Press "Enter" to skip to content

मुझे भारत में 100 प्रतिशत उत्पाद विकास की संभावना दिख रही है: मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ

केनिची आयुकावा, एमडी और सीईओ, मारुति सुजुकी अजय मोदी के साथ साक्षात्कार | नई दिल्ली

अंतिम बार 4 फरवरी को अपडेट किया गया, 2020: आईएसटी

1438808063

मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी रखने का दावा कर सकती है। हालाँकि, इस वर्ष के अंत में इसे क्षमता की कमी का सामना करना पड़ सकता है। केनिची आयुकावा, प्रबंध निदेशक और सीईओ, अजय मोदी के साथ चर्चा करते हैं प्रवेश स्तर के खंड में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और दूसरों के बीच एस क्रॉस मूल्य निर्धारण में त्रुटि। संपादित अंश:

आपकी बिक्री जारी है दो अंकों में बढ़ने की उम्मीद है, जबकि गुजरात संयंत्र एक साल दूर है। कोई आशंका है कि गुजरात संयंत्र के चालू होने से पहले आप क्षमता से बाहर हो सकते हैं? उत्पादकता में सुधार और मामूली फाइन-ट्यूनिंग द्वारा 1.5 मिलियन यूनिट की मौजूदा क्षमता से अधिक उत्पादन करने के लिए हमारे पास कुछ जगह है। हम क्षमता उपयोग के शिखर पर पहुंच रहे हैं। मॉडल-वार, कुछ कमी हो सकती है लेकिन हम वॉल्यूम नहीं खोएंगे।

प्रतियोगिता आक्रामक हो रही है। बाजार हिस्सेदारी की रक्षा के लिए मारुति की योजना कैसे है?

हम यहां सिर्फ बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए नहीं हैं। हमारा ध्यान विस्तार करने पर है। हम अतिरिक्त बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए चार्ज कर रहे हैं। ओवर प्रतिशत खरीदार हमारे ग्राहक नहीं हैं। इसलिए वॉल्यूम बढ़ाने के लिए हम नेक्सा लाए हैं।

Nexa दो उत्पाद बेचती है। एक (बलेनो) की प्रतीक्षा अवधि होती है, जबकि दूसरे (एस क्रॉस) के लिए आप उच्च छूट प्रदान करते हैं। क्या गलत हुआ? एस क्रॉस के 1.6-लीटर संस्करण का योगदान छोटा है। क्या आप इसे चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर विचार करेंगे?

कीमत की स्थिति सही नहीं थी। इसलिए हमने इसे संशोधित किया है। हमें यह विचार करना होगा कि क्या हमें 1.6-लीटर इंजन के साथ एस क्रॉस का उत्पादन जारी रखने की आवश्यकता है। अगर मांग छोटी रहती है, तो हमें इसके बारे में सोचने की जरूरत है।

विटारा ब्रेज़ा को स्थानीय रूप से विकसित और अवधारणाबद्ध किया गया है। भारतीय अनुसंधान एवं विकास की क्या भूमिका होगी?

आगामी रोहतक अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) केंद्र तेजी से और अधिक उत्पादों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। हमें भारतीय बाजार के करीब विकास सुविधाओं की जरूरत थी। जापान में उत्पादों के परीक्षण में बहुत समय लगता है, और इसे कम किया जा सकता है। स्थानीय या विश्व स्तर पर विकसित करना आसान नहीं है। भारत और जापान दोनों को इसमें शामिल होना होगा। कुछ हिस्सा भारत में और कुछ जापान में किया जाएगा। लेकिन भविष्य में, मैं देख रहा हूँ प्रतिशत विकास कार्य . में हो रहे हैं भारत।

मारुति BS-VI मानदंडों को पूरा करने की तैयारी कैसे कर रही है ? प्रौद्योगिकी की उपलब्धता को देखते हुए यह संभव है। लेकिन इस बदलाव की तैयारी के लिए समय कम है। हमें घटकों की आवश्यकता है। हमें मॉडल-वार समायोजन करने की आवश्यकता है। यूरोपीय और भारतीय बाजार की स्थितियां अलग हैं और यूरोपीय मानदंडों को दोहराने से पहले स्थानीय समायोजन की आवश्यकता होती है। घटक आपूर्तिकर्ताओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि उन्हें न केवल मारुति बल्कि अन्य खिलाड़ियों को भी पूरा करने की आवश्यकता है।

ऑल्टो का प्रदर्शन अच्छा रहा है। लेकिन, प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। क्या इसे रणनीति में बदलाव की जरूरत है?

ऑल्टो एक महत्वपूर्ण मॉडल है और यह खंड हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमें उस सेगमेंट में लगातार नए उत्पादों को विकसित करने की जरूरत है, भले ही प्रतिस्पर्धा बढ़ रही हो।

हमें उस सेगमेंट में उत्पाद लाना है।

हल्के वाणिज्यिक वाहन के प्रक्षेपण की स्थिति क्या है?

एलसीवी के लिए बाजार की स्थिति अच्छी नहीं है और हमने थोड़ा विलंब किया है। लेकिन हमें उम्मीद है कि इस साल किसी समय हम शुरुआत करेंगे। हम तत्काल राष्ट्रव्यापी लॉन्च की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। हमारे पास पर्याप्त ज्ञान नहीं है। हम चुनिंदा क्षेत्रों में प्रयोग करेंगे और फिर विस्तार करेंगे।

प्रदूषण के लिए कारों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है और कुछ डीजल पर ऑड ईवन प्रयोग और सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध जैसी घटनाएं भी हुई हैं। वाहन। आप इन्हें कैसे देखते हैं?

प्रतिबंध लगाने के बाद भी पुराने डीजल वाहन चलते रहते हैं। पुराने वाहन ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। BS-II, III वाहन हाई पार्टिकुलेट मैटर का उत्सर्जन करते हैं। हमें इस मुद्दे से निपटने के लिए वाणिज्यिक वाहनों और दोपहिया वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

प्रिय पाठक,

बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं पर अप-टू-डेट जानकारी और कमेंट्री प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हैं और दुनिया। हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर आपके प्रोत्साहन और निरंतर प्रतिक्रिया ने ही इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। कोविड से उत्पन्न इस कठिन समय के दौरान भी-11, हम आपको प्रासंगिक समाचारों, आधिकारिक विचारों और प्रासंगिक प्रासंगिक मुद्दों पर तीखी टिप्पणियों के साथ सूचित और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हालांकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना जारी रख सकें . हमारे सदस्यता मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

गुणवत्ता पत्रकारिता का समर्थन और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।

डिजिटल संपादक

पहली बार प्रकाशित: गुरु, फरवरी 04 2015। ) आईएसटी

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.