Press "Enter" to skip to content

अध्ययन दर्द निवारक हृदय रोग के खतरे की चेतावनी देता है –

हृदय रोग के लिए आनुवंशिक दवाओं पर प्रोफेसर ह्यूग वॉटकिंस अवैध ईमेल

हम आपके साइन-अप का उपयोग आपकी सहमति के अनुसार सामग्री प्रदान करने और आपके बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसमें हमारी समझ के आधार पर हमारे और तीसरे पक्ष के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं। आप किसी भी समय सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी में एक लोकप्रिय दवा की सिफारिश की दैनिक खुराक का सेवन यूके आपको दिल की समस्याओं और मृत्यु के उच्च जोखिम में डाल सकता है। एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जिन लोगों ने दवा ली, उनमें पाए जाने वाले सोडियम के उच्च स्तर से उच्च जोखिम में थे। नमक में सोडियम एक रसायन है जो उच्च रक्तचाप से जुड़ा है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। यह है दर्द निवारक दवा को पानी में घोलने के लिए अक्सर सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में पेरासिटामोल निर्माताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। अध्ययन, यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित, लगभग 75 के मेडिकल रिकॉर्ड की समीक्षा की, ब्रिटेन के। यह देखा गया कि जो लोग पेरासिटामोल के घुलनशील रूप का सेवन करते थे, उन्हें वास्तव में हृदय रोग का अधिक खतरा था और एक वर्ष के भीतर जल्दी मरने वाले लोगों की तुलना में उन लोगों की तुलना में जो आमतौर पर सोडियम के बिना पैरासिटामोल लेते थे। अध्ययन प्रतिभागियों द्वारा सेवन किए गए पेरासिटामोल टैबलेट के बीच निहित है 3200 और मिलीग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट प्रति गोली। लिए गए पेरासिटामोल टैबलेट के विशिष्ट ब्रांड शामिल नहीं थे। और पढ़ें: लंबे कोविड: लक्षणों को बदतर बनाने के लिए दिखाई गई गतिविधि % मामलों

फिजी पेरासिटामोल एक अध्ययन में हृदय रोग और सभी कारण मृत्यु दर से जुड़ा था (छवि: गेट्टी)

लेकिन ये मात्रा फार्मेसियों और सुपरमार्केट में काउंटर पर बेचे जाने वाले कई प्रमुख ब्रांडों में पाए जाने वाले सोडियम की मात्रा को दर्शाती है, जैसे कि Panadol.Panadol’s अतिरिक्त घुलनशील Paracetamol गोलियाँ, fo उदाहरण के लिए, प्रति टैबलेट मिलीग्राम सोडियम प्रति टैबलेट होता है। इस ब्रांड द्वारा अनुशंसित अधिकतम खुराक आठ गोलियां के भीतर है घंटे – जिसमें तीन ग्राम से अधिक सोडियम होगा। वयस्कों के लिए एनएचएस की सिफारिश की सोडियम की दैनिक खुराक प्रति दिन 2.4 ग्राम सोडियम है।

मत चूको: ) मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में युकिंग झांग के नेतृत्व में अध्ययन और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने निष्कर्ष निकाला: “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि व्यक्तियों को सोडियम युक्त एसिटामिनोफेन [पैरासिटामोल] के उपयोग के माध्यम से अनावश्यक अत्यधिक सोडियम सेवन से बचना चाहिए।”

हालांकि , अध्ययन पर्यवेक्षणीय था, जिसका अर्थ है कि यह केवल हृदय रोग के उच्च जोखिम के लिए एक कारण स्पष्टीकरण के बजाय एक संबद्ध दिखाता है। अध्ययन पर टिप्पणी करते हुए, प्रोफेसर सर नीलेश समानी ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने कहा: “इस अध्ययन की एक महत्वपूर्ण सीमा यह है कि हम नहीं जानते कि लोग पहले से ही अपने आहार में कितना नमक खा रहे थे, क्योंकि यह विश्लेषण किए गए डेटा में दर्ज नहीं किया गया था।

“इसका मतलब है कि हम नहीं जानते कि क्या समूहों के बीच नमक की खपत में कोई अंतर था जो उनके दिल और संचार की स्थिति या मरने के जोखिम को प्रभावित कर सकता था।”

और पढ़ें: लंबे कोविड: मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के जोखिम में एक तिहाई लोग

) सोडियम का उपयोग कुछ पैरासिटामोल निर्माताओं द्वारा गोलियों को घुलनशील बनाने के लिए किया जाता है (छवि: गेट्टी) भले ही, यह है सोडियम की मात्रा को स्वस्थ मात्रा में सीमित करना एक अच्छा विचार है। एनएचएस उच्च रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए नमक का सेवन कम करने के महत्व पर जोर देता है। सामान्य टेबल नमक सोडियम क्लोराइड से बना होता है। आपके रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ सोडियम सामग्री को कम करने के अन्य तरीके भी हैं।

केंटकी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक सौ से अधिक अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ध्यान का एक रूप मदद कर सकता है। एनएचएस शराब पर वापस कटौती और नियमित रूप से व्यायाम करने की भी सिफारिश करता है। यह यह भी सुझाव देता है कि आप धूम्रपान बंद करें और कैफीन में कटौती करें। ) सोडियम उच्च रक्तचाप से जुड़ा होता है, जो स्वयं हृदय रोग से जुड़ा होता है। (छवि: गेट्टी) उच्च रक्तचाप आमतौर पर तब तक प्रकट नहीं होता जब तक कि यह खतरनाक न हो जाए। इस बिंदु पर, यह चक्कर आना, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

हालांकि, आप विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों से रक्त के लिए पूछ सकते हैं। दबाव परीक्षण यदि आप चिंतित हैं। एनएचएस इस बात पर जोर देता है कि “आपको एक की पेशकश करने के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है”। आपके जीपी, कुछ फार्मेसियों में रक्तचाप परीक्षण उपलब्ध है। कुछ कार्यस्थलों और स्वास्थ्य कार्यक्रमों में एनएचएस हेल्थ चेक अपॉइंटमेंट।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *