Press "Enter" to skip to content

नई किताब हेनरी फोंडा के परेशान निजी जीवन को उजागर करती है

जेन फोंडा जुलाई में द टुनाइट शो में दिखाई देते हैं अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारीलेकिन एक चौंकाने वाली नई जीवनी परेशान और पीड़ित निजी को उजागर करती है अभिनेता के मुखौटे के पीछे की दुनिया।

हेनरी फोंडा फिल्मों में अखिल अमेरिकी व्यक्ति दिखाई दिए, लेकिन उनका निजी जीवन काफी अलग था (छवि: गेट्टी)

“हेनरी फोंडा अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व से बहुत अलग ऑफस्क्रीन थे। अमेरिका का चेहरा, “डार्विन पोर्टर, एक नई दो-भाग की जीवनी के सह-लेखक कहते हैं। ” वह एक बुरे पति और बुरे पिता थे, स्वयं -अवशोषित, असहज प्रदर्शन करने वाली भावना, बहुत प्यारा आदमी नहीं। और वह एक महिलावादी था, चार के माध्यम से बेवफा उनकी पांच शादियां। स्क्रीन पर उन्होंने पारंपरिक अमेरिकी मूल्यों का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन अपने निजी जीवन में उनसे बहुत दूर चले गए।”

फोंडा ने हॉलीवुड की प्रमुख महिलाओं की एक श्रृंखला के साथ मामलों में करियर बनाया, जिसमें शामिल हैं जोआन क्रॉफर्ड, ग्रेटा गार्बो, मार्लीन डिट्रिच, बेट्टे डेविस, तल्लुल्लाह बैंकहेड और बारबरा स्टैनविक, किताब से पता चलता है। “मैं शादी नहीं करने जा रहा हूं मुझे किनारे पर मस्ती करने से रोकें,” फोंडा ने दोस्तों से कहा। पोर्टर का दावा है: “वह उनके जीवन का प्यार थी। मुझे लगता है कि उसे ल्यूसिले से शादी न करने का पछतावा था।” हालांकि एक पारिवारिक व्यक्ति के रूप में जाना जाता है, प्रसिद्ध संतान जेन और पीटर फोंडा के पिता, वास्तव में वह माता-पिता से भागे थे जिम्मेदारियां।

“हेनरी फोंडा ने पहली बार स्वीकार किया है कि वह एक घटिया पति और एक अनुपस्थित पिता है,” उनकी चौथी पत्नी, इतालवी बैरोनेस अफडेरा फ्रैंचेटी ने कहा। 77 फोंडा का आई लव लूसी स्टार बॉल (छवि: गेट्टी) के साथ एक ऑन-ऑफ संबंध था छोटे शहर नेब्रास्का में पैदा हुए, प्रिंटर के बेटे फोंडा को उम्र में आघात लगा था का 14 एक लिंचिंग देखकर। गोलियों से छलनी, मु काले पीड़ित का झुका हुआ शरीर सड़कों के माध्यम से घसीटा गया था। “यह अब तक का सबसे भयानक दृश्य था,” फोंडा को याद किया, जो बन गया एक आजीवन मानवाधिकार अधिवक्ता। विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद उन्हें ब्रॉडवे पर प्रसिद्धि मिली, और में खूबसूरत अभिनेत्री मार्गरेट से शादी की सुल्वान। लेकिन फोंडा के कई प्रेमियों की तरह, उसने इस हैंडसम स्टार को बिस्तर पर लेट पाया। “आप हैं 1663766382421 साल पुराना है और अभी भी नहीं जानता कि एक महिला से प्यार कैसे करें, “सुलवन ने उस पर क्रोध किया।

ततैया फिल्म की किंवदंती बेट्टे डेविस अधिक तीखी थीं, उन्होंने फोंडा के साथ अपनी छेड़खानी का वर्णन “सबसे आसान के रूप में किया। सेकंड जो मैंने कभी किसी पुरुष के साथ बिताए हैं”। शादी के महीनों के भीतर, सुल्वन के अफेयर्स शुरू हो गए, और जल्द ही अपने पति को त्याग दिया, तलाक दे दिया । पोर्टर कहते हैं, “उसे मानसिक समस्याएं थीं, और फोंडा ने उसे वह प्यार और समर्थन नहीं दिया जिसकी उसे ज़रूरत थी।” जब उसकी प्रसिद्धि फीकी पड़ गई, तो सुलावन उदास हो गया। में एक आकस्मिक अधिक मात्रा में शासन किया गया था, उसकी मृत्यु हो गई ।

इस बीच, फोंडा न्यूयॉर्क में उभरते सितारे जिमी स्टीवर्ट के साथ रूममेट बन गए और फिर लॉस एंजिल्स, एक जीवन बना रहे थे- लंबी दोस्ती। फोंडा ने घमंडी अश्लीलता के साथ याद करते हुए कहा, “हमने एक तंग अपार्टमेंट में एक बिस्तर से लेकर बहुत बाद में हॉलीवुड के कुछ महान सितारों जैसे ग्रेटा गार्बो तक सब कुछ साझा किया।” पोर्टर का दावा है: “एकमात्र व्यक्ति जिसे फोंडा ने कभी वास्तव में परवाह की थी, वह था जिमी स्टीवर्ट।”

फोंडा ने साथी अभिनेता स्टीवर्ट के साथ आजीवन दोस्ती विकसित की (छवि : सिल्वर स्क्रीन कलेक्शन)

लेकिन उनकी नजर में अगली महिला अमीर विधवा फ्रांसेस सीमोर ब्रोकॉ थी, जो एक अमेरिकी नीली-खून वाली गोरी सुंदरता थी। उन्होंने शादी की एक बवंडर रोमांस के बाद, जेन और पीटर के बच्चे पैदा करते हैं। फिर भी जेन, में पैदा हुआ 1965 , अपने पिता को भावनात्मक रूप से दूर के रूप में याद करते हुए स्वीकार करते हैं: “मैं उनके ध्यान के लिए बेताब था।” पोर्टर बताते हैं : “फोंडा एक भावुक या वर्तमान पिता नहीं था। कभी-कभी वह एक दिन के काम के बाद घर आता था और अपने परिवार के साथ खाने के बजाय अपने कमरे में भोजन करता था। वह अपने बच्चों के साथ प्रतिस्पर्धी महसूस करता था, और जब जेन ने दो जीते तो उसे जलन होती थी। ऑस्कर मिलने से पहले।” वह आखिरकार उस प्रशंसा के करीब पहुंच गया, जिसे वह टॉम जोड की भूमिका के लिए तरस रहा था क्लासिक क्लासिक The ग्रैप्स ऑफ रैथ। एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित, वह द फिलाडेल्फिया स्टोरी में अपने सबसे अच्छे दोस्त जिमी स्टीवर्ट से हार गए। फोंडा ने अफसोस जताया: “फिर कभी मुझे ऐसी जीत नहीं मिलेगी… मुझे ऐसा लगता है कि ऑस्कर जीतने का मेरा एक मौका आ गया और चला गया।” इस किताब से दिलचस्प हॉलीवुड क्लासिक्स का पता चलता है जो शायद रहे होंगे। ओलिविया डी हैविलैंड चाहता था कि गॉन विद द विंड में फोंडा एशले विल्क्स की भूमिका निभाए। “भाग मेरे लिए लिखा गया था,” फोंडा ने दोस्तों को बताया, लेकिन निर्माता डेविड सेल्ज़निक ने उसके खिलाफ फैसला सुनाया, इसके बजाय लेस्ली हॉवर्ड को काम पर रखा। फोंडा ने भी ठुकरा दिया 1956 की द सैंड्स ऑफ़ इवो जिमा – जॉन वेन की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में से एक – और 1663766382431 होते हैं, गैरी कूपर फोंडा ने इसे “मेरे जीवन की गलती” कहा। उन्होंने इट्स ए वंडरफुल लाइफ में मुख्य भूमिका से इनकार कर दिया, अपने दोस्त स्टीवर्ट को एक की भूमिका सौंप दी। जीवन काल। हालांकि उन्होंने कई पश्चिमी फिल्मों में अभिनय किया, फोंडा ने गुप्त रूप से उनसे नफरत की, क्योंकि “घुड़सवारी मुझे एक दर्द के साथ छोड़ देता है “। हुआ

फोंडा को ग्रैप्स ऑफ क्रोध में टॉम जोड के रूप में उनकी भूमिका के लिए प्रशंसा मिली (छवि: गेट्टी) एक साहित्यिक अभिजात्य, उन्होंने में अभिनय किया महाकाव्य युद्ध और शांति लेकिन इसे “टॉल्स्टॉय उपन्यास के रीडर्स डाइजेस्ट संस्करण” के रूप में खारिज कर दिया। जब अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया, फोंडा, तब वृद्ध , कार्रवाई की मांग करते हुए अमेरिकी नौसेना में भर्ती हुए, खारिज देशभक्ति फिल्में बनाने के लिए घर पर रहने का मौका। उन्होंने प्रशांत क्षेत्र में वीरतापूर्वक लड़ाई लड़ी, उनका जहाज दो कामिकेज़ बमबारी हमलों से बच गया, लेकिन जेन ने अपनी भर्ती के लिए एक वैकल्पिक सिद्धांत की पेशकश की: “मुझे लगता है कि वह भी कम से कम एक अवधि के लिए एक पारिवारिक व्यक्ति के रूप में जीवन से बचना चाहता था। ” फोंडा हॉलीवुड लौट आया, लेकिन युद्ध ने उसे “एक कठोर, दूर का आदमी”, जीवनी – हेनरी फोंडा, वॉल्यूम में और भी अधिक बदल दिया था एक (874- ) – दावे। “उसके परिवार को इसका सबसे बुरा लगा। उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में अत्यधिक कठिनाई हुई।” इस बीच, पत्नी फ्रांसिस मानसिक बीमारी में फिसल रही थी, उसके द्वारा पीड़ा बमुश्किल छिपे हुए मामले। जब फोंडा ने तलाक के लिए कहा, तो वह अवसाद में चली गई। एक मानसिक अस्पताल में ले जाया गया, उसने अपने विभाजन की बदनामी को सहन करने के बजाय अपना गला काट दिया। फोंडा फ्रांसेस को धोखा दे रहा था उनमें से आधा, वर्षीय, उनकी तीसरी पत्नी बन । उन्होंने एक बच्ची, एमी को गोद लिया, लेकिन फोंडा अभी भी एक गंदी लंगोट को देखकर भाग गया, यह स्वीकार करते हुए: “जीवन में वास्तव में पितृत्व कभी भी मेरी पुकार नहीं थी।”

सुसान को परित्यक्त महसूस हुआ। “हमारी शादी के दो महीने बाद मुझे एहसास हुआ कि वह मेरे लिए गलत साथी थे,” उसने कहा। तलाक के लिए दाखिल होने से पहले उसने छह दुखी साल सहे। अपनी तीसरी पत्नी ब्लैंचर्ड के साथ फोंडा (छवि: गेट्टी)

शौकीन की दुल्हनें केवल छोटी हो गईं। उन्होंने अगली बार इतालवी सोशलाइट अफडेरा फ्रैंचेटी से शादी की, 3200 वर्ष उनके कनिष्ठ, में) , जिन्होंने भव्य पार्टियों और गहनों पर अपना भाग्य खर्च किया। फोंडा को बिलों का भुगतान करने के लिए टीवी श्रृंखला द डिप्टी में अभिनय करने के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन उनकी उम्र का फासला एक जम्हाई लेने वाली खाई साबित हुई, और उसने तलाक के लिए अर्जी दी 1663766382354 ।हॉलीवुड से मोहभंग हो गया, फोंडा जल्दी ब्रॉडवे में लौट आया एस। पोर्टर कहते हैं, ”उन्हें वह भूमिकाएं नहीं मिल रही थीं जो वे चाहते थे. “और उन्होंने मार्लन ब्रैंडो और जेम्स डीन के अभिनय के तरीके को तुच्छ जाना।”

न्यूयॉर्क में वापस, फोंडा ने अपनी पांचवीं पत्नी, शर्ली मे एडम्स से मुलाकात की, 37 वर्ष उनके कनिष्ठ। “हेनरी एक बूढ़ा आदमी था, लेकिन वह ईश्वर-शापित सुंदर था,” उसने कहा। उन्होंने में शादी की , और सभी बाधाओं के बावजूद एक साथ रहे जब तक कि वह हृदय रोग से मर नहीं गया में 1982, वृद्ध 471। फोंडा ने कहा, “शर्ली ने मुझे कई रातों में अपने अवसाद की गहराई से बचाया।”

उनके अंतिम वर्ष जब तक उन्होंने स्वर्ण तालाब पर नहीं बनाया , अंततः अपना ऑस्कर जीतकर, वह अपने बाद के वर्षों में बनाई गई अधिकांश फिल्मों को पसंद नहीं करता था, उन्हें केवल पैसे के लिए ले रहा था। उनके अंतिम वर्षों में बीमारी से चिह्नित किया गया था, अनजाने में उम्र बढ़ने। ”

फोंडा अंततः स्वीकार करने के लिए आया कि वह वह आदमी नहीं था जिसे फिल्म देखने वाले जानते थे और प्यार करते थे। “मैं हेनरी फोंडा नहीं हूं, स्क्रीन या मंच पर वह आदमी,” उन्होंने कहा। “इतनी ईमानदारी किसी के पास नहीं हो सकती थी।” हेनरी फोंडा, खंड एक ( -1956)) डार्विन पोर्टर और डैनफोर्थ प्रिंस द्वारा (ब्लड मून प्रोडक्शंस, £ ।। ) बाहर है अब Amazon.co.uk के माध्यम से। )

More from मनोरंजनMore posts in मनोरंजन »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *