Press "Enter" to skip to content

मोबाइल कहानी सुनाना रोमांचक, किफायती : किरण राव

विषय मनोरंजन संस्कृति आईएएनएस | मुंबई अंतिम बार जून में अपडेट किया गया , : IST फिल्म निर्माता किरण राव, जिन्होंने दो का निर्देशन किया है 70 – फेसबुक इंडिया के लिए दूसरी लघु फिल्म, कहते हैं कि मोबाइल कैमरे से और एक ऊर्ध्वाधर फ्रेम में एक फिल्म की शूटिंग कहानी को रोमांचक और सस्ती बनाता है, खासकर युवाओं के लिए। अपने पहले बॉलीवुड निर्देशन “धोबी घाट” के आठ साल बाद, किरण ने दो लघु मोबाइल फिल्मों के साथ फिल्म निर्माण में वापसी की है जो मानव व्यवहार में बदलाव दिखाती हैं। लघु फिल्म का हिस्सा हैं देश में शॉर्ट-फॉर्म मोबाइल वीडियो विज्ञापनों को फिर से परिभाषित करने के लिए मई में शुरू की गई फेसबुक थंबस्टॉपर्स पहल की। बड़ी उत्पादन लागत की आवश्यकता नहीं है, किरण ने कहा, “एक ऊर्ध्वाधर फ्रेम पर कुछ शूटिंग करने से लागत में कटौती होगी और यह अधिक किफायती होगा। यह भी सच है कि शूटिंग की लागत समय के साथ कम हो रही है क्योंकि तकनीक लोगों के लिए अधिक सुलभ हो रही है।”

“लेकिन शूटिंग की लागत भी o . पर निर्भर करती है एन कहानी की अवधारणा। अगर मेरे पास एक उच्च अवधारणा है जिसके लिए वीएफएक्स की आवश्यकता है, तो उत्पाद अधिक महंगा होगा। लघु प्रारूप रोमांचक है। साथ ही, 10 -दूसरी बार प्रारूप एक विज्ञापनदाता के लिए लागत में भारी कटौती कर रहा है। मेरा यह भी मानना ​​है कि लघु प्रारूप में कुछ कहानियां लंबे प्रारूप की तुलना में अधिक प्रभाव पैदा करती हैं।” ये दो लघु फिल्में दो दिलचस्प विषयों को संबोधित करती हैं जो समाज में वर्तमान परिदृश्य के लिए प्रासंगिक हैं। और लैंगिक भेदभाव के इर्द-गिर्द घूमती है।

उनकी एक फिल्म में फ्लोरा सैनी की भूमिका है, और एक महिला को चोट के निशान – घरेलू हिंसा को दर्शाते हुए – एक आइस पैक के साथ दिखाया गया है जब उसकी घरेलू मदद चलती है उसके पास और उसे एक सेल फोन देता है जिसमें पुलिस का नंबर होता है। बेटी का गिलास, बेटा अपने हिस्से का कुछ हिस्सा अपनी बहन के गिलास में डाल देता है, जिससे मात्रा बराबर हो जाती है। इस बारे में बात करते हुए कि प्रारूप नए कहानीकारों को कैसे प्रोत्साहित करेगा, किरण ने कहा, ” जब हम शूटिंग कर रहे थे, हमने महसूस किया कि चूंकि यह मोबाइल फोन पर आ रहा है, न कि मिमी स्क्रीन पर, हम संकल्प के बारे में जागरूक नहीं थे। “यह वास्तव में y लोगों को आपके मोबाइल कैमरे जैसी किसी अच्छी चीज़ के साथ कहानी सुनाने के लिए प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हम अब तकनीक के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। इस तरह, मुझे लगता है कि प्रौद्योगिकी इसे और अधिक किफायती और लोकतांत्रिक बना रही है।” पहल के एक हिस्से के रूप में, फेसबुक एक थंबस्टॉपर चैलेंज शुरू कर रहा है – रचनात्मक दिमाग के लिए एक निमंत्रण ड्राइविंग व्यवहार परिवर्तन के संक्षिप्त विवरण पर अपनी लघु कथाएँ सेकंड से कम समय में प्रस्तुत करने के लिए, द्वारा जुलाई । के विजेता अगस्त में थंबस्टॉपर चैलेंज की घोषणा की जाएगी, और शीर्ष विजेताओं को अगले साल कान्स की यात्रा करने का मौका मिलेगा। फिल्में। (यह कहानी बिजनेस स्टैंडर्ड के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।) प्रिय पाठक,
बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और कमेंट्री प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी-, हम आपको सूचित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर विश्वसनीय समाचारों, आधिकारिक विचारों और तीक्ष्ण टिप्पणियों के साथ अद्यतन।
हालांकि, हमारा एक अनुरोध है। जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें। डिजिटल संपादक

More from बॉलीवुडMore posts in बॉलीवुड »
More from मनोरंजनMore posts in मनोरंजन »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.