Press "Enter" to skip to content

फॉक्सवैगन ने भारत में भी किया हार के उपकरण का इस्तेमाल : गीते

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते ने बुधवार को कहा कि वोक्सवैगन ने अपनी भारतीय कारों में एक ऐसे उपकरण का इस्तेमाल किया है जिससे वह उद्योग के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए दो प्रकार के उत्सर्जन की रिपोर्ट कर सकता है। इस डिवाइस का उपयोग यूएस में भी किया गया था।

मेक इन इंडिया वीक के मौके पर, मंत्री ने कहा: “एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने वोक्सवैगन के कारखाने में उत्पादित कारों की जांच की और कारों ने मानदंडों को पूरा किया। लेकिन जब इन्हें सड़क पर चेक किया गया तो इनका उत्सर्जन नौ गुना ज्यादा था। हमने इन तथ्यों के साथ वोक्सवैगन से संपर्क किया और बताया कि उन्होंने एक उपकरण लगाया है जो इंजन को निर्देश देता है कि इसे कैसे चलाया जाना चाहिए – चाहे परीक्षण के दौरान हो या नहीं। वोक्सवैगन ने सहमति व्यक्त की कि उन्होंने अपनी कारों को इस उपकरण के साथ फिट किया है।”

हालांकि कंपनी ने इस दावे का खंडन किया है। बिजनेस स्टैंडर्ड के एक ईमेल प्रश्नावली के जवाब में, वोक्सवैगन के प्रवक्ता ने कहा कि उसकी भारत निर्मित कारें “हार डिवाइस” से लैस नहीं थीं।मंत्री की टिप्पणी एआरएआई द्वारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को एक जांच रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद आई है।

इस महीने की शुरुआत में वोक्सवैगन पैसेंजर कार्स के बिक्री और विपणन बोर्ड के सदस्य जुर्गन स्टैकमैन ने भारत में गलत कामों के लिए माफी मांगी।

कॉम्पैक्ट सेडान एमियो के लॉन्च से पहले स्टैकमैन ने कहा, “वोक्सवैगन ने कुछ बड़ी गलतियां की हैं और मुझे वास्तव में खेद है और अपने ग्राहकों, इस देश के अधिकारियों और हमारे डीलरों से माफी मांगता हूं।” हालांकि गीते ने कहा कि कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

“मैं उस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता जो वोक्सवैगन ने कहा है। जब यह अमेरिका में कार्रवाई का सामना कर रहा है, तो यह अनुचित है कि हम उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। हम यह भी जानना चाहते हैं कि क्या वीडब्ल्यू हमारे उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार कार बना रहा है, “गीते ने जोड़ा। दिसंबर में, वोक्सवैगन ने तीन ब्रांडों – वोक्सवैगन, स्कोडा और ऑडी में 323, 323 कारों को वापस बुलाने की घोषणा की – जो 2008 और नवंबर 2008 भारत में। चार इंजनों में परिवर्तन करने होंगे जो ईए इंजनों के परिवार से संबंधित हैं।

“वोक्सवैगन ने कहा कि वे उस डिवाइस से सुसज्जित सभी कारों को वापस बुलाएंगे। लेकिन अगर आगे की कार्रवाई करनी है तो इसकी जिम्मेदारी सड़क परिवहन मंत्रालय की है। हमने उन्हें बताया है कि वोक्सवैगन ने मानदंडों का उल्लंघन किया है और वे कार्रवाई कर सकते हैं,” गीते ने कहा।वोक्सवैगन ने कहा कि भारत में ईए इंजन के उत्पादन में कोई बदलाव नहीं हुआ है और इन इंजनों वाली कारों का उत्पादन और बिक्री जारी रहेगी।

More from बिजनेसMore posts in बिजनेस »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.