Press "Enter" to skip to content

Tomato: टमाटर शतक जड़ने को तैयार, दिल्ली से लगा रहा है हुंकार

Tomato: सावधान! बरसात में सलाद और सब्जियों का जायका बढ़ाने वाला टमाटर शतक जड़ने की तैयारी कर रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में वह 70 से 80 रुपये प्रति किलो के भाव पर पहुंचकर हुंकार लगाने लगा है. बताया जा रहा है कि देश भर में अभी हाल के दिनों तक भीषण गर्मी की वजह से थोक मंडियों में सप्लाई कम हो गई. इस कारण दिल्ली में टमाटर की कीमत आसमान पर चढ़ने की तैयारी कर रहा है.

दिल्ली में 70-80 रुपये किलो बिक रहा Tomato मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में फलों और सब्जियों की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी अपने खुदरा बिक्री केंद्र ‘सफल’ पर 75 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेच रही है. स्थानीय सब्जी विक्रेता 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर बेच रहे हैं. मदर डेयरी के प्रवक्ता की मानें, तो पहाड़ी इलाकों के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में हाल ही में भीषण गर्मी पड़ने से फसल की उपज प्रभावित हुई है. उपज कम होने से खुदरा बाजारों में टमाटर की आपूर्ति सीमित हो गई है और इसके बाद कीमतों में उछाल आया है.

दिल्ली में Tomato का सरकारी रेट 55 रुपये किलो ऑनलाइन मंच ओटिपी और ब्लिंकिट पर टमाटर की बिक्री 80 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर की जा रही है. स्थानीय विक्रेताओं ने टमाटर की ऊंची खुदरा कीमतों के लिए 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम पर थोक कीमतों में तेज वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है. उपभोक्ता मामलों के विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमतें 55 रुपये प्रति किलोग्राम हैं.

ये भी पढ़ें: Onion: मानसून में भी नहीं बढ़ेगी प्याज की कीमत, सरकार कह रही ये बात

देश में Tomato के साथ आलू प्याज भी महंगा मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि शुक्रवार को टमाटर का ऑल इंडिया एवरेज प्राइस 58.25 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. देश में इस समय टमाटर की अधिक से अधिक कीमत 130 कम से कम 20 रुपये किलो दर्ज की गई है. टमाटर के अलावा आलू और प्याज की खुदरा कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है. आलू और प्याज की इंडिया एवरेज रिटेल प्राइस क्रमशः 35.34 रुपये प्रति किलोग्राम और 43.01 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: ITR दाखिल करना क्यों है जरूरी? पढ़ें एक्सपर्ट की राय

More from बिजनेसMore posts in बिजनेस »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *