Press "Enter" to skip to content

टीवी पर बच्चों की अश्लील प्रस्तुति से बचें : मंत्रालय

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी उपग्रह टेलीविजन चैनलों को नृत्य-आधारित रियलिटी शो में बच्चों का उचित प्रतिनिधित्व करने की सलाह दी है।

मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक एडवाइजरी में कहा कि कई डांस आधारित रियलिटी टीवी शो छोटे बच्चों को फिल्मों और मनोरंजन के अन्य लोकप्रिय तरीकों में वयस्कों द्वारा किए गए डांस मूव्स करते हुए दिखाते हैं।

मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, “ये कदम अक्सर विचारोत्तेजक और उम्र-अनुचित होते हैं। इस तरह के कृत्यों का बच्चों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जो उन्हें कम और प्रभावशाली उम्र में प्रभावित कर सकता है।”

“मंत्रालय ने तदनुसार सभी निजी उपग्रह टीवी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी की है कि डांस रियलिटी शो या ऐसे अन्य कार्यक्रमों में बच्चों को अश्लील, विचारोत्तेजक और अनुचित तरीके से दिखाने से बचें। चैनलों को आगे दिखाते समय अधिकतम संयम, संवेदनशीलता और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस तरह के रियलिटी शो और कार्यक्रम, “रिलीज जोड़ा गया।

सभी निजी उपग्रह टीवी चैनलों से केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम, 1995 के तहत निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन कोड में निहित प्रावधानों और बनाए गए नियमों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है। . नियमों के अनुसार, टीवी पर कोई भी कार्यक्रम नहीं दिखाया जाना चाहिए जो बच्चों को बदनाम करता हो, और यह भी कि बच्चों के लिए बनाए गए कार्यक्रमों में कोई भी खराब भाषा या हिंसा के स्पष्ट दृश्य नहीं होने चाहिए, सलाहकार पढ़ा।

–आईएएनएस

rb/bg

(यह कहानी Business Standard के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक, बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। आपके प्रोत्साहन और हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर निरंतर प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी-19, हम आपको विश्वसनीय समाचारों, आधिकारिक विचारों और तीक्ष्ण टिप्पणियों से अवगत और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर। हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें। हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

764311750 764311750

More from बॉलीवुडMore posts in बॉलीवुड »
More from मनोरंजनMore posts in मनोरंजन »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.