Press "Enter" to skip to content

PM Property: ना कोई आलीशान घर, ना कोई कार, पीएम मोदी के पास है सिर्फ इतनी संपत्ति, जानिए कहां कर रखा है निवेश?

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Sat, 17 Sep 2022 11:21 AM IST

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज 72 साल के हो गए। आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री के पास कितनी संपत्ति है? उनका घर कहां-कहां है? उन्होंने किन-किन चीजों में निवेश किया हुआ है? पिछले दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है।     

पीएम के पास है 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति
खुद को देश का प्रधानसेवक कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ (2,23,82,504) रुपये की कुल संपत्ति है। यह जानकारी पीएम कार्यालय की ओर से दी गई है। इस जानकारी के अनुसार बीते एक वर्ष के दौरान पीएम की संपत्ति में करीब 26 लाख रुपये का इजाफा हुआ है।

गांधीनगर की जमीन में अपना हिस्सा पीएम ने किया दान 
पीएमओ के आंकड़ों के अनुसार पीएम के पास मौजूद 2.23 करोड़ रुपये में से अधिकांश पैसे उनके अलग-अलग बैंक खातों में जमा हैं। ताजा जानकारी के अनुसार पीएम के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। पहले गांधीनगर में उनके पास साझेदारी में एक जमीन थी, अब उन्होंने इस जमीन में अपना हिस्सा दान में दे दिया है। 

पीएम ने शेयरों या म्यूचुअल फंड में नहीं किया है कोई निवेश  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी शेयर, बॉन्ड या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर रखा है। उनके पास कोई निजी वाहन भी नहीं है। हालांकि देश के प्रधानमंत्री के पास 1.73 लाख रुपये कीमत की चार सोने की अंगूठी जरूर है। बता दें कि पीएम मोदी की 31 मार्च 2022 तक घोषित संपत्तियों से जुड़ी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर साझा की गई है।

पीएम ने 2002 में खरीदी थी जमीन, बाद में किया दान  गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के कुछ समय बाद उन्होंने अक्तूबर 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी। वे इस जमीन में तीसरे हिस्सेदार थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर अब उनके पास कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपने हिस्से की जमीन दान कर दी है। 

पीएम के पास सिर्फ 32,250 रुपये नकद मौजूद  31 मार्च 2022 की स्थिति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 35,250 रुपये नकद के रूप में मौजूद है। इसके अलावा उनके पोस्ट ऑफिस के खाते में नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) के रूप में 9,05,105 रुपये जमा हैं। उन्होंने जीवन बीमा की 1,89,305 रुपये की पॉलिसी भी ले रखी है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *