणामस्वरूप लगभग की मृत्यु हो जाती है। ,000 ब्रिटेन के हर एक साल , एक दिन में के बराबर, या हर तीन में एक मिनट। हृदय रोग के जोखिम के संबंध में आहार प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। Express.co.uk पोषण विशेषज्ञ रोरी बैट से बात कर रहा है कि कैसे एक असामान्य पूरक भूमिका निभा सकता है।
श्री बट्ट के अनुसार, समुद्री शैवाल हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने में भूमिका निभा सकता है क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की सामग्री होती है – एक रसायन जिसे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है।
श्री मैट ने Express.co.uk को बताया: “ओमेगा -3 फैटी एसिड कई सेल दीवारों के मुख्य संरचनात्मक घटक बनाते हैं, और उन्हें ठीक से काम करने और संवाद करने में मदद करते हैं।

“यह स्वस्थ धमनी दीवार कार्यों की ओर जाता है, साथ ही कार्डियोमायोसाइट (हृदय कोशिका) फ़ंक्शन, साथ ही स्वस्थ प्रतिरक्षा सेल फ़ंक्शन – सूजन।”
श्री बैट ने समुद्री शैवाल में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड को जोड़ा, जिसमें कई अन्य स्वास्थ्य लाभ शामिल थे:
• सूजन को कम करना
• रक्त लिपिड को कम करना
• रक्त शर्करा को कम करना
• एथेरोस्क्लेरोस के जोखिम को कम करना is
• रक्तचाप कम करना
• अतालता के जोखिम को कम करना
• प्लेटलेट एकत्रीकरण को कम करना।

और पढ़ें: दुर्लभ ‘जेली बेली’ स्थिति जिसने ऑड्रे हेपबर्न को मार डाला

कुछ पूरक हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। (छवि: गेट्टी छवियां)
जबकि समुद्री शैवाल के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हर प्रकार का समुद्री शैवाल हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है; समुद्री शैवाल चार विशिष्ट प्रकार के होते हैं जो लाभकारी होते हैं।
ये चार हैं:
• वकम
• तार खरपतवार
)• बैंगनी पम्पास घास

• लाल हार्पून।

Wakame ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च है, जबकि वायर वीड “इसी तरह के फायदेमंद ओमेगा थ्री और छह फैटी एसिड होते हैं”, श्री बैट ने कहा। इसके अलावा, बैंगनी पम्पास घास में फैटी एसिड भी होता है और लाल हार्पून में वह होता है जिसे मिस्टर बैट ने रसायन के “उचित स्तर” के रूप में वर्णित किया है।
उन्होंने कहा कि समुद्री शैवाल था एक “शाकाहारी लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिन्हें ओमेगा -3 की आवश्यकता होती है, और मछली खाने वालों को मिलने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोतों को अलग करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है (क्योंकि कुछ मछलियाँ भारी धातुओं से दूषित हो सकती हैं)”।

यह पहली बार नहीं है जब समुद्री शैवाल को हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा गया है, हाल ही के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि सामग्री की विशेषता वाले एक लोकप्रिय व्यंजन को सकारात्मक से जोड़ा गया था समग्र स्वास्थ्य।
मिस न करें
समुद्री शैवाल एक लोकप्रिय में पाए जाने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है जापानी व्यंजन जिसे सनोमोनो के नाम से जाना जाता है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष नियमित रूप से इस व्यंजन को खाते हैं, उनमें निम्न रक्तचाप होने की संभावना अधिक होती है। सिरका। इसे अक्सर मुख्य भोजन के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है और जापान में पुरानी पीढ़ियों द्वारा खाया जाता है। हालांकि, ब्रिटेन में इसे प्राप्त करना संभव है। पकवान: “स्वस्थ आहार में सिरके के लाभ सर्वविदित हैं। हमारा शोध इन लाभों का पहला अवलोकन संबंधी अध्ययन है; हमने प्रतिभागियों को कुछ भी बदलने के लिए नहीं कहा।

“सिरका देखना मुश्किल है क्योंकि यह भोजन में एक बड़ी सामग्री नहीं है; आपको vinaigrette या अचार में थोड़ा सा मिल सकता है, लेकिन लोग शायद ही कभी अचार के सिरका नमकीन पीते हैं। सनोमोनो में, सिरका पकवान का हिस्सा होता है, आमतौर पर लोग इसे खत्म कर देते हैं।”
पढ़ें अधिक: कोविड के मामले ‘फिर से बढ़ना शुरू’ विशेषज्ञ को चेतावनी देते हैं – शीर्ष पांच लक्षण

)

)

सुनोमोनो रक्तचाप को कम कर सकता है। (छवि: गेट्टी छवियां)
अध्ययन के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, उन्होंने पाया कि जिन पुरुषों ने इसे खाया, उनके रक्तचाप के स्तर में अक्सर गिरावट देखी गई।

प्रोफेसर कनौच ने कहा: “जिन पुरुषों ने आदतन सूनोमोनो नहीं खाया, उनका रक्तचाप काफी अधिक था, भले ही उनका वजन और बीएमआई समान थे। हमारा मानना ​​​​है कि यह अच्छे आंत माइक्रोबायोटा के विकास को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन हमें इसकी पुष्टि के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता होगी।

“हमें यकीन नहीं है कि सिरका कैसे होता है ये स्वास्थ्य लाभ; सिरका की खपत बढ़ने से रक्तचाप में और सुधार नहीं होता है। “हालांकि, आहार बदलना सबसे आसान चीजों में से एक है! मैं चाहता हूं कि हर कोई यह जान सके कि कभी-कभी सूनोमोनो खाने से भी रक्तचाप में अंतर आ सकता है।”
इसके अलावा, इस अध्ययन और समुद्री शैवाल के संबंध में ध्यान देने योग्य कुछ चेतावनी हैं।

रक्तचाप के बारे में एक चार्ट। (छवि: डेली एक्सप्रेस) ) सबसे पहले, अध्ययन मुख्य रूप से समुद्री शैवाल पर सिरका पर नहीं था; इसके बावजूद यह स्वस्थ व्यंजनों में पौधे की उपस्थिति पर उपयोगी संबंधित जानकारी प्रदान करता है।
दूसरे, अध्ययन कार्य-कारण के बजाय अवलोकन पर आधारित था; थ इसका मतलब है कि यह अपने अवलोकनों से निष्कर्ष नहीं निकाल सकता है। इसके बजाय, यह केवल एक इकाई और दूसरे के बीच एक लिंक का सुझाव दे सकता है।
फिर भी, परिणाम हृदय रोग के जोखिम पर आहार के प्रभाव को दिखाते हैं और यह कैसे हो सकता है किसी की लंबी उम्र बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
हृदय रोग के जोखिम को कम करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं:
• नियमित व्यायाम
• धूम्रपान छोड़ना
• शराब का सेवन कम करना।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *